दुनिया

फाइजर वैक्सीन को लेकर चौंकाने वाली खबर! वैक्सीन लेने के 8 दिन बाद कोरोना पॉजिटिव मिला अमेरिकी स्वास्थ्यकर्मी

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक कंपाउंडर (पुरुष नर्स) देश में आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमोदित फाइजर वैक्सीन की पहली खुराक लेने के 8 दिन बाद कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। मंगलवार को एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मैथ्यू डब्ल्यू (45) ने एक फेसबुक पोस्ट में 18 दिसंबर को वैक्सीन प्राप्त करने के बारे में बात कही है।

Published: 31 Dec 2020, 8:41 AM IST

उन्होंने एबीसी 10 न्यूज को बताया कि उन्हें केवल उनके हाथ में एक दिन कुछ दर्द हुआ मगर इसके अलावा कोई अन्य साइड इफेक्ट नहीं हुआ है। रिपोर्ट में बताया गया है कि वैक्सीन मिलने के आठ दिन बाद वह कोविड-19 इकाई में काम करते हुए अस्वस्थ महसूस करने लगे।

मैथ्यू ने क्रिसमस के बाद खुद का परीक्षण कराया और इसके परिणामों से पता चला कि वह कोविड-19 पॉजिटिव हैं। सैन डिएगो के फैमिली हेल्थ सेंटर्स के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ क्रिश्चियन रेमरस ने एबीसी न्यूज को बताया कि पहली खुराक के बाद भी अगर कोई वायरस के संपर्क में आया है तो उसका पॉजिटिव परीक्षण करना अप्रत्याशित नहीं है।

Published: 31 Dec 2020, 8:41 AM IST

उन्होंने कहा, हम वैक्सीन नैदानिक परीक्षणों से जानते हैं कि वैक्सीन से सुरक्षा विकसित करने के लिए आपको लगभग 10 से 14 दिन तो लगने ही वाले हैं। बता दें कि फाइजर के तीसरे चरण के आंकड़ों से पता चला है कि यह वैक्सीन 95 प्रतिशत प्रभावशाली है।

Published: 31 Dec 2020, 8:41 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 31 Dec 2020, 8:41 AM IST