दुनिया

दुनिया: जनसंख्या विस्फोट को लेकर बड़ी भविष्यवाणी और पाकिस्तान में जीवन रक्षक दवाओं की भारी कमी

एक नई रिपोर्ट के लेखकों के अनुसार, लंबे समय से डरा रहा 'जनसंख्या बम' कभी फट नहीं सकता। पाकिस्तान की दवा नियमितता प्राधिकरण की मूल्य निर्धारण नीति और रुपये में गिरावट के कारण पाकिस्तान में अधिकांश आयातित और महत्वपूर्ण दवाओं की अत्यधिक कमी हो गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

विश्व जनसंख्या बम कभी नहीं फट सकता

एक नई रिपोर्ट के लेखकों के अनुसार, लंबे समय से डरा रहा 'जनसंख्या बम' कभी फट नहीं सकता। रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि मानव संख्या पहले की तुलना में काफी कम हो जाएगी। क्लब ऑफ रोम द्वारा शुरू किए गए अध्ययन से पता चलता है कि मौजूदा रुझानों पर दुनिया की आबादी सदी के मध्य से पहले 8.8 अरब के उच्च स्तर तक पहुंच जाएगी, फिर तेजी से घट जाएगी। यदि सरकारें औसत आय और शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रगतिशील कदम उठाती हैं तो चरम स्थिति अभी भी पहले आ सकती है।

द गार्जियन के मुताबिक, पूर्वानुमान वैश्विक पर्यावरण के लिए अच्छी खबर है। एक बार जनसांख्यिकीय उभार पर काबू पाने के बाद प्रकृति और जलवायु पर दबाव कम होना शुरू हो जाना चाहिए, साथ ही इससे जुड़े सामाजिक और राजनीतिक तनाव भी कम होना चाहिए।

लेखकों ने चेतावनी दी है कि सिर्फ जन्मदर घटने से ग्रह की पर्यावरणीय समस्याओं का समाधान नहीं होगा। जन्मदर पहले से ही 8 अरब के स्तर पर कायम है और अमीरों की कम आबादी के बीच वस्तुओं की अत्यधिक खपत इसका मुख्य कारण है।

Published: undefined

आईओएस पर नए फीचर 'एडिट मैसेज' पर काम कर रहा व्हाट्सएप

फोटो: IANS

मेटा-स्वामित्व वाला व्हाट्सएप कथित तौर पर आईओएस पर एक नई सुविधा - एडिट मैसेज पर काम कर रहा है, जो ऐप के भविष्य के अपडेट में उपलब्ध होगा। डब्ल्यूएबीटाइन्फो के मुताबिक, इस फीचर से यूजर्स बिना अतिरिक्त मैसेज भेजे किसी मैसेज में अपनी गलतियों को जल्दी और आसानी से एडिट कर सकेंगे।

इसके अलावा, यह उपयोगकर्ताओं के बीच संचार में भी सुधार करेगा, यह उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करने का एक तरीका प्रदान करेगा कि उनके संदेश स्पष्ट, संक्षिप्त और त्रुटि-मुक्त हों। इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि संदेशों को 15 मिनट के भीतर संपादित किया जा सकता है और संदेश बबल के भीतर संपादित लेबल के साथ चिह्न्ति किया जाएगा। संदेशों को संपादित करने की क्षमता अभी विकास के अधीन है।

Published: undefined

पाकिस्तान में जीवन रक्षक दवाओं की कमी

फोटो: IANS

 पाकिस्तान की दवा नियमितता प्राधिकरण (डीआरएपी) की मूल्य निर्धारण नीति और रुपये में गिरावट के कारण पाकिस्तान में अधिकांश आयातित और महत्वपूर्ण दवाओं की अत्यधिक कमी हो गई है, मीडिया रिपोटरें में सोमवार को यह जानकारी दी गई। द न्यूज ने बताया, फार्मासिस्ट और जैविक उत्पादों के आयातक अब्दुल मन्नान ने कहा- डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी मुद्रा के अत्यधिक मूल्यह्रास और पाकिस्तान की ड्रग रेगुलरिटी अथॉरिटी (डीआरएपी) की विवादास्पद दवा मूल्य निर्धारण नीति के कारण, उनकी कीमतें कई गुना बढ़ गई हैं और आयातकों के लिए उन्हें डीआरएपी द्वारा दी गई मौजूदा कीमतों पर लाना आर्थिक रूप से अव्यवहारिक हो गया है।

दवाओं के आपूर्तिकर्ताओं और अधिकारियों ने कहा कि सार्वजनिक और निजी दोनों स्वास्थ्य सुविधाओं को आयातित टीकों, कैंसर उपचारों, प्रजनन दवाओं और एनेस्थीसिया गैसों की कमी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि विक्रेताओं ने डॉलर-रुपये की असमानता के कारण अपनी आपूर्ति बंद कर दी है।

Published: undefined

भारतीय मूल की सिख ने कनेक्टिकट के पहले सहायक पुलिस प्रमुख के रूप में ली शपथ

फोटो: IANS

भारतीय मूल की सिख मनमीत कोलन ने कनेक्टिकट के न्यू हेवन शहर के पहले सहायक पुलिस प्रमुख के रूप में शपथ ली है। वह शीर्ष स्थान पर पहुंचने वाली विभाग की पहली भारतीय-अमेरिकी और दूसरी अश्वेत महिला सहायक प्रमुख बन गई हैं। द न्यू हेवन इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, न्यू हेवन में पुलिस आयुक्तों के बोर्ड ने सर्वसम्मति से 37 वर्षीय कर्नल की नियुक्ति को मंजूरी दे दी, जो पहले आंतरिक मामलों के कार्यालय में लेफ्टिनेंट थे।

मुंबई में जन्मी कोलन 11 वर्ष की उम्र में अपने परिवार के साथ क्वींस चली गईं और उन्होंने न्यू हेवन विश्वविद्यालय में आपराधिक न्याय का अध्ययन किया। कोलन ने आशा व्यक्त की कि विभाग के पहले भारतीय-अमेरिकी सहायक प्रमुख के रूप में उनकी स्थिति समान पृष्ठभूमि के अन्य लोगों को कानून प्रवर्तन में करियर बनाने के लिए प्रेरित करेगी।

Published: undefined

अमेरिका:  सैक्रामेंटो के गुरुद्वारे में गोलीबारी, दो घायल

फोटो: IANS

कैलिफोर्निया की राजधानी सैक्रामेंटो में एक गुरुद्वारे में हुई गोलीबारी में दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एबीसी10 न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सैक्रामेंटो काउंटी में ब्रैडशॉ रोड और गेरबर रोड के पास गुरुद्वारा सैक्रामेंटो सिख सोसाइटी में रविवार को दोपहर करीब 2.30 बजे गोलीबारी की सूचना मिली।

सैक्रामेंटो काउंटी शेरिफ के कार्यालय के प्रवक्ता अमर गांधी ने कहा कि तीन लोग इसमें शामिल थे, जिसके चलते गोलीबारी हुई। घटना में शामिल सभी लोग एक-दूसरे को जानते थे। उन्होंने आगे कहा कि गोली लगने से घायल दोनों लोगों का इलाज चल रहा है, वहीं एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। उनकी राष्ट्रीयता अभी अज्ञात है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined