दुनिया

'LAC पर भारत और चीन के बीच सैन्य विस्तार से बढ़ रहा जंग का खतरा', अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में बड़ा दावा

अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत और चीन के बीच रिश्ते साल 2020 में हुई गंभीर झड़प के मद्देनजर तनावपूर्ण रहेंगे, और यह माहौल भारत और चीन द्वारा द्विपक्षीय सीमा वार्ता में जुटे रहने और सीमा विवाद को हल करने की कोशिशों के बावजूद बना रहेगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर 

अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में भारत और चीन को लेकर एक बड़ा दावा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, एलएसी पर भारत-चीन के बीच सैन्य विस्तार से जंग का खतरा बढ़ रहा है। अमेरिकी इन्टेलिजेन्स कम्युनिटी की एनुअल थ्रेट एसेसमेंट (खतरे का सालाना आकलन) की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत और चीन द्वारा एलएसी के विवादित हिस्से पर बढ़ती सैन्य गतिविधियों से दोनों परमाणु देशों के बीच सशस्त्र टकराव का खतरा बढ़ रहा है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा होने से अमेरिकी नागरिकों और हितों के लिए सीधा खतरा पैदा हो सकता है। ऐसे में इस मामले में अमेरिकी हस्तक्षेप ज़रूरी हो जाता है।

Published: 09 Mar 2023, 9:49 AM IST

अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत और चीन के बीच रिश्ते साल 2020 में हुई गंभीर झड़प के मद्देनजर तनावपूर्ण रहेंगे, और यह माहौल भारत और चीन द्वारा द्विपक्षीय सीमा वार्ता में जुटे रहने और सीमा विवाद को हल करने की कोशिशों के बावजूद बना रहेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और चीन के बीच पिछली झड़पों ने इस बात को साबित किया है कि एलएसी पर जारी तनाव बेहद तेजी से बढ़ सकता है।

Published: 09 Mar 2023, 9:49 AM IST

एलएसी पर चीन के साथ जारी सैन्य गतिरोध के बीच रक्षा मामलों से जुड़ी खुफिया एजेंसियों ने हाल ही में अपनी टुकड़ियों के लिए एक एडवाइजरी जारी की थी, ताकि इस बात को सुनिश्चित किया जाए कि जवान चीनी मोबाइल फोनों का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। एडवाइजरी में कहा गया था कि टुकड़ियों और यूनिटों को अपने जवानों को अलग-अलग तरीकों से संवेदनशील बनाना होगा, ताकि वे ऐसे (चीन-निर्मित) मोबाइल फोन के इस्तेमाल में सावधानी बरतें।

Published: 09 Mar 2023, 9:49 AM IST

खबरों के मुताबिक, एडवाइजरी इसलिए जारी की गई, क्योंकि ऐसे मामले सामने आए, जिनमें एजेंसियों ने कथित रूप से चीनी मूल के मोबाइल फोनों में मैलवेयर और स्पाईवेयर पाए थे।

एडवाइजरी में संलग्न सूची में उल्लिखित फोनों के बजाय अन्य फोनों की तरफ बदलाव करने के लिए कहा गया। भारत में बाजारों में मौजूद चीनी मोबाइल फोनों श्याओमी, वन प्लस, ऑनर, रियल मी, वीवो, ऑपो, ज़ेडटीई, जियोनी, आसुस और इनफिनिक्स शामिल हैं।

Published: 09 Mar 2023, 9:49 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 09 Mar 2023, 9:49 AM IST