दुनिया

कीव पर रूसी हमलों का करारा जवाब दे रही यूक्रेन की सेना, राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- हम अपने हथियार...

यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूसी हमलों का जमकर विरोध हो रहा है। यूक्रेन की सेना का कहना है कि उन्होंने कई हमलों का मुकाबला किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूसी हमलों का जमकर विरोध हो रहा है। यूक्रेन की सेना का कहना है कि उन्होंने कई हमलों का मुकाबला किया है। सेना ने शनिवार तड़के एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि सेना की एक इकाई शहर की एक प्रमुख सड़क पर अपने अड्डे के पास रूसी सेना को खदेड़ने में कामयाब रही।

Published: 26 Feb 2022, 3:43 PM IST

एक नए वीडियो में, राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा, "हम अपने हथियार नहीं डालेंगे। हम अपने राज्य की रक्षा करेंगे।" शहर की सरकार ने जारी लड़ाई की पुष्टि की और लोगों से घर में रहने का आग्रह किया। शहर के अधिकारियों ने एक बयान जारी कर लोगों से कहा है कि अगर वे घर में हैं, तो शेलटर में रहें और खिड़कियों से दूर रहें।

Published: 26 Feb 2022, 3:43 PM IST

लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद के सचिव ओलेक्सी डेनिलोव ने यूक्रेनी समाचार साइट एलबीडॉटयूए को बताया कि सेना स्थिति के 'नियंत्रण में' है। डैनिलोव ने कहा, "हम सभी उपलब्ध साधनों का उपयोग करके भीड़ को रोक रहे हैं। सेना के सैनिक और नागरिक कीव के नियंत्रण में हैं।"

Published: 26 Feb 2022, 3:43 PM IST

वीडियो में, जेलेंस्की को कीव के चारों ओर घूमते हुए देखा जा सकता है। बीबीसी ने बताया, इससे पहले शनिवार को, यूक्रेन की वायु सेना कमान ने भी कीव के दक्षिण-पश्चिम में वासिलकिव हवाई अड्डे के पास भारी लड़ाई की सूचना दी थी। यह रूसी पैराट्रूपर्स द्वारा हमला किया गया था। उन्होंने दावा किया कि उनके एक लड़ाके ने एक रूसी परिवहन विमान को मार गिराया गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 26 Feb 2022, 3:43 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 26 Feb 2022, 3:43 PM IST