दुनिया

यूक्रेन के बाद अब इस देश में घुसे रूस के लड़ाकू विमान, यूरोपीय देश में मचा हड़कंप

रूस का यूक्रेन पर हमला जारी है। इसी बीच खबर है कि रूसी सेना के 4 फाइटर जेट बुधवार को स्वीडन के हावई क्षेत्र में घुस गए थे। स्वीडन ने रूस पर उसकी हवाई सीमा के उल्लंघन का आरोप लगा कर सनसनी मचा दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया प्रतीकात्मक तस्वीर

रूस का यूक्रेन पर हमला जारी है। इसी बीच खबर है कि रूसी सेना के 4 फाइटर जेट बुधवार को स्वीडन के हावई क्षेत्र में घुस गए थे। स्वीडन ने रूस पर उसकी हवाई सीमा के उल्लंघन का आरोप लगा कर सनसनी मचा दी है। इस खबर के आने के बाद यूरोपीय देश स्वीडन में दहशत फैल गई। बता दें कि रूस यूक्रेन पर लगातार हमला कर रहा है। यूक्रेन की राजधानी कीव पर भी रूसी सेना के हमले तेज हो गए हैं। वहीं इस घटना से स्वीडन में भी डर का माहौल व्याप्त हो गया है। स्वीडन की ओर से जारी बयान के मुताबिक दो सुखोई-27 और दो सुखाई 24 फाइटर जेट अचानक वायु सीमा में घुस आए थे।

Published: 03 Mar 2022, 5:48 PM IST

गौरतलब है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कुछ दिन पहले ही चेतावनी दी थी कि अगर स्वीडन और फिनलैंड जैसे देश नाटो के सदस्य बनते हैं तो उन्हें भी खामियाजा भुगतना होगा। इस चेतावनी के बाद घटी इस घटना से स्वीडन में खौफ का माहौल है। वहीं इस घटना को लेकर स्वीडिश एयरफोर्स चीफ कार्ल जोहान एड्सट्रॉम का बयान भी आया है। स्वीडिश एयरफोर्स चीफ इस घटना को अनप्रोफेशनल और गैर-जिम्मेदाराना बताया है। उन्होंने कहा, 'मौजूदा हालात में इस घटना को लेकर हम बेहद चिंतित हैं। यह जो घटना रूस की तरफ से हुई है, वह बेहद अनप्रोफेशनल और गैर-जिम्मेदाराना है।' स्वीडिश एयरफोर्स का दावा है कि स्वीडिश फाइटर जेट्स की ओर से रूसी लड़ाकू विमानों की तस्वीरें भी ली गई हैं।

Published: 03 Mar 2022, 5:48 PM IST

यूक्रेन पर हमले के बाद से ही स्वीडन और फिनलैंड जैसे देश सतर्क हैं। स्वीडिश एयरफोर्स के चीफ ने कहा कि हम अपनी सुरक्षा और अखंडता की रक्षा के लिए तत्पर हैं। उन्होंने कहा कि स्थिति पूरी तरह से कंट्रोल में है। स्वीडन से इस घटना पर कड़ा विरोध जताया है। स्वीडन के रक्षा मंत्री ने कहा कि रूस के इस हरकत को कतई स्वीकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि स्वीडन इसके खिलाफ कड़ा कूटनीतिक विरोध दर्ज कराएगा।

Published: 03 Mar 2022, 5:48 PM IST

बता दें कि यूक्रेन पर रूस के हमले पर स्वीडन ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। स्वीडन ने यूक्रेन को हथियार देने का भी ऐलान किया है। स्वीडन का कहना है कि वह यूक्रेन को 5,000 ऐंटी टैंक हथियार भेजेगा। स्वीडन के पीएम मागडालेना एंडरसन ने कहा कि रूस ने जिस तरह से यूक्रेन पर हमला किया है, उससे हमारे लिए अपनी ताकत को बढ़ाना जरूरी है ताकि किसी भी तरह के संकट से निपटा जा सके।

Published: 03 Mar 2022, 5:48 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 03 Mar 2022, 5:48 PM IST