दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: रूस में कोरोना से हालात बेकाबू! और चांद तक यात्रा के लिए स्पेस सुपरहाइवे बनाएगी अमेरिकी सेना

रूस में हर दिन कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज हो रहे हैं। सोमवार को रूस में सरकार ने जो आंकड़े जारी किए वो वाकई हैरान करने वाले थे और अंतरिक्ष में बादशाहत कायम करने की कड़ी में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए अमेरिकी सेना ने एक ऐसे सुपरहाइवे बनाने का ऐलान किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

रूस में कोरोना की नई लहर! एक दिन में मिले रिकॉर्ड 37 हजार से ज्यादा केस

रूस में हर दिन कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज हो रहे हैं। सोमवार को रूस में सरकार ने जो आंकड़े जारी किए वो वाकई हैरान करने वाले थे। पिछले 24 घंटे के अंदर रूस में कोरोना के 37,930 नए मरीज सामने आए हैं, जबकि 1069 मरीजों की मौत संक्रमण के कारण हो गई है। शनिवार को रूस में 1075 मरीजों की कोरोना के कारण मौत हो गई थी। कोरोना के रिकॉर्ड केस की संख्या को देखते हुए राष्ट्रपित व्लादिमीर पुतिन ने लोगों से कहा है कि जितना हो सके घर से ही अपना काम करें। इसके लिए राष्ट्रपति ने आगामी हफ्ते को 'नॉन वर्किंग वीक' डिक्लेयर किया है यानि कि 30 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच लोगों को काम पर नहीं जाने का आदेश है। आपको बता दें कि रूस के 85 इलाकों में जहां कोरोना से हालात अधिक खराब हैं, वहां इस अवधि को 7 नवंबर से भी आगे बढ़ाया जा सकता है।

सैन्य बलों ने सूडान के प्रधानमंत्री को गिरफ्तार किया

संयुक्त सैन्य बलों ने तख्तापलट की खबरों के बीच सोमवार को सूडान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक, ट्रांजिशनल संप्रभुता परिषद के नागरिक घटक के सदस्यों और कई अन्य मंत्रियों को नजरबंद कर दिया है। मंत्रालय ने अपने फेसबुक अकाउंट पर कहा, "सूडान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक ने अपने घर में नरजबंदी के दौरान एक संदेश में सूडानी में शांति बनाए रखने और अपनी क्रांति की रक्षा के लिए सड़कों पर कब्जा करने के लिए कहा।" उन्होंने कहा, "इंटरनेट सेवाओं ने मोबाइल फोन नेटवर्क को काट दिया है और सैन्य बलों द्वारा पुलों को बंद कर दिया गया है। "संयुक्त सैन्य बलों ने ओमडुरमैन में रेडियो और टेलीविजन मुख्यालय पर धावा बोल दिया है और कई कर्मचारियों को हिरासत में ले लिया है।" देश की सेना ने अभी तक आधिकारिक तौर पर विकास पर टिप्पणी नहीं की है और प्रधानमंत्री की वर्तमान स्थिति अज्ञात बनी हुई है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, खार्तूम में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं और राजधानी शहर में सेना और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। 16 अक्टूबर से, फोर्सेस ऑफ फ्रीडम एंड चेंज एलायंस (एफएफसी) से अलग होने वाले एक समूह ने सरकार को भंग करने की मांग को लेकर राष्ट्रपति भवन के सामने खुला धरना दिया है।

चांद तक यात्रा के लिए स्पेस सुपरहाइवे बनाएगी अमेरिकी सेना

अंतरिक्ष में बादशाहत कायम करने की कड़ी में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए अमेरिकी सेना ने एक ऐसे सुपरहाइवे बनाने का ऐलान किया है, जिससे चांद तक का सफर और आसान हो जाएगा। चांद तक की यात्रा को आसान बनाने के लिए अमेरिकी सेना ने 'स्पेस सुपरहाइवे' बनाने की बात कही है और वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि भविष्य में इस स्पेस सुपरहाइवे के जरिए इंसान चांद तक की यात्रा बेहद आसानी से कर सकेंगे। दावा किया गया है कि, जिस तरह से अभी एक आम आदमी परिवार के साथ कोई यात्रा प्लान करता है, आने वाले भविष्य में उसी तरह से चांद तक की यात्रा की जा सकती है। यूएस ट्रांसपोर्टेशन कमांड और यूएस स्पेस फोर्स भविष्य के अंतरिक्ष सुपरहाइवे सिस्टम को बनाने जा रही है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, वाणिज्यिक साझेदार और सहयोगी कई हब का इस्तेमाल करके चंद्रमा या उससे आगे की नियमित यात्राएं करने के काबिल हो जाएंगे। इस सुपर स्पेस हाइवे में वो ईंधन का निर्माण कर सकते हैं, अंतरिक्ष यान की मरम्मत कर सकते हैं और यहां तक कुड़-करकट भी फेंक सकते हैं।

अफगानिस्तान में रिकॉर्ड 22.8 मिलियन लोग कर रहे हैं भुखमरी का सामना

खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) और संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (यूएनएफपी) के सह-नेतृत्व वाले अफगानिस्तान के खाद्य सुरक्षा और कृषि क्लस्टर द्वारा सोमवार को जारी की गई नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान की आधी से अधिक आबादी, यानी रिकॉर्ड 22.8 मिलियन लोग नवंबर से तीव्र खाद्य असुरक्षा का सामना करेंगे। सूखे, संघर्ष, कोविड-19 और आर्थिक संकट के संयुक्त प्रभावों ने जीवन, आजीविका और लोगों की भोजन तक पहुंच को बुरी तरह प्रभावित किया है। रिपोर्ट के अनुसार अफगानिस्तान के कठोर सर्दियों के दिनों में और कठनाई होने वाली है, जिससे देश के उन क्षेत्रों के कटने का खतरा है जहां परिवार ठंड के महीनों में जीवित रहने के लिए मानवीय सहायता पर निर्भर हैं। एकीकृत खाद्य सुरक्षा चरण वर्गीकरण (आईपीसी) रिपोर्ट में पाया गया है कि नवंबर 2021 से मार्च 2022 तक दो में से एक से अधिक अफगान संकट (आईपीसी चरण 3) या आपातकालीन (आईपीसी चरण 4) तीव्र खाद्य असुरक्षा के स्तर का सामना करेंगे। बुनियादी खाद्य जरूरतों को पूरा करने, आजीविका की रक्षा करने और मानवीय तबाही को रोकने के लिए तत्काल मानवीय हस्तक्षेप की आवश्यकता है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र द्वारा आईपीसी विश्लेषण करने वाले 10 वर्षों में यह अब तक दर्ज की गई तीव्र खाद्य असुरक्षित लोगों की सबसे अधिक संख्या है। विश्व स्तर पर, अफगानिस्तान पूर्ण और सापेक्ष दोनों ²ष्टि से तीव्र खाद्य असुरक्षा से ग्रस्त लोगों की सबसे बड़ी संख्या में से एक है।

अफगानिस्तान प्रांत में आईएस के 50 आतंकवादियों ने किया आत्मसमर्पण: तालिबान

अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकी समूह के 50 सदस्यों ने तालिबान अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। प्रांतीय खुफिया कार्यालय के प्रमुख मोहम्मद नसीम ने संवाददाताओं से कहा, "स्थानीय बुजुर्गो और अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात के अधिकारियों के प्रयासों के बाद, आईएस समूह के कुल 50 सदस्यों ने संघर्ष और नंगरहार में आत्मसमर्पण कर दिया।" समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि आत्मसमर्पण करने वाले आतंकवादी नंगरहार के कुज कुनार और हास्का मीना जिलों में सक्रिय थे, जो आईएस आतंकवादियों का गढ़ है। अधिकारी ने यह नहीं बताया कि आतंकवादी अपने साथ हथियार लाए हैं या नहीं। यह घटना देश के पूर्वी पर्वतीय क्षेत्र में आतंकवादियों पर तालिबान सुरक्षा बलों द्वारा किए गए सैन्य दबाव के बीच हुई। आईएस आतंकवादियों ने अब तक रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है। आतंकी समूह की खुरासान शाखा (आईएस-के) ने इस महीने की शुरुआत में कुंदुज और कंधार प्रांत में दो शिया मस्जिदों में बम विस्फोटों की जिम्मेदारी लेने के बाद यह घटनाक्रम सामने आया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined