दुनिया

रूस का सबसे खतरनाक प्लान आया सामने! कीव पर हमला करके राष्ट्रपति जेलेंस्की को...

अमेरिकी खुफिया विभाग ने यूक्रेन की राजधानी कीव में एक हवाईअड्डे को जब्त करने और सरकार गिराने की रूस की योजना को लेकर चेतावनी जारी की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अमेरिकी खुफिया विभाग ने यूक्रेन की राजधानी कीव में एक हवाईअड्डे को जब्त करने और सरकार गिराने की रूस की योजना को लेकर चेतावनी जारी की है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के आंतरिक या गृह मंत्री के सलाहकार एंटोन हेराशचेंको ने कहा कि शुक्रवार युद्ध का 'सबसे कठिन दिन' होगा, क्योंकि रूस चेर्निहाइव से - राजधानी के उत्तर-पूर्व में - और इवांकीव - उत्तर-पश्चिम में - कीव को घेरने के लिए प्रयास करेगा, जहां राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की अभी छिपे हुए हैं।

Published: 25 Feb 2022, 6:24 PM IST

यूक्रेन की सेना ने हमले को धीमा करने के लिए तड़के राजधानी की ओर जाने वाले कई पुलों को उड़ा दिया। अमेरिका ने चेतावनी दी है कि टैंक शुक्रवार तड़के शहर से 20 मील दूर यूक्रेनी सेना से लड़ रहे थे। इसके अलावा उत्तरी जिले में संघर्ष की सूचना मिली है।

Published: 25 Feb 2022, 6:24 PM IST

डेली मेल ने बताया कि एक बार कीव को घेर लेने के बाद, अमेरिकी खुफिया एजेंसी का मानना है कि यह योजना रूसी विशेष बलों के लिए एक हवाई अड्डे में जाने और उसे जब्त करने के लिए होगी। इनमें संभवत: सिकोरस्की या बॉरिस्पिल शामिल हो सकते हैं, जिसका उपयोग 10,000 पैराट्रूपर्स की एक बहुत बड़ी सेना के उड़ान भरने के लिए किया जाएगा, जो राजधानी पर हमला करेंगे।

Published: 25 Feb 2022, 6:24 PM IST

जिस तरह से अमेरिकी खुफिया विभाग ने चेतावनी दी है, उस लिहाज से कहा जा सकता है कि कीव पर कब्जे की जंग अब अपने अंतिम चरण में है। अमेरिकी खुफिया एजेंसी के मुताबिक, रूस के 10 हजार से ज्यादा पैराट्रूपर्स कीव में दाखिल होने की तैयारी कर रहे हैं। ये पैराट्रूपर्स यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को ढूंढ निकालकर उनसे शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर करेंगे।

Published: 25 Feb 2022, 6:24 PM IST

डेली मेल ने बताया कि पैराट्रूपर्स का काम शहर में प्रवेश करना होगा और जेलेंस्की, उनके मंत्रियों और सांसदों को ढूंढना होगा। यह काम शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर करने के उद्देश्य से किया जा सकता है। इसके बाद देश का नियंत्रण रूस या मास्को समर्थित कठपुतली शासन को सौंप दिया जाएगा। युद्ध को प्रभावी ढंग से समाप्त किए बिना पुतिन की जमीनी ताकतों को पूरे देश पर कब्जा करने और कब्जा करने के कठिन और खूनी काम को पूरा करने की जरूरत है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 25 Feb 2022, 6:24 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 25 Feb 2022, 6:24 PM IST