दुनिया

पाकिस्तान में मूसलाधार बारिश का कहर, 97 लोगों की मौत, 101 से ज्यादा घायल, बलूचिस्तान सबसे ज्यादा प्रभावित

देश के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि देश भर में अलग-अलग घटनाओं में 1,326 मवेशियों की भी मौत हो गई है। अधिकांश मौतें और चोटें बिजली के झटके, छत गिरने और शहरी क्षेत्रों में बड़े जल निकासी के अवरोधों के कारण अचानक आई बाढ़ के पानी के कारण हुई हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पाकिस्तान में पिछले तीन हफ्तों में मूसलाधार बारिश से आई तबाही में कम से कम 97 लोगों की मौत हो गई और 101 से ज्यादा लोग घायल हो गए। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की स्थिति रिपोर्ट के अनुसार, बलूचिस्तान प्रांत सबसे बुरी तरह प्रभावित रहा, जहां सोमवार से शुरू हुई मानसूनी बारिश में 49 लोगों की मौत हो गई और 48 अन्य घायल हो गए।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने प्राधिकरण के हवाले से बताया कि खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में भारी बारिश की वजह से कुल 17 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद सिंध में 11, उत्तरी गिलगित बाल्टिस्तान क्षेत्र में 10 और देश के अन्य हिस्सों में 10 और लोगों की जान गई। इसमें कहा गया है कि देश भर में अचानक आई बाढ़ में दो सड़कें, पांच पुल और पांच दुकानें बह गईं, जबकि 226 घर पूरी तरह से नष्ट हो गए और 481 अन्य आंशिक रूप से नष्ट हो गए।

Published: undefined

एनडीएमए ने कहा कि देश भर में अलग-अलग घटनाओं में 1,326 मवेशियों की भी मौत हो गई है। अधिकांश मौतें और चोटें बिजली के झटके, छत गिरने और शहरी क्षेत्रों में बड़े जल निकासी के अवरोधों के कारण अचानक आई बाढ़ के पानी के कारण हुई हैं।

जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान ने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा था कि देश में इस साल मानसून में सामान्य से 87 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी के कारण गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में ग्लेशियर फटने की 16 घटनाएं हुई हैं। मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान दुनिया में जलवायु परिवर्तन के लिए 10 सबसे कमजोर देशों में एक है, जनता को मौसम के प्रभाव को कम करने के उपाय करना शुरू कर देना चाहिए या भविष्य में चीजें और खराब हो जाएंगी। उन्होंने कहा, "हाल की बारिश की आपदा एक राष्ट्रीय त्रासदी है। यह बहुत चिंता का विषय है, लेकिन हमें यह समझना चाहिए कि यह केवल शुरुआत है और हमें इसके लिए तैयारी करनी होगी।"

Published: undefined

वहीं अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि देश में जल स्तर लगातार गिर रहा है, हालांकि हाल की बारिश के कारण सुधार देखा गया है। लोगों को सावधानी से पानी का उपयोग करना होगा, अन्यथा आने वाले दिनों में पानी की भारी किल्लत हो सकती है। उन्होंने कहा कि मानसून इस साल सामान्य से पहले शुरू हुआ और बारिश का बदलता पैटर्न जलवायु परिवर्तन के स्पष्ट संकेतकों में से एक है।

Published: undefined

इस मानसून के मौसम के दौरान, सबसे अधिक प्रभावित बलूचिस्तान और सिंध प्रांतों में सामान्य से 274 प्रतिशत और 261 प्रतिशत अधिक बारिश हुई। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पीड़ितों के परिवारों के लिए 10 लाख पीकेआर के मुआवजे की घोषणा की है। उन्होंने जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त करते हुए बचाव दलों को राहत कार्य की गति तेज करने के निर्देश दिए, ताकि पानी से भरे क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की परेशानी कम हो सके। वहीं मौसम परामर्श में, एनडीएमए ने कहा कि इस सप्ताह बारिश की संभावना है, जिसके बाद देश के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क और गर्म रहने की उम्मीद है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined