दुनिया

चीन ने इस वजह से दुनिया से छिपाई कोरोना की जानकारी? जनवरी और फरवरी में खरीदे 18 गुना अधिक मास्क और पीपीई

कोरोना वायरस महामारी जैसे मुश्किल घड़ी में भी चीन अपनी चाल चलने से बाज नहीं आ रहा है। ऐसा कहना है एक शीर्ष अधिकारी का। व्हाइट हाउस के इस वरिष्ठ अधिकारी का दावा है कि चीन ने जरूरत से बहुत ज्यादा मास्क और पीपीई मंगाए थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस महामारी जैसे मुश्किल घड़ी में भी चीन अपनी चाल चलने से बाज नहीं आ रहा है। ऐसा कहना है एक शीर्ष अधिकारी का। व्हाइट हाउस के इस वरिष्ठ अधिकारी का दावा है कि चीन ने जरूरत से बहुत ज्यादा मास्क और निजी सुरक्षात्मक उपकर (पीपीई) मंगाए थे और अब उसे वह महंगे दामों पर बेच रहा है। अमेरिकी अधिकारी का कहना है कि अमेरिका के पास इस बात के ‘सबूत’ हैं कि जनवरी और फरवरी में चीन ने 18 गुना अधिक मास्क और निजी सुरक्षात्मक उपकरण (पीपीई) मंगाए थे जिसे अब वह उंची दरों पर बेच रहा है। व्हाइट हाउस व्यापार एवं उत्पादन निदेशक, पीटर नवारो ने सोमवार को आरोप लगाया कि भारत और ब्राजील समेत कई देशों के पास पर्याप्त पीपीई नहीं है क्योंकि बीजिंग उनकी जमाखोरी कर रहा है।

Published: 21 Apr 2020, 1:59 PM IST

नवारो ने अमेरिकी चैनल फॉक्स बिजनेस को दिए एक इंटरव्यू में कहा, ‘चीन ने वायरस की जानकारी छिपाते हुए पूरी दुनिया से सभी निजी सुरक्षात्मक उपकरणों को जमा करके रख लिया।’ उन्होंने कहा, ‘मेरे पास सीधे चीन सरकार के सीमा शुल्क संघ से साक्ष्य हैं जो दिखाते हैं कि जनवरी और फरवरी के महीने में उन्होंने 18 गुना अधिक मास्क खरीदे थे।’ उन्होंने कहा, ‘उनके पास दो अरब से ज्यादा मास्क थे। उन्होंने चश्मे और दस्तानों दोनों के अपने खर्च को बढ़ा दिया।’ नवारो के मुताबिक यूरोप, भारत, ब्राजील और अन्य देशों के पास पर्याप्त पीपीई नहीं है क्योंकि ‘चीन इसकी जमाखोरी’ कर रहा है।

Published: 21 Apr 2020, 1:59 PM IST

व्हाइट हाउस के अधिकारी ने कहा, ‘चीन न सिर्फ इसकी जमाखोरी कर रहा है बल्कि इसे ऊंची कीमतों पर भी बेच रहा है। वे दुनिया को इसे निर्लज्जता से अत्यधिक कीमतों पर वापस बेच रहा है।’ नवारो ने कहा कि ऐसी बातों की जांच होनी चाहिए। उन्होंने साथ ही कहा कि कोई भी देश, जो अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था का हिस्सा होने का दावा करता है उसके लिए इस तरह से बर्ताव करना ठीक नहीं है।

Published: 21 Apr 2020, 1:59 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 21 Apr 2020, 1:59 PM IST

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ