दुनिया

पाकिस्तान में राजनीतिक भूचाल, आर्मी चीफ जनरल बाजवा और पीएम इमरान खान आमने-सामने!

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और देश के सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा के बीच शुक्रवार को अनिर्धारित मुलाकात के बाद बढ़ते राजनीतिक संकट के बीच पाकिस्तान अटकलों से घिर गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और देश के सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा के बीच शुक्रवार को अनिर्धारित मुलाकात के बाद बढ़ते राजनीतिक संकट के बीच पाकिस्तान अटकलों से घिर गया है। इमरान खान, जनरल बाजवा और आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम के बीच एक घंटे तक चली बैठक 'अप्रत्याशित' थी।

हालांकि पाकिस्तानी सेना ने मीडिया को बताया कि उन्होंने 'आपसी राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय हित के मामलों' पर चर्चा की। सूत्रों का कहना है कि बैठक अविश्वास मत के बारे में थी, जिसे इमरान खान 'अवैध' साधनों का उपयोग करके विफल करने की कोशिश कर रहे हैं।

सूत्र ने कहा, "खान ने जहां बाजवा से उनकी 'तटस्थता' की शिकायत की, वहीं सेना प्रमुख ने उन्हें संविधान का पालन करने और जिम्मेदारी के साथ काम करने की सलाह दी।"

Published: 19 Mar 2022, 10:25 PM IST

राजनीतिक तटस्थता का दावा करने के लिए इमरान खान के सेना प्रमुख जनरल बाजवा पर पलटवार करने के बाद दोनों के बीच यह पहली मुलाकात थी। खान ने खींझकर कहा, "सिर्फ जानवर तटस्थ रहते हैं।"

खान ने सार्वजनिक रूप से यह भी कहा था कि बाजवा ने उनसे विपक्षी नेता फजल उर रहमान को 'डीजल' नहीं कहने के लिए कहा था, लेकिन खान ने अपने समर्थकों से कहा कि उन्होंने बाजवा से कहा, पूरा देश रहमान को 'डीजल' कहता है।

Published: 19 Mar 2022, 10:25 PM IST

पाकिस्तानी मीडिया में अटकलें थीं कि हार का सामना करने के बाद इमरान खान देश में आपातकाल लगाने की कोशिश कर सकते हैं। वह जनरल बाजवा की जगह लेने की कोशिश भी कर सकते हैं। डेली जंग के इरशाद भट्टी कहते हैं, "यह खान के लिए आत्मघाती होगा। अगर वह असेम्ब्ली में बहुमत का समर्थन खो देते हैं, तो वह आपातकाल घोषित करने की अपनी शक्ति भी खो देंगे। अगर वह बाजवा पर हमला करते हैं, तो उन्हें तुरंत हटा दिया जाएगा। अपनी खातिर खान को लोकतांत्रिक और जिम्मेदारी से काम करना चाहिए।"

उन्होंने कहा कि हो सकता है, सरकार अल्पमत में आ जाने पर बाजवा इमरान खान को स्वेच्छा से पद छोड़ने के लिए कहें। लेकिन इमरान खान सत्ता में बने रहने पर अड़े हैं। उनके कुछ सहयोगियों और असंतुष्ट सदस्यों ने एक बार फिर प्रस्ताव दिया कि पीएम इमरान खान को सरकार को बचाने के लिए किसी और को प्रधानमंत्री बनने का मौका देना चाहिए। लेकिन नाराज इमरान खान ने इस 'माइनस-फॉर्मूला' प्रस्ताव को खारिज कर दिया। डेली जंग के मुताबिक, खान ने उन पर विपक्ष द्वारा खरीदे जाने का आरोप लगाया।

उर्दू दैनिक डेली जंग ने खान के हवाले से कहा, "अगर आप जाना चाहते हैं, तो आगे बढ़ें, लेकिन याद रखें, मैं आपके खिलाफ ऐसे कदम उठाऊंगा कि कोई पीठ में छुरा घोंपने की हिम्मत नहीं करेगा।"

Published: 19 Mar 2022, 10:25 PM IST

इमरान खान की सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के असंतुष्ट नेताओं ने उन पर विद्रोहियों को मतदान से रोकने के लिए राज्य पुलिस और कानून लागू करने वाली एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। खान ने नेशनल असेम्बली के स्पीकर से विद्रोही सदस्यों को अयोग्य घोषित करने और उनके वोटों को अस्वीकार करने के लिए भी कहा है, लेकिन पाकिस्तानी विशेषज्ञों के अनुसार, स्पीकर वोट देने के बाद ही विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई कर सकता है, उससे पहले नहीं।

Published: 19 Mar 2022, 10:25 PM IST

लेकिन खान 'समझदारी' वाली सलाह सुनने के मूड में नहीं हैं। उन्होंने अपने समर्थकों को इस्लामाबाद के डी-चौक पर इकट्ठा होकर मतदान के दिन संसद को घेरने और सांसदों को डराने के लिए बुलाया है, जिसने सैन्य प्रतिष्ठान को ओआईसी की बैठक से पहले इस्लामाबाद को 'सुरक्षित' करने के लिए मजबूर किया है।

Published: 19 Mar 2022, 10:25 PM IST

जनरल बाजवा ने अपने जनरलों को ओआईसी विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक और पाकिस्तान दिवस परेड के शांतिपूर्ण संचालन को सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुरक्षा उपाय करने का निर्देश दिया है। ओआईसी विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक 22-23 मार्च को इस्लामाबाद में होने वाली है, जबकि पाकिस्तान दिवस परेड 23 मार्च को होने वाली है।

(यह सामग्री इंडियानैरेटिव डॉट कॉम के साथ एक व्यवस्था के तहत प्रस्तुत है)

Published: 19 Mar 2022, 10:25 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 19 Mar 2022, 10:25 PM IST