दुनिया

तीन हफ्ते के अंदर और साल में दूसरी बार अमेरिका में ‘शटडाउन’

अमेरिकी सीनेट और कानून के जानकारों को यह उम्मीद थी कि पिछले दिनों पास हुए अस्थाई संघीय बजट की समय सीमा पूरी होने से पहले नए खर्च के लिए बिल को मंजूरी मिल जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं पाया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका में तीन हफ्ते के अंदर दूसरी बार सरकारी कामकाज ठप हो गया है। अमेरिकी कांग्रेस के समय पर एक बजटीय प्रावधान पारित नहीं करने की वजह से अमेरिका में 8 फरवरी को फिर से शटडाउन की स्थिति पैदा हो गई।

Published: undefined

अमेरिकी सीनेट और कानून के जानकारों को यह उम्मीद थी कि पिछले दिनों पास हुए अस्थाई संघीय बजट की समय सीमा पूरी होने से पहले नए खर्च के लिए बिल को मंजूरी मिल जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

इससे पहले इसी साल की शुरुआत में 3 दिनों के लिए अमेरिका में शटडाउन हुआ था, जिसके चलते सरकारी कर्मचारियों को घर पर बैठना पड़ा था। जिसके बाद 3 दिनों के अंदर संसद ने सरकारी कामकाज को फिर से सुचारू रूप से चलाने के लिए दोनों सदनों में अस्थाई बजट को पास कराया था। ऐसे में अब अमेरिका में सरकारी कामकाज सुचारू रूप से चले, इसके लिए अमेरीकी संसद के दोनों सदनों में नए बिल को पास कराना जरूरी है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में दो बार के अलावा साल 2013 में बराक ओबामा सरकार के दौरान भी 16 दिनों तक अमेरिका में शटडाउन हुआ था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined