दुनिया

कैपिटल हिंसा मामले में बढ़ीं ट्रंप की मुश्किलें, 7 पुलिस अधिकारियों ने पूर्व राष्ट्रपति पर किया केस

वादियों के वकील ने कहा कि ट्रंप ने बाइडेन के राष्ट्रपति चुनाव को प्रमाणित करने से कांग्रेस को रोकने के लिए दूर-दराज समूहों के साथ साजिश किया था। 6 जनवरी का दंगा लाखों अमेरिकियों, खासकर अश्वेत मतदाताओं के वोटों और आवाज को दबाने का एक जबरदस्त प्रयास था।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

अमेरिकी संसद कैपिटल के सात पुलिस अधिकारियों ने दक्षिणपंथी चरमपंथी समूहों के कई सदस्यों के साथ ही पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके सहयोगी रोजर स्टोन के खिलाफ 6 जनवरी को हुए घातक दंगे को लेकर नागरिक अधिकारों का मुकदमा दायर किया है। गुरुवार को वाशिंगटन डीसी संघीय अदालत में दायर याचिका में अधिकारियों ने ट्रंप पर दंगों के दौरान घरेलू आतंकवाद के कृत्यों में लगे प्राउड बॉयज और ओथ कीपर्स जैसे दक्षिणपंथी चरमपंथी समूहों के साथ मिलकर काम करने का आरोप लगाया।

Published: undefined

अधिकारियों ने आरोप लगाया कि ट्रंप और अन्य प्रतिवादियों ने राज्य के कानून और कू क्लक्स क्लान अधिनियम, 1871 के एक संघीय कानून के प्रावधानों का उल्लंघन किया, जो संघीय अधिकारियों को उनके आधिकारिक कर्तव्यों को पूरा करने से रोकने के लिए बल या धमकियों का उपयोग करना अवैध बनाता है।

Published: undefined

वादी अधिकारियों में से पांच अफ्रीकी-अमेरिकी हैं, उन्होंने दावा किया कि प्रतिवादियों के कदम को श्वेत वर्चस्ववादी षड्यंत्र के सिद्धांतों को बढ़ावा देने और चुनाव के बारे में झूठ बोलने के लिए प्रेरित किया गया था, विशेष रूप से महत्वपूर्ण अश्वेत आबादी वाले क्षेत्रों में व्यापक मतदाता धोखाधड़ी की गई थी। अधिकारियों का प्रतिनिधित्व कर रहे लॉयर्स कमेटी फॉर सिविल राइट्स अंडर लॉ के अध्यक्ष डेमन हेविट ने कहा कि 6 जनवरी का दंगा लाखों अमेरिकियों, विशेष रूप से अश्वेत मतदाताओं के वोटों और आवाज को दबाने का एक जबरदस्त प्रयास था।

Published: undefined

यह माना जाता है कि ट्रंप ने जो बाइडेन के राष्ट्रपति चुनाव को प्रमाणित करने से कांग्रेस को रोकने के लिए 'बल और धमकियों' का इस्तेमाल करने के लिए दूर-दराज समूहों के साथ साजिश किया था। यह दंगा हाउस सेलेक्ट कमेटी के नेतृत्व में चल रही जांच के बीच हुआ, जिसमें ट्रंप के समर्थकों की भीड़ ने कैपिटल कॉम्प्लेक्स का उल्लंघन किया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined