दुनिया

विवेक रामास्वामी व्‍हाइट हाउस के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारी की दौड़ से बाहर, ट्रंप का किया समर्थन

इससे पहले 90 से अधिक आपराधिक आरोपों और दो बार महाभियोग का सामना करने वाले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आयोवा कॉकस में शानदार जीत दर्ज की, जिससे रिपब्लिकन उम्मीदवार के लिए सबसे बेहतर के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हो गई।

विवेक रामास्वामी व्‍हाइट हाउस के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारी की दौड़ से बाहर
विवेक रामास्वामी व्‍हाइट हाउस के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारी की दौड़ से बाहर फोटोः IANS

भारतीय-अमेरिकी तकनीकी उद्यमी विवेक रामास्वामी ने घोषणा की है कि वह 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार की दौड़ से बाहर हो रहे हैं। साथ ही उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन करने का ऐलान किया, जिन्होंने महत्वपूर्ण आयोवा कॉकस जीत लिया है।

38 वर्षीय बायोटेक उद्यमी रामास्वामी ने सोमवार रात अपने समर्थकों से कहा कि वह आयोवा के लीडऑफ़ कॉकस में निराशाजनक समापन के बाद अभियान समाप्त कर रहे हैं। राजनीतिक रूप से नौसिखिया और राष्ट्रपति पद की दौड़ में सबसे कम उम्र के उम्मीदवार रामास्वामी सात प्रतिशत मतों के साथ चौथे स्थान पर पीछे चल रहे थे।

Published: undefined

द हिल ने रामास्वामी के हवाले से बताया “फिलहाल, हम इस राष्ट्रपति अभियान को निलंबित करने जा रहे हैं। इससे पहले आज रात मैंने डोनाल्ड ट्रम्प को यह बताने के लिए फोन किया था कि मैं उन्हें उनकी जीत पर बधाई देता हूं, और अब आगे बढ़ते हुए, राष्ट्रपति पद के लिए आपको मेरा पूरा समर्थन मिलेगा।''

इससे पहले एक अहम घटनाक्रम में 90 से अधिक आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले और दो बार महाभियोग का सामना करने वाले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आयोवा कॉकस में शानदार जीत दर्ज की, जिससे रिपब्लिकन उम्मीदवार के लिए सबसे बेहतर के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हो गई। ट्रंप, जिन्होंने हमेशा रामास्वामी की चतुर आदमी और बहुत बुद्धिमान व्यक्ति के रूप में प्रशंसा की है, ने हाल ही में उन्हें "बहुत धूर्त" बताया और मतदाताओं से उनके "धोखाधड़ी अभियान चाल" से "धोखे" में नहीं आने को कहा।

Published: undefined

रामास्वामी ने इन हमलों को "दोस्ताना आग" बताते हुए कहा कि वह ट्रंप के हमले के जवाब में उनकी आलोचना नहीं करने जा रहे हैं। यह कहते हुए कि वह "प्लान बी व्यक्ति" नहीं हैं, रामास्वामी ने उनके उपराष्ट्रपति बनने की संभावना से इनकार करते हुए कहा कि वह पिछले साल अगस्त में नंबर दो की स्थिति में अच्छा प्रदर्शन नहीं करेंगे।

फरवरी 2023 में अपना अभियान शुरू करने वाले एंटी-वोक क्रूसेडर का दौड़ से बाहर निकलना, न्यू जर्सी के पूर्व गवर्नर क्रिस क्रिस्टी द्वारा यह घोषणा किए जाने के तुरंत बाद हुआ कि वह अपनी व्हाइट हाउस की बोली छोड़ रहे हैं।

Published: undefined

रूढ़िवादी प्रकाशन वाशिंगटन एग्जामिनर के प्रधान संपादक विशाल गुर्डन ने लिखा है कि प्रत्येक राष्ट्रपति चुनाव एक "दिलचस्प उम्मीदवार" को सामने लाता है जो "स्पष्ट रूप से बुद्धिमान, अत्यधिक अपरंपरागत, और एक-दूसरे की तुलना और दूसरों की तुलना में कम पसंदीदा होता है"। और रामास्वामी 2024 के चुनाव चक्र के "दिलचस्प उम्मीदवार" बन गए थे।

Published: undefined

आप्रवासी भारतीय माता-पिता के घर जन्मे रामास्वामी ने एक फार्मास्युटिकल उद्यमी के रूप में लाखों कमाए और राजनीति में उतरने के लिए संभावनाओं की जांच के लिए एक किताब भी लिखी। वह स्पष्ट रूप से पहली रिपब्लिकन बहस के स्टार थे क्योंकि उन्होंने खुद को अधिकांश बातचीत में शामिल किया था, जिसमें क्रिस्टी के तीखे प्रहार भी शामिल थे, जिन्होंने कहा था कि वह चैटजीपीटी की तरह लग रहे थे। साथी भारतीय-अमेरिकी और रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी, निक्की हेली ने टिकटॉक पर एक बहस में अपनी बेटी का संदर्भ लाने के लिए उन्हें "गंदा" तक कहा था। उन्होंने यह भी कहा कि रामास्वामी के पास "विदेश नीति का कोई अनुभव नहीं है और यह दिखता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined