दुनिया

बड़े देशों की आगे बढ़ने की होड़ के कारण दुनिया में बढ़ी सहयोग की दिक्कतें, अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के सामने चुनौती

पश्चिमी दुनिया के लोकतांत्रिक देशों और चीन के नेतृत्व में कुछ निरंकुश देशों के बीच बढ़ती होड़, मौजूदा अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के सामने एक बड़ी चुनौती पेश कर रही है।

फोटो: DW
फोटो: DW 

पिछले कुछ महीनों में अमेरिका के नेतृत्व में कई लोकतांत्रिक देश एक संयुक्त मंच बनाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि रूसी आक्रमण झेल रहे यूक्रेन की मदद की जा सके।

Published: undefined

ये देश रूस पर सामूहिक दबाव बनाने की कोशिशों के अलावा चीन की कूटनीतिक कोशिशों पर भी नजर बनाए हुए हैं। खासकर चीन की उन कोशिशों पर, जिसके जरिए वो अपनी ही तरह के प्रभुत्ववादी देशों के साथ संबंधों को मजबूत बनाने में लगा है।

Published: undefined

इस साल फरवरी में जब से रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण किया है, पश्चिमी देश रूस को सैन्य सहायता देने को लेकर चीन को लगातार चेतावनी दे रहे हैं।

Published: undefined

इस हफ्ते, कुछ वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों ने रॉयटर्स न्यूज एजेंसी को बताया कि उन्होंने प्रत्यक्ष रूप से नहीं देखा है कि चीन ने रूस को किसी तरह की कोई सैन्य या आर्थिक सहायता दी है। इसके बावजूद, चीन की सरकार यूक्रेन में रूसी गतिविधियों की निंदा करने को तैयार नहीं है।

Published: undefined

चीन के आदर्श भागीदार

Published: undefined

पिछले दो महीनों में चीन ने म्यांमार की सैन्य सरकार के साथ भी कई क्षेत्रों में सहयोग और लेन देन के मकसद से कई उच्च स्तरीय बैठकें कीं। इसके अलावा अफगानिस्तान में चल रहे मानवीय और आर्थिक संकट पर चर्चा के लिए भी एक बहुराष्ट्रीय बैठक की थी।

Published: undefined

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इन इलाकों में स्थिरता सुनिश्चित करना चीन के हित में है क्योंकि इन सभी देशों की सीमाएं चीन से लगती हैं। नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर में राजनीति शास्त्र के विशेषज्ञ इयान चोंग कहते हैं, "इन देशों से चीन के संपर्क करने के पीछे एक स्वाभाविक वजह है।”

Published: undefined

ऐसा नहीं है कि चीन सिर्फ प्रभुत्ववादी देशों तक ही अपनी पहुंच बढ़ाना चाहता है, लेकिन इनसे जुड़ने की एक बड़ी वजह यह है कि ये देश उसके लिए आदर्श सहयोगी हैं। इन देशों के साथ वो जो भी सौदे करता है, उन्हें बहुत ज्यादा जांच और निगरानी के दायरे में नहीं रहना पड़ता।

Published: undefined

चोंग कहते हैं, "ऐसी स्थिति में जबकि चीन कई देशों तक अपनी पहुंच बना रहा है, तो ऐसे में उन देशों के प्रतिरोध को भी संभाला जा सकता है जो ऐसे सौदों की जांच-परख करने की कोशिश करते हैं। ये आसानी से सौदों पर बिना किसी राजनीतिक दबाव के टिके रह सकते हैं।”

Published: undefined

अमेरिकी नेतृत्व वाले आदेश को चीन की चुनौती

Published: undefined

हेलसिंकी विश्वविद्यालय में विजिटिंग रिसर्चर आर्हो हैवरेन कहती हैं कि चीन अपनी हालिया कार्रवाइयों के साथ, यह संकेत दे रहा है कि वह अमेरिकी नेतृत्व वाले अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को अब वैध नहीं मानता।

Published: undefined

डीडब्ल्यू से बातचीत में वो कहती हैं, "चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अभिजात्य वर्ग का मानना है कि वह स्थिरता और आर्थिक विकास के साथ शासन के एक बेहतरीन स्वरूप का उदाहरण पेश कर रहा है, खासकर हाल ही में जिस तरीके से उसने कोविड महामारी से निपटने की कोशिश की।”

Published: undefined

हैवरेन आगे कहती हैं, "चीन के विकास और दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के तौर पर अमेरिका को चुनौती देने की गूंज सबसे ज्यादा दुनिया के दक्षिणी हिस्से में सुनाई पड़ती है। चूंकि चीन मौजूदा अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को नहीं स्वीकार करता, और ऐसा करके वो उसे चुनौती दे रहा है जिससे उसे बहुत ज्यादा नुकसान भी नहीं है।”

Published: undefined

पिछले महीने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एक ‘वैश्विक सुरक्षा पहल' का प्रस्ताव रखा जो कि हर साल होने वाले बोआओ एशिया फोरम के दौरान ‘अविभाज्य सुरक्षा' के सिद्धांत को बनाए रखेगा। उनके मुताबिक, सभी देशों की ‘वैध' सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखते हुए दुनिया को भी देशों की संप्रभुता और अखंडता का सम्मान करना चाहिए।

Published: undefined

शी जिनपिंग ने कहा, "हमें अविभाज्य सुरक्षा के सिद्धांत को बनाए रखना चाहिए, एक संतुलित, प्रभावी और टिकाऊ सुरक्षा तंत्र का निर्माण करना चाहिए और दूसरे देशों में असुरक्षा के आधार पर राष्ट्रीय सुरक्षा के निर्माण का विरोध करना चाहिए।”

Published: undefined

हालांकि शी जिनपिंग की इस पहल का विवरण अभी भी बहुत स्पष्ट नहीं है, लेकिन मध्य और पूर्वी यूरोप पर चीन और रूस के प्रभाव का अध्ययन करने वाली संस्था मैपइंफ्लुएंसईयू की संस्थापक और नेता इवाना कार्साकोवा कहती हैं कि उनका इशारा विकासशील देशों की ओर था।

Published: undefined

वो कहती हैं, "इसका मकसद विकासशील देशों के साथ साझा विकास, औपनिवेशिक दौर के ऐतिहासिक अनुभव और संप्रभुता और गैर-हस्तक्षेप के सिद्धांतों पर जोर देना है।”

Published: undefined

अंतरराष्ट्रीय संगठनों को बड़ा झटका

Published: undefined

चीन और अमेरिका दोनों ही देश समान विचारों वाले देशों के साथ अपने संबंध मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं और इस कोशिश के पीछे सबसे बड़ा कारण यही है कि दोनों ही देश मौजूदा अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था में एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ में हैं और प्रतिस्पर्धा का यही डर दोनों को ऐसा करने पर मजबूर कर रहा है।

Published: undefined

हैवरेन कहती हैं, "अब हम एक ऐसे चरण में पहुंच गए हैं जहां भौगोलिक रूप से समान तमाम देश अपनी रणनीतिक और जरूरतों के हिसाब से जागृत हो चुके हैं और सरकारी सब्सिडी पाने वाली चीनी कंपनियों से अपनी खुली अर्थव्यवस्था को बचाने में लग गए हैं और बदले में अपनी शर्तों पर जोर देने लगे हैं।”

Published: undefined

वो आगे कहती हैं, "उभरते हुए ये दो देश और इन दोनों की प्रतिस्पर्धा सभी क्षेत्रों में फैल जाएगी, चाहे वो रक्षा क्षेत्र हो, व्यापार हो, निवेश हो या फिर तकनीकी। इसलिए मौजूदा अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को चीन और रूस के नेतृत्व वाले कमजोर गठबंधन की ओर से चुनौती दी जा रही है जबकि पश्चिमी लोकतांत्रिक देश इस चुनौती का डटकर सामना कर रहे हैं।”

Published: undefined

हैवरेन का अनुमान है कि यह प्रतिद्वंद्विता अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लिए एक बड़ा झटका है, जो कि पहले से ही जीर्ण-शीर्ण होने के खतरे से जूझ रही हैं और यूक्रेन युद्ध जैसी ज्वलंत समस्याओं को सुलझाने में अक्षम साबित हुई हैं।

Published: undefined

सहयोग का स्तर बनाए रखना

Published: undefined

दोनों खेमों के बीच बढ़ती खाई के बावजूद, पश्चिमी लोकतांत्रिक देशों को अभी भी उम्मीद है कि वो चीन के साथ जलवायु परिवर्तन जैसे कुछ मुद्दों पर सहयोग के स्तर को बनाए रखेंगे। हालांकि, बढ़ती प्रतिस्पर्धा और गहराते अविश्वास को देखते हुए यह आसान नहीं दिख रहा है।

Published: undefined

जलवायु मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी ने हाल ही में कहा था कि अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते मतभेदों की वजह से दोनों देशों के बीच जलवायु सहयोग काफी कठिन हो गया है। वो आगे कहते हैं कि इसकी वजह से दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध भी काफी जटिल हो गए हैं।

Published: undefined

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के चोंग भी कहते हैं कि चीन को जलवायु परिवर्तन रोकने संबंधी प्रयासों के करीब लाना अब मुश्किल होता जा रहा है।

Published: undefined

वो कहते हैं, "हर कोई मानता है कि हर देश को पर्यावरण पर ध्यान देने की जरूरत है, लेकिन अंतर यही है कि इस पर अमल कौन अधिक करता है और कौन कम करता है। साथ ही, जो देश पहले विकसित हुए हैं वे दूसरों को यह बताते रहते हैं कि क्या करना है और इसकी वजह से कई बार तनाव पैदा होते हैं।”

Published: undefined

चोंग जोर देकर कहते हैं कि सभी देश इस मामले में एक साथ काम करने की जरूरत को समझते हैं लेकिन ज्यादा सक्रिय सहयोग केवल कुछ खास मुद्दों पर ही हो सकता है, सभी मुद्दों पर नहीं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined