दुनिया

US Election: रोचक मुकाबले में बिडेन की बढ़त जारी, जानें राष्ट्रपति बने तो भारत पर कितना पड़ेगा असर?

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन रिपब्लिकन डोनाल्ड पर लगातार बढ़त बनाए हुए हैं। ऐसे में भारत में कयास लगने शुरू हो गए हैं कि बिडेन अगर राष्ट्रपति बनते हैं, तो इसका भारत पर कितना असर पड़ेगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना में राष्ट्रपति ट्रंप और डेमोक्रेट बिडेन के बीच कांटे की लड़ाई जारी है। हालांकि बिडेन लगातार बढ़त बनाए हुए हैं और अपनी जीत के दावे भी कर रहे हैं। हालांकि वोट की इस जंग में ट्रंप ने भी अंतिम वोट गिने जाने तक हार न मानने की ठानी है। इस बीच अमेरिकी चुनाव के परिणामों का भारत में भी बेसब्री से इंतजार हो रहा है।

Published: undefined

ऐसे में कयास लगने शुरू हो गए हैं कि बिडेन अगर अमेरिका के राष्ट्रपति बनते हैं तो उनकी भारत को लेकर क्या नीति होगी और इसका देश पर क्या असर पड़ेगा। वैसे बता दें कि बिडेन पहले अमेरिका के उपराष्ट्रपति रह चुके हैं। वही राष्ट्रपति ओबामा की सरकार में यह पद संभाल चुके हैं। उस दौरान वह भारत के मामलों से जुड़े रहे थे। इसके अलावा बतौर सीनेटर भी वह भारत के मामलों पर अहम भूमिका निभा चुके हैं। इससे ये तय है कि प्रशासन के क्षेत्र में वो नए नहीं होंगे।

Published: undefined

हालांकि, बिडेन भारत की वर्तमान सरकार की नीतियों की कई बार आलोचना कर चुके हैं। बिडेन हाल में जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद मानवाधिकार को लेकर उठ रहे सवालों के साथ ही नागरिकता संशोधन कानून को लेकर भी मुखर रहे थे। बिडेन और उनकी उपराष्ट्रपति उम्मीदवार कमला हैरिस दोनों ने ही भारत सरकार के रुख की मुखर आलोचना की थी।

Published: undefined

हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ विवादित मसलों पर कुछ टिप्पणियों से बिडेन की पूरी विदेश नीति का पता नहीं लग सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि वर्तमान राष्ट्रपति ट्रंप भी भले मोदी सरकार से दोस्ती का दंभ भरते हों, लेकिन उनके कई बयान और फैसले तक भारत के खिलाफ रहे हैं। एच1बी वीजा, भारत से व्यापार, पेरिस समझौते जैसे कई मुद्दों पर ट्रंप ने भारत को कई बार झटके दिए हैं, लेकिन फिर भी दोनों देशों के रिश्ते को इससे कोई फर्क नहीं पड़ा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined