दुनिया

रूस ने रणनीतिक रूप से अहम यूक्रेनी शहर पर किया कब्जा, कई शहरों पर बमबारी

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने अपने दैनिक खुफिया अपडेट में कहा है कि रूसी सेना ने डोनेट्स्क क्षेत्र के ज्यादातर लाइमैन शहर पर कब्जा कर लिया है, जो मॉस्को के डोनबास हमले के अगले चरण के लिए एक अग्रदूत साबित हो सकता है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने अपने दैनिक खुफिया अपडेट में कहा है कि रूसी सेना ने डोनेट्स्क क्षेत्र के ज्यादातर लाइमैन शहर पर कब्जा कर लिया है, जो मॉस्को के डोनबास हमले के अगले चरण के लिए एक अग्रदूत साबित हो सकता है। बीबीसी ने यह जानकारी दी। लाइमैन रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह सिवरस्की डोनेट नदी पर महत्वपूर्ण रेल और सड़क पुलों तक पहुंच प्रदान करता है।

Published: 28 May 2022, 9:30 PM IST

मंत्रालय ने कहा, "आने वाले दिनों में, क्षेत्र में रूसी इकाइयों को नदी पार करने के लिए मजबूर करने को प्राथमिकता देने की संभावना है।" उन्होंने कहा, लेकिन मॉस्को का मुख्य ध्यान लुहान्स्क क्षेत्र में सेवेरोडोनेट्सक पर टिका हुआ है।

Published: 28 May 2022, 9:30 PM IST

रूसी सेना पूर्वी यूक्रेन के कस्बों और शहरों पर बमबारी कर रही है, जिसका घोषित उद्देश्य डोनबास के नाम से जाना जाने वाला पुराना औद्योगिक गढ़ है, जो लुहान्स्क और डोनेट्स्क क्षेत्रों में बना है। बीबीसी ने बताया कि अगर शहर रूसी हाथों में पड़ता है, तो मास्को लुहान्स्क क्षेत्र को नियंत्रित करेगा।

Published: 28 May 2022, 9:30 PM IST

कई लोगों का मानना है कि युद्ध में जीत के रूप में व्लादिमीर पुतिन डोनबास पर नियंत्रण कर सकते हैं। रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि डोनेट्स्क क्षेत्र का शहर रूसी और रूसी समर्थित बलों के पूर्ण नियंत्रण में आ गया है।

Published: 28 May 2022, 9:30 PM IST

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक और रूसी सशस्त्र बलों के मिलिशिया की इकाइयों की संयुक्त कार्रवाई के बाद, लाइमैन शहर को पूरी तरह से यूक्रेनी राष्ट्रवादियों से मुक्त करा लिया गया है।"

Published: 28 May 2022, 9:30 PM IST

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को यूक्रेन ने कहा कि रूस ने लाइमैन के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर लिया है, लेकिन उसकी सेना स्लोवियास्क की ओर बढ़ने से रोक रही है, जो कि दक्षिण-पश्चिम में आधे घंटे की ड्राइव पर है।

Published: 28 May 2022, 9:30 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 28 May 2022, 9:30 PM IST