दुनिया

पीछे हटने को तैयार हुए श्रीलंकाई प्रदर्शनकारी, राष्ट्रपति भवन समेत सभी सरकारी इमारतों से छोड़ेंगे कब्जा

बुधवार तड़के संकटग्रस्त देश से भागे राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अभी तक अपने इस्तीफे की घोषणा नहीं की है। इससे संवैधानिक गतिरोध पैदा हो गया है, क्योंकि मौजूदा राष्ट्रपति के इस्तीफे के बिना नए राष्ट्रपति की नियुक्ति नहीं की जा सकती है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

श्रीलंका में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन और उन सभी सरकारी भवनों को छोड़ने का फैसला किया है, जिन पर उन्होंने पिछले कुछ दिनों से कब्जा जमा रखा है। यह फैसला देश के सेना प्रमुख द्वारा सभी प्रदर्शनकारियों से कानून-व्यवस्था की बहाली में सहयोग करने की अपील के बाद आया है।

Published: undefined

इस हफ्ते की शुरुआत में गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका की वर्तमान सरकार की नीतियों से परेशान होकर प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवेश द्वार पर कब्जा कर लिया था। यही नहीं, वे राष्ट्रपति भवन और प्रधानमंत्री के आधिकारिक निवास में भी घुस गए थे और वहां उनकी दैनिक गतिविधियां भी देखने को मिल रही थीं।

Published: undefined

पुलिस के साथ गतिरोध के बावजूद बुधवार को उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय पर भी कब्जा जमा लिया था। इस दौरान पुलिस के साथ गतिरोध में 40 से अधिक लोग घायल हो गए थे। तनावपूर्ण स्थिति के बीच कोलंबो में गुरुवार दोपहर 12 बजे से शुक्रवार सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लगा दिया गया है।

Published: undefined

बुधवार तड़के संकटग्रस्त देश से भागे राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अभी तक अपने इस्तीफे की घोषणा नहीं की है। इससे संवैधानिक गतिरोध पैदा हो गया है, क्योंकि मौजूदा राष्ट्रपति के इस्तीफे के बिना नए राष्ट्रपति की नियुक्ति नहीं की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि वह मालदीव से सिंगापुर के लिए रवाना हो चुके हैं, जहां से उनके इस्तीफे की घोषणा करने की उम्मीद है। इससे पहले उन्होंने कहा था कि वह 13 जुलाई को पद छोड़ देंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined