दुनिया

तालिबान के डर से देश छोड़ भाग रहे लोगों के लिए ब्रिटिश पीएम ने किया बड़ा ऐलान, G-7 की बैठक में होगी चर्चा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन जी-7 की वर्चुअल बैठक में दुनिया के नेताओं से अफगानिस्तान में तालिबान से भागकर आए शरणार्थियों के लिए समर्थन बढ़ाने का आग्रह करेंगे। जॉनसन मंगलवार दोपहर जी-7 नेताओं की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन जी-7 की वर्चुअल बैठक में दुनिया के नेताओं से अफगानिस्तान में तालिबान से भागकर आए शरणार्थियों के लिए समर्थन बढ़ाने का आग्रह करेंगे। जॉनसन मंगलवार दोपहर जी-7 नेताओं की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वह सहायता में वृद्धि का आह्वान करेंगे, और देश में मानवाधिकारों की रक्षा के लिए हर मानवीय और राजनयिक सहायता का उपयोग करने का वादा करेंगे।

Published: 24 Aug 2021, 12:46 PM IST

बैठक से पहले, जॉनसन ने कहा है कि पहली प्राथमिकता हमारे नागरिकों और उन अफगानों की निकासी को पूरा करना होना चाहिए जिन्होंने पिछले 20 वर्षों में हमारे प्रयासों में सहायता की है। उन्होंने कहा, "जैसा कि हम अगले चरण के लिए तत्पर हैं, यह महत्वपूर्ण है कि हम एक अंतरराष्ट्रीय समुदाय के रूप में एक साथ आए और लंबी अवधि के लिए एक संयुक्त ²ष्टिकोण पर सहमत हो।"

Published: 24 Aug 2021, 12:46 PM IST

ब्रिटिश प्रधान मंत्री अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से युद्धग्रस्त देश से सैनिकों की वापसी के लिए 31 अगस्त की समय सीमा बढ़ाने के लिए भी कहेंगे। हालांकि, पेंटागन के एक प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि अमेरिका का ध्यान महीने के अंत तक इसे पूरा करने पर है।

Published: 24 Aug 2021, 12:46 PM IST

इस बीच, तालिबान ने कहा है कि कोई भी विस्तार एक सहमत समझौते का स्पष्ट उल्लंघन होगा। संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार परिषद भी मंगलवार को अफगानिस्तान पर अपना आपातकालीन सत्र आयोजित करेगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 24 Aug 2021, 12:46 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 24 Aug 2021, 12:46 PM IST