दुनिया

न्यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर में मंहगाई, असुरक्षा से लोग बेहाल, बड़ी आबादी शहर छोड़ने पर कर रही विचार

आंकड़ों के अनुसार ऑकलैंड में घर की कीमत मध्यम घरेलू आय से लगभग 11 गुना है। आवास के अलावा, आधे से अधिक प्रतिक्रिया देने वाले ऑकलैंडर्स ने शहर छोड़ने के कारण के रूप में यातायात की भारी भीड़ का हवाला दिया। सुरक्षा भी ऑकलैंडर्स की प्रमुख चिंताओं में से एक है।

फोटोः Gettyimages
फोटोः Gettyimages 

न्यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में लोगों का मंहगाई, बढ़ते खर्च, बढ़ती भीड़ और असुरक्षा की भावना के कारण शहर में जीवनयापन मुश्किल हो गया है। सोमवार को एक नए सर्वेक्षण से पता चला है कि महानगर के एक तिहाई निवासी अगले पांच वर्षों में शहर छोड़ने पर विचार कर रहे हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय मीडिया आउटलेट, स्टफ द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, ऑकलैंड में रहने वाले लोगों ने कहा कि वह शहर में दुखी हैं। पांच में से केवल दो उत्तरदाताओं ने कहा कि वे खुश हैं।

Published: undefined

सर्वेक्षण में लगभग 5,500 न्यूजीलैंड के लोग शामिल हुए, जिनमें से 33 प्रतिशत ऑकलैंड से थे।कंपनी ने कहा कि "स्टफ ने लिंग, आयु और क्षेत्र के सभी तरह के लोगों के नमूने इस सर्वे में शामिल किए"। नाखुशी की भावना मुख्य रूप से जीने का बढ़ता खर्च और आवास की उच्च लागत से है। उत्तरदाताओं के अनुसार, उनमें से 68 प्रतिशत और 60 प्रतिशत क्रमश: महंगे जीवन और आवासीय घरों को नाखुशी के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं।

Published: undefined

ऑकलैंड में घर की कीमत मध्यम घरेलू आय का लगभग 11 गुना है, ऐसा आंकड़ों में दिखाया गया है। आवास के अलावा, आधे से अधिक प्रतिक्रिया देने वाले ऑकलैंडर्स ने शहर छोड़ने के कारण के रूप में यातायात की भारी भीड़ का हवाला दिया। सुरक्षा भी ऑकलैंडर्स की प्रमुख चिंताओं में से एक है।

Published: undefined

सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 40 प्रतिशत ऑकलैंडर्स ने कहा कि वे राष्ट्रीय स्तर पर केवल 27 प्रतिशत की तुलना में अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। यह दिखाया गया है कि ऑकलैंड में गिरोह की हिंसा और छीनाझपटी आम हो गई है। लगभग 57 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने अपनी चिंताओं को दूर करने के लिए ऑकलैंड नगर परिषद में विश्वास की कमी दिखाई।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined