दुनिया

कोरोना के खिलाफ कारगर है पारंपरिक जापानी नाश्ता, जानें नाश्ते में परोसा जाता है कौन सा व्यंजन

शोधकतार्ओं ने पाया है कि फमेंटेट सोयाबीन का व्यंजन अक्सर जापान में नाश्ते के लिए परोसा जाता है, जो कोविड-19 का कारण बनने वाले वायरस सार्स-सीओवी-2 के खिलाफ काफी प्रभावी साबित हो सकता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

शोधकतार्ओं ने पाया है कि फमेंटेट सोयाबीन का व्यंजन अक्सर जापान में नाश्ते के लिए परोसा जाता है, जो कोविड-19 का कारण बनने वाले वायरस सार्स-सीओवी-2 के खिलाफ काफी प्रभावी साबित हो सकता है। नट्टो सोयाबीन को बैसिलस सबटिलिस, पौधों और मिट्टी में पाए जाने वाले बैक्टीरिया के साथ फमेंटेट करके बनाया जाता है।

Published: 22 Jul 2021, 5:45 PM IST

टोक्यो यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी (टीयूएटी) के शोधकतार्ओं ने पाया कि चिपचिपे, तेज महक वाले नट्टो से बना अर्क सार्स-सीओवी-2 वायरस की कोशिकाओं को संक्रमित करने की क्षमता को रोक सकता है। टीयूएटी में संक्रामक रोग महामारी विज्ञान और रोकथाम अनुसंधान केंद्र के निदेशक तेत्सुया मिजुतानी ने कहा "परंपरागत रूप से, जापानी लोगों ने माना है कि नट्टो उनके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।"

Published: 22 Jul 2021, 5:45 PM IST

मिजुतानी ने कहा "हाल के सालों में, शोध अध्ययनों ने इस विश्वास के वैज्ञानिक प्रमाणों का खुलासा किया है। इस अध्ययन में, हमने सार्स-सीओवी-2 पर नट्टो के एंटीवायरल प्रभावों की जांच की, जो वायरस कोविड -19 का कारण बनता है, और गोजातीय हर्पीसवायरस 1 (बीएचवी-1), जो मवेशियों में सांस की बीमारी का कारण बनता है।" निष्कर्ष बायोकेमिकल और बायोफिजिकल रिसर्च कम्युनिकेशंस पत्रिका में प्रकाशित किए गए थे।

Published: 22 Jul 2021, 5:45 PM IST

टीम ने भोजन से दो नट्टो अर्क, एक गर्मी के साथ और एक बिना तैयार किए। उन्होंने मवेशियों और मनुष्यों से प्रयोगशाला-संवर्धित कोशिकाओं के सेटों के अर्क को लागू किया। एक सेट सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित था, जबकि दूसरा सेट बीएचवी-1 से संक्रमित था। जब गर्मी के बिना बने नाटो अर्क के साथ इलाज किया जाता है, तो सार्स-सीओवी-2 और वीएचवी-1 दोनों ही कोशिकाओं को संक्रमित करने की क्षमता खो देते हैं। हालांकि, हीट-ट्रीटेड नाटो एक्सट्रैक्ट से कोई भी वायरस प्रभावित नहीं हुआ।

मिजुतानी ने कहा, "हमने पाया कि जो प्रोटीज या प्रोटीज प्रतीत होता है - प्रोटीन जो अन्य प्रोटीनों को मेटाबोलाइज करता है - नाटो एक्सट्रैक्ट में सीधे सार्स-सीओवी-2 में स्पाइक प्रोटीन पर रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन को पचाता है। यह गर्मी में टूटकर, प्रोटीन को पचाने की क्षमता खोना और वायरस को संक्रामक रहने देता है।"

Published: 22 Jul 2021, 5:45 PM IST

स्पाइक प्रोटीन वायरस की सतह पर बैठता है और मेजबान कोशिकाओं पर एक रिसेप्टर से बांधता है। एक निष्क्रिय स्पाइक प्रोटीन के साथ, सार्स-सीओवी-2 स्वस्थ कोशिकाओं को संक्रमित नहीं कर सकता है। शोधकतार्ओं ने बीएचवी-1 के साथ-साथ अल्फा कोविड वैरियंट पर भी समान प्रभाव पाया।

जबकि परिणाम आशाजनक हैं, मिजुतानी ने कहा कि काम पर सटीक आणविक तंत्र की पहचान के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि शोध केवल नट्टो खाने से कम वायरल संक्रमण का कोई सबूत नहीं देता है। एक बार घटकों की पहचान हो जाने और उनके कार्यों को सत्यापित करने के बाद, शोधकर्ता अपने काम को पशु मॉडल में क्लिीनिकल अध्ययन में आगे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 22 Jul 2021, 5:45 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 22 Jul 2021, 5:45 PM IST

  • बड़ी खबर LIVE: अमेठी में कांग्रेस कार्यालय के बाहर खड़ी दर्जनों गाड़ियों में तोड़फोड़, अज्ञात लोगों ने किया हमला

  • ,
  • मणिपुर में भारी बारिश और ओलावृष्टि का कहर, कई घर क्षतिग्रस्त, सीएम का ऐलान- 6-7 मई को बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

  • ,
  • अमेठी में कांग्रेस कार्यालय पर हमला, कार्यकर्ताओं को पीटा, दफ्तर के बाहर खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: राहुल गांधी ने मोदी को दी चुनौती, कहा- आरक्षण की सीमा बढ़ाने की हिम्मत क्यों नहीं दिखाते

  • ,
  • कर्नाटक सेक्स स्कैंडलः JDS नेता एच डी रेवन्ना को 8 मई तक SIT हिरासत में भेजा गया, प्रज्वल अभी भी फरार