दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबर: कोरोना से पाकिस्तान में लॉकडाउन जैसे हालात और बड़े पैमाने पर बंद किए जाएंगे लंदन ट्यूब

पाकिस्तान में जानलेवा कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीमारी की दहशत के बीच, देश भर में लॉकडाउन जैसे हालात हैं। कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर ब्रिटिश राजधानी में एक संभावित ‘लॉकडाउन’ के पहले गुरुवार को 40 से अधिक लंदन ट्यूब स्टेशनों को बंद किया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस : पाकिस्तान के कई इलाकों में लॉकडाउन जैसे हालात

पाकिस्तान में जानलेवा कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीमारी की दहशत के बीच, देश भर में लॉकडाउन जैसे हालात हैं। बीमारी से सर्वाधिक प्रभावित सिंध के सभी शहरों में बाजार बंद हैं। प्रांतीय सरकार ने किराने की दुकानों, चिकन-मटन-मछली जैसी कुछ खास खाने-पीने की दुकानों और दवा की दुकानों को छोड़कर बाकी सभी तरह की दुकानों और कारोबार को बंद रखने का आदेश दिया है। सभी होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग सेंटर, इलेक्ट्रॉनिक, मोबाइल, फर्नीचर, कपड़ों आदि के बाजारों को बंद कर दिया गया है।

Published: undefined

पाकिस्तान : कोरोना से मरने वाले पहले मरीज के इलाज में घोर लापरवाही उजागर

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से मरने वाले पहले व्यक्ति की जांच और इलाज में घोर लापरवाही बरती गई। यह खुलासा पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट में किया गया है। 'एक्सप्रेस न्यूज' की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में कोरोना वायरस की चपेट में आकर मरने वाले पहले व्यक्ति, मरदान की यूनियन कौंसिल मंगाह के निवासी 50 वर्षीय सादात खान ने अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रहने से मना किया था। उनके मना करने और घर जाने की जिद पर अस्पताल प्रबंधन ने उन्हें घर जाने की इजाजत दे दी जोकि पूरी तरह से नियमों के खिलाफ था।

Published: undefined

पाकिस्तान ने वाघा सीमा को 2 हफ्ते के लिए बंद किया

पाकिस्तान ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत से लगी वाघा सीमा को 14 दिनों के लिए बंद कर दिया है। पाकिस्तान द्वारा इस आशय की जारी अधिसूचना में कहा गया है कि सीमा को बंद करने का यह फैसला पाकिस्तान के साथ-साथ भारत के भी हित में है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने अर्ध सैन्य बल पाकिस्तान रेंजर्स के नाम जारी अधिसूचना में इस सीमा को बंद करने का आदेश दिया है। गौरतलब है कि इससे पहले भारत के साथ तनाव के मद्देनजर बीते साल भी कुछ समय के लिए पाकिस्तान द्वारा वाघा सीमा को बंद कर दिया गया था।

Published: undefined

बड़े पैमाने पर बंद किए जाएंगे लंदन ट्यूब

कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर ब्रिटिश राजधानी में एक संभावित 'लॉकडाउन' के पहले गुरुवार को 40 से अधिक लंदन ट्यूब स्टेशनों को बंद किया जाएगा। मेट्रो अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, वाटरलू और सिटी लाइन्स शुक्रवार को पूरी तरह से बंद कर दिए जाएंगे, वहीं रात के दौरान कुछ दिए जाने वाली सुविधाएं भी रोक दिया जाएगा।

ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन (टीएफएल) द्वारा बुधवार देर रात को की गई एक घोषणा में उन्होंने सभी यात्रियों से आग्रह किया कि वे 'अतिआवश्यक' न होने पर हर तरह के परिवहन व्यवस्था से बचें, वहीं इससे बस सेवा भी बड़े पैमाने पर प्रभावित हो सकती है।

Published: undefined

अमेरिकी राज्य में 5.7 तीव्रता का भूकंप

मेरिका के राज्य यूटा में रिक्टर स्केल पर 5.7 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक भूकंप बुधवार सुबह मैग्ना मेट्रो टाउनशिप के पास आया। यह जगह सॉल्ट लेक सिटी से करीब 23 किलोमीटर दूर है और यहां 26 हजार लोग रहते हैं। इस आपदा के कारण इस इलाके के आसपास रहने वाले करीब 50 हजार लोगों को बिना बिजली के रहना पड़ा और राज्य की कोरोना वायरस हॉटलाइन भी कट गई। भूकंप का केन्द्र मैग्ना से छह किलोमीटर दूर उत्तरपश्चिम में था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined