दुनिया

दुनिया: नरम पड़े इमरान खान के तेवर और अफगानिस्तान से यूरोप, एशिया में हमला कर सकता है आईएस!

इमरान खान ने एक ताजा बयान में कहा है कि वह देश की खातिर किसी से भी बात करने को तैयार हैं। एक वरिष्ठ अमेरिकी जनरल ने सीनेट समिति को बताया कि इस्लामिक स्टेट छह महीने के भीतर यूरोप और एशिया में अमेरिकी नागरिकों को निशाना बनाने में सक्षम होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

ब्रिटिश भारतीय दुकानदार को धोखाधड़ी के कई मामलों में दोषी ठहराया गया

ब्रिटिश भारतीय महिला, जिसने औद्योगिक पैमाने पर खरीदारी की गई वस्तुओं पर रिफंड का दावा करके 500,000 पाउंड से अधिक की कमाई की, उसको धोखाधड़ी के कई मामलों में दोषी ठहराया गया है। स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, विल्टशायर के क्लेवर्टन की 53 वर्षीय नरिंदर कौर को सभी 26 मामलों में दोषी ठहराया गया था, जिसमें धोखाधड़ी, आपराधिक संपत्ति रखना और स्थानांतरित करना और न्याय की प्रक्रिया को विकृत करना शामिल था।

जुलाई 2015 से फरवरी 2019 के बीच, नरिंदर कौर, जिसे नीना टियारा के नाम से भी जाना जाता है, उसने बूट्स, मॉनसून, हाउस ऑफ फ्रेजर और होमसेंस सहित चेन की कई शाखाओं को लक्षित करते हुए, विभिन्न खुदरा विक्रेताओं को एक हजार से अधिक बार धोखा देते हुए, पूरे यूके में यात्रा की।

पुलिस ने तलाशी के बाद उसके घर से 1,50,000 पाउंड और कई चोरी का सामान बरामद किया। क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस (सीपीएस) ने कहा कि नरिंदर कौर के पास बहुत सारे बैंक और क्रेडिट कार्ड खाते थे और उन्होंने दुकानदारी को अपना पूर्णकालिक करियर बना लिया।

Published: undefined

पोलैंड, स्लोवाकिया के वचन के बाद रूस की यूक्रेन जेट को नष्ट करने की धमकी

दो देशों द्वारा यूक्रेन को सोवियत काल के विमानों का वादा करने के बाद, क्रेमलिन ने यूक्रेन को दिए गए किसी भी लड़ाकू जेट को नष्ट करने की धमकी दी है, मीडिया ने यह जानकारी दी। बीबीसी ने बताया कि, स्लोवाकिया पोलैंड के एक दिन बाद शुक्रवार को कीव को कुछ मिग-29 विमान देने का फैसला करने वाला दूसरा नाटो देश बन गया। स्लोवाकिया का बेड़ा पिछले साल जमींदोज हो गया था और यह अब जेट विमानों का उपयोग नहीं करता है।

यूक्रेन ने पश्चिमी देशों से एफ-16 जैसे आधुनिक जेट के लिए कहा है, लेकिन लंबे प्रशिक्षण समय के कारण, इन्हें केवल दीर्घकालिक विकल्प के रूप में देखा जाता है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रूस के आक्रमण के एक साल बाद यह अतिरिक्त विमान को अपने बचाव और संभावित जवाबी हमले के लिए महत्वपूर्ण मानता है।

Published: undefined

'छह महीने के भीतर अफगानिस्तान से यूरोप, एशिया में हमला कर सकता है आईएस'

 एक वरिष्ठ अमेरिकी जनरल ने सीनेट समिति को बताया कि अफगानिस्तान में स्थित इस्लामिक स्टेट का एक प्रभाग छह महीने के भीतर यूरोप और एशिया में अमेरिकी नागरिकों को निशाना बनाने में सक्षम होगा। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, यूएस सेंट्रल कमांड के प्रमुख जनरल माइकल कुरिल्ला ने कांग्रेस को बताया कि 'कम से कम सैकड़ों' अमेरिकी नागरिक आईएसआईएस-के के हमले के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं, जिसका 'अमेरिकी मातृभूमि पर हमला करने का अंतिम लक्ष्य' है।

डेली मेल की खबर के मुताबिक, आईएसआईएस-के (इस्लामिक स्टेट इन खुरासान) अफगानिस्तान में स्थित आईएस से संबद्ध है और तालिबान और अमेरिका दोनों का कट्टर दुश्मन है। समूह ने अगस्त 2021 में अमेरिकी निकासी के दौरान काबुल हवाईअड्डे पर हमले की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें 170 अफगान नागरिक और 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे।

Published: undefined

अर्जेटीना में अक्टूबर में होंगे आम चुनाव

 अर्जेटीना में 22 अक्टूबर को 2023-2027 के राष्ट्रपति पद के लिए आम चुनाव होंगे। नेशनल इलेक्टोरल चैंबर ने यह घोषणा की। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने चुनाव आयोग के हवाले से बताया कि अनिवार्य प्राथमिक चुनाव 13 अगस्त को होने हैं।

राजनीतिक दल प्राथमिक उम्मीदवारों की एक सूची प्रस्तुत कर सकते हैं और नागरिकों के लिए मतदान अनिवार्य है। अक्टूबर के चुनाव के लिए पात्र होने के लिए प्राथमिक उम्मीदवारों को कुल मतों का कम से कम 1.5 प्रतिशत प्राप्त करना चाहिए।

आम चुनाव में उप राष्ट्रपति, 24 सीनेटर, 130 चैंबर ऑफ डेप्युटी सदस्य और 43 सदर्न कॉमन मार्केट सांसद भी चुने जाएंगे। अक्टूबर में, एक राष्ट्रपति के टिकट को दौड़ जीतने के लिए दूसरे स्थान पर कम से कम 10 प्रतिशत अंकों के अंतर के साथ 45 प्रतिशत वोट या 40 प्रतिशत प्राप्त करना चाहिए।

Published: undefined

पाकिस्तान के हितों और लोकतंत्र की खातिर बात करने को तैयार : इमरान खान

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और राजनीतिक दल पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान अपनी विपक्षी पार्टी के नेताओं और प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की वर्तमान सत्ताधारी गठबंधन सरकार से देश और उसके असंगत लोकतंत्र हितों से जुड़े मुद्दों पर कोई बातचीत नहीं करने के अपने कठोर रुख में नरमी लाते दिख रहे हैं।

इमरान खान ने एक ताजा बयान में कहा है कि वह देश की खातिर किसी से भी बात करने को तैयार हैं। इमरान खान ने कहा, "मैं पाकिस्तान की प्रगति, उसके हितों और लोकतंत्र के लिए कोई भी कुर्बानी देने से नहीं बचूंगा। मैं किसी से भी बात करने को तैयार हूं और इसके लिए आगे बढ़ने को भी तैयार हूं।"

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा बड़े पैमाने पर देश के हित में बातचीत की खुली पेशकश करने के एक दिन बाद इमरान खान की बातचीत और वार्ता आयोजित करने की सहमति आई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को BSP के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर पद से हटाया, उनके उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • मायावती का चौंकाने वाला फैसला, भतीजे आकाश आनंद को सभी जिम्मेदारियों से हटाया, उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • 'अग्निवीर योजना को खत्म और जीएसटी में संशोधन करेंगे', राहुल गांधी ने बीजेपी पर लगाया आदिवासियों को धोखा देने का आरोप

  • ,
  • दुनियाः इजरायली सेना ने रफा पर किया हमला, 20 की मौत और पाकिस्तान ने टारगेटेड हत्याओं के पीछे भारत का हाथ बताया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः महाराष्ट्र के सोलापुर में पोलिंग बूथ पर शख्स ने 3 EVM को लगाई आग, मचा हड़कंप