दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाक में दुनिया में सबसे ज्यादा महंगाई और शिकागो में सड़क पर उतरे 20,000 लोग

पाकिस्तान के लोगों के लिए वित्तीय वर्ष 2020 सबसे खराब साल रहा है, क्योंकि उन्होंने दुनिया में सबसे ज्यादा महंगाई देखी और नीति निर्माताओं को भी मजबूरन ब्याज दर बढ़ाना पड़ा। जॉर्ज फ्लॉयड के लिए न्याय की मांग करते हुए शिकागो में करीब 20,000 लोगों ने 'शिकागो मार्च ऑफ जस्टिस' में हिस्सा लिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पाक ने 2020 के दौरान दुनिया में सबसे ज्यादा महंगाई देखी : एसबीपी

पाकिस्तान के लोगों के लिए वित्तीय वर्ष 2020 सबसे खराब साल रहा है, क्योंकि उन्होंने दुनिया में सबसे ज्यादा महंगाई देखी और नीति निर्माताओं को भी मजबूरन ब्याज दर बढ़ाना पड़ा। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) ने यह जानकारी दी है। एसबीपी द्वारा शनिवार को अप्रैल के लिए जारी इन्फ्लेशन मॉनिटर में कहा गया, "पाकिस्तान ने न केवल विकसित अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में, बल्कि उभरती अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले भी सबसे ज्यादा महंगाई देखी।"

डॉन न्यूज के मुताबिक, एसबीपी ने वित्त वर्ष के दौरान मुद्रास्फीति के दबाव को कम करने के लिए ब्याज दरों को बढ़ा दिया, लेकिन उच्च दरों ने उलटा असर दिखाया, क्योंकि इससे महंगाई और बढ़ा गई। जबकि निजी क्षेत्र ने ज्यादा पैसा उधार लेना बंद कर दिया, जिससे औद्योगिक विकास और सेवाओं में बाधा आ गई।

Published: undefined

हजारों प्रदर्शनकारियों ने वाशिंगटन डी.सी. में निकाला मार्च

तख्तियों के साथ नारे लगाते हुए, हजारों प्रदर्शनकारियों ने वाशिंगटन डीसी में मार्च निकाला। इसे अमेरिकी राजधानी में नस्लीय अन्याय और पुलिस की बर्बरता के खिलाफ सबसे बड़ा प्रदर्शन माना जा रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, आठ दिनों तक विरोध प्रदर्शन के बाद देश भर के लोग शनिवार को नए सिरे से राजधानी के आसपास के स्थानों जैसे कि अलिर्ंग्टन, वर्जीनिया में इकट्ठा हुए।

ये सब लिंकन मेमोरियल, कैपिटल हिल और व्हाइट हाउस जैसे गंतव्यों के लिए बढ रहे थे। इस दौरान उन्होंने नारे लगाते हुए सुना गया। एक समूह में प्रदर्शनकारी नारे लगा रहे थे, "किसकी सड़कें? हमारी सड़कें।"

Published: undefined

शिकागो में प्रदर्शन में 20,000 लोगों ने लिया हिस्सा

जॉर्ज फ्लॉयड के लिए न्याय की मांग करते हुए शिकागो में करीब 20,000 लोगों ने 'शिकागो मार्च ऑफ जस्टिस' में हिस्सा लिया। निहत्थे अफ्रीकी-अमेरिकी शख्स जॉर्ज फ्लॉयड मिनियापोलिस में 25 मई को पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी, जिसके बाद से अमेरिका भर में जगह-जगह प्रदर्शन हो रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को पश्चिम शिकागो के एक पार्क में एकत्र होकर अपनी मांग को लेकर आवाज बुलंद की। उन्होंने एक्टिविस्ट, कवियों और अन्य लोगों की बात सुनी, पुलिस की जवाबदेही तय करने और प्रणालीगत नस्लवाद को खत्म करने की मांग की।

उन्होंने हिरासत में लिए गए सभी प्रदर्शनकारियों को छोड़ने की मांग की, साथ ही प्रदर्शनकारियों के साथ दुर्व्यवहार करने वाले सभी पुलिसकर्मियों के खिलाफ आपराधिक मुकदमा चलाने की मांग भी की।

Published: undefined

कोविड-19 : दक्षिण कोरिया में 57 नए मामले, कुल आंकड़ा 11,776

क्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस महामारी के 57 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद से देश में रविवार तक कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित हुए लोगों का आंकड़ा बढ़कर 11 हजार 776 हो गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में कहा, "सामने आए नए मामलों में से चार विदेशी हैं, जिसके बाद विदेशों से आयातित मामलों का आंकड़ा बढ़ाकर 1 हजार 292 हो गया है। वहीं, महामारी के चलते कोई नई मौत नहीं हुई है। कुल 2.32 प्रतिशत मृत्यु दर के साथ यह संख्या 273 मौतों पर बनी हुई है।"

Published: undefined

इटली में कोरोना से मरने वालों की संख्या 33,846 हुई

इटली में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से 72 लोगों की मौत होने के साथ मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 33,846 हो गई। नागरिक सुरक्षाा विभाग ने यह जानकारी शनिवार को दी। बताया गया है कि संक्रमण के सक्रिय मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। शुक्रवार को सक्रिय मामलों की संख्या जहां 1,099 थी, शनिवार को दोपहर तक 35,877 तक पहुंच गई। वहीं, बीते 24 घंटों के दौरान ठीक होने वाले 1,297 को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। इसके साथ ही संक्रमण से मुक्त होने वालों की संख्या 165,078 तक जा पहुंची।

कोविड-19 से संक्रमण के 270 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमित लोगों की संख्या बीते 24 घंटे में बढ़कर 234,801 हो गई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined