दुनिया

बाइडेन के बाद अमेरिकी ट्रेजरी सचिव पहुंची कीव, यूक्रेन को 1.2 बिलियन डॉलर अतिरिक्त मदद का ऐलान

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ बैठक के बाद साझा बयान में जेनेट येलेन ने कहा कि यह लड़ाई हमारी लड़ाई है, हमारे लोकतंत्र के साझा मूल्यों और आत्मनिर्णय के अधिकार की लड़ाई है। उन्होंने कहा कि हम यूक्रेन के साथ तब तक खड़े रहेंगे, जब तक इसकी जरूरत होगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

राष्ट्रपति जो बाइडेन की औचक यात्रा के बाद अमेरिका की ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन सोमवार को अचानक कीव के दौरे पर पहुंचीं। अपनी इस औचक यात्रा के दौरान येलेन ने यूक्रेन को आर्थिक सहायता के रूप में 1.2 अरब डॉलर से अधिक की अतिरिक्त राशि देने का ऐलान किया। कीव के दौरे के दौरान येलेन ने कहा कि उनकी यात्रा यूक्रेन के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए है, उन तरीकों पर चर्चा करने के लिए है जिनसे हम अपना समर्थन जारी रख सकते हैं, जिसमें आर्थिक सहायता भी शामिल है।

Published: undefined

अपनी घोषणा में जेनेट येलेन ने कहा कि अमेरिका को यूक्रेन का सबसे बड़ा द्विपक्षीय दाता होने पर गर्व है और अब तक, वाशिंगटन ने युद्धग्रस्त राष्ट्र को सुरक्षा, आर्थिक और मानवीय सहायता के रूप में करीब 50 अरब डॉलर प्रदान किए हैं। उन्होंने कहा, "आज मुझे 1.2 बिलियन डॉलर से अधिक की अतिरिक्त राशि के हस्तांतरण की घोषणा करने पर गर्व है। यह प्रत्यक्ष बजट सहायता में लगभग 10 बिलियन डॉलर की पहली किश्त है, जो आने वाले महीनों में अमेरिका प्रदान करेगा।"

Published: undefined

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ बैठक के बाद अपने साझा बयान में जेनेट येलेन ने कहा कि यह लड़ाई हमारी लड़ाई है, हमारे लोकतंत्र के साझा मूल्यों और आत्मनिर्णय के अधिकार की लड़ाई है। उन्होंने कहा कि हम यूक्रेन के साथ तब तक खड़े रहेंगे, जब तक इसकी जरूरत होगी। येलेन ने प्रधानमंत्री डेनिस शिम्हाल के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की।

Published: undefined

वहीं, जेलेंस्की ने कहा कि अमेरिका इस युद्ध के पहले दिन से न केवल हथियारों के साथ, बल्कि वित्तीय मोर्चे पर भी हमारा समर्थन कर रहा है। हम इसकी सराहना करते हैं। उन्होंने कहा कि हमलावर देश पर प्रतिबंधों के दबाव को बढ़ाने के लिए व्यवस्थित कदमों के लिए धन्यवाद। रूस को युद्ध के वित्तपोषण की क्षमता से वंचित करने के लिए प्रतिबंधों को और मजबूत करना आवश्यक है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined