दुनिया

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने आपातकाल हटाया, सांप्रदायिक हिंसा के बाद बढ़ा था तनाव 

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने देशभर में लागू आपातकाल हटाने के लिए अधिसूचना पर हस्ताक्षर कर दिए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने देशभर में लागू आपातकाल हटाने के लिए एक राजपत्र अधिसूचना पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। श्रीलंका के कैंडी शहर में सांप्रदायिक हिंसा के बाद 6 मार्च को आपातकाल का ऐलान किया गया था।

राष्ट्रपति के सचिव ऑस्टिन फर्नेन्डो ने सिन्हुआ को बताया कि राष्ट्रपति ने भारत और जापान के दौरे से लौटने के बाद इस अधिसूचना पर हस्ताक्षर किए।

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने ट्वीट कर कहा, “मैंने सार्वजनिक सुरक्षा की स्थिति का जाएजा लेने के बाद 17 मार्च की देर रात से आपातकाल हटाने के निर्देश दे दिए।”

देश में सरकार और तमिल टाइगर विद्रोहियों के बीच 30 वर्षो के संघर्ष के 2009 में खत्म होने के बाद देश में पहली बार आपातकाल लगाया गया था।

इस महीने की शुरुआत में कैंडी शहर में सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी थी, जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई थी और कई घायल हो गए थे। बड़ी संख्या में दुकानों, घरों, मंदिरों और मस्जिदों को नष्ट कर दिया गया था या उनमें आग लगा दी गई थी।

इस हिंसा के लिए अब तक 280 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है जबकि कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिले में कड़ी सुरक्षा एवं व्यवस्था की गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined