दुनिया

दुनिया: इजरायली सेना का हमास के साथ गाजा सुरंगों में हुआ आमना-सामना और अयातुल्ला खामेनी ने इजरायल को दी चेतावनी

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने मंगलवार को चेतावनी दी कि अगर इजरायल ने गाजा पर बमबारी जारी रखी तो दुनियाभर के मुसलमानों और "प्रतिरोधक ताकतों" को कोई रोक नहीं पाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

गाजा सुरंगों में इजरायली सेना का हमास आतंकवादियों के साथ आमना-सामना हुआ

इजरायल हमास से लड़ने के लिए गाजा पट्टी में एक सशस्त्र सैन्य घुसपैठ की कगार पर है, जिन्होंने हाल ही में इसके खिलाफ अचानक हमलों की एक सीरीज शुरू की है। जिनमें सैकड़ों नागरिक मारे गए हैं।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि इजरायल के रक्षा बल अच्छी तरह से प्रशिक्षित, अच्छी तरह से सुसज्जित हैं और उनके हमास दुश्मनों से काफी अधिक संख्या में हैं, लेकिन गाजा में उनका इंतजार कर रहे नारकीय युद्धक्षेत्र में बड़ी क्षति हो सकती है।

रिपोर्ट के अनुसार, फ़िलिस्तीनी इस्लामवादी लड़ाके सुरंगों के एक जटिल नेटवर्क में काम करते हैं। जिनमें से कुछ 40 फुट नीचे तक दबे हुए हैं और इनमें से सभी में घात लगाकर हमला किया जा सकता है। 

इसका मतलब यह है कि इज़राइल गाजा पर अपनी इच्छानुसार बमबारी कर सकता है और कुछ सुरंगों को खाली करने के लिए बंकरों को नष्ट करने वाले हथियार लॉन्च कर सकता है।

लेकिन, अगर आईडीएफ को संगठन को पूरी तरह से खत्म करना है तो गाजा मेट्रो को पार करने और हर आखिरी हमास लड़ाकू को बेअसर करने के लिए अभी भी सैकड़ों हजारों सैनिकों को तैनात करने की आवश्यकता होगी।

Published: undefined

मिस्र की सीमा पर सहायता ट्रक गाजा तक पहुंचने के इंतजार में कतार में खड़े

मानवीय सहायता, चिकित्सा आपूर्ति, भोजन और कंबलों से लदे सैकड़ों ट्रक मंगलवार को राफा क्रॉसिंग पर मिस्र की ओर से गाजा तक पहुंचने के इंतजार में खड़े हैं। गाजा और मिस्र के बीच राफा क्रॉसिंग आपूर्ति के लिए एकमात्र शेष आउटलेट है, लेकिन यह पिछले सप्ताह के अधिकांश समय से बंद है। इजरायल-हमास के बीच चल रहे संघर्ष के बीच न तो गाजावासी, विदेशी नागरिक और न ही मानवीय सहायता पार कर पा रहे हैं।

एक ट्रक चालक शिहाता साबर ने शिन्हुआ को बताया, "ट्रक मंगलवार तड़के उत्तरी सिनाई के अरिश शहर से राफा क्रॉसिंग की ओर चले गए।"

सेबर ने कहा, जिन्होंने अरिश में सहायता लोड करने के बाद लगभग चार दिनों तक इंतजार किया था, "मुझे कोवे का हिस्सा होने पर गर्व है। हम फिलिस्तीन में अपने भाइयों को सहायता देने के लिए तैयार हैं।" 

Published: undefined

अयातुल्ला खामेनी की चेतावनी : अगर इजरायल ने गाजा पर बमबारी जारी रखी तो मुसलमानों को कोई रोक नहीं पाएगा

 ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने मंगलवार को चेतावनी दी कि अगर इजरायल ने गाजा पर बमबारी जारी रखी तो दुनियाभर के मुसलमानों और "प्रतिरोधक ताकतों" को कोई रोक नहीं पाएगा। डेली मेल ने ईरानी राज्य टीवी का हवाला देते हुए कहा, "अगर ज़ायोनी (इज़रायली) शासन के अपराध जारी रहे, तो मुस्लिम और प्रतिरोध बल अधीर हो जाएंगे और उन्हें कोई नहीं रोक सकता।"

खामेनी ने कहा, "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि ज़ायोनी शासन कुछ भी करता है, वह अपनी निंदनीय विफलता की भरपाई नहीं कर सकता।"

ये टिप्पणियां हमास के पूर्व प्रमुख खालिद मेशाल द्वारा पिछले शुक्रवार को मुस्लिम दुनियाभर में "जिहाद दिवस" के आह्वान के बाद की गई हैं, इससे पहले दुनियाभर में हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी संकटग्रस्त गाजावासियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए निकले थे, क्योंकि दस लाख से अधिक लोगों को अपने देश से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा था। ईरान के मौलवी शासक लंबे समय से फ़िलिस्तीनी मुद्दे के समर्थन में मुखर रहे हैं।

Published: undefined

स्वच्छ जल और हरे पहाड़ अमूल्य संपत्ति : एरिक सोल्हेम

आज के तेजी से बदल रहे युग में डिजिटलीकरण की लहर दुनिया को अभूतपूर्व गति से परिवर्तित कर रही है। यह चुनौतियों से भरा युग भी है। जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता की हानि, मरुस्थलीकरण की तीव्रता, चरम जलवायु घटनाएं आदि ने मानव जाति के लिए खतरे की घंटी बजा दी है।

26 अप्रैल 2019 को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने दूसरे "बेल्ट एंड रोड" अंतर्राष्ट्रीय सहयोग शिखर मंच के उद्घाटन समारोह में भाषण देते हुए कहा था कि पृष्ठभूमि के रूप में हरे रंग का उपयोग करें, हरित बुनियादी ढांचे के निर्माण, हरित निवेश और हरित वित्त को बढ़ावा दें, और हमारी सामान्य मातृभूमि की रक्षा करें, जिस पर हम सभी जीवित रहने के लिए भरोसा करते हैं।

संयुक्त रूप से नई तकनीकों, नए व्यवसाय प्रारूपों और नए मॉडलों का पता लगाएं, वृद्धि की नई प्रेरित शक्ति और विकास के नए पथ की तलाश करें। पिछले दस वर्षों में, चीन ने 31 सह-निर्माण देशों के साथ "बेल्ट एंड रोड" हरित विकास साझेदारी पहल शुरू की है। सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, जल विद्युत, थर्मल ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में दुनिया भर के 100 से अधिक देशों और क्षेत्रों के साथ सहयोग किया।

Published: undefined

गाजा में अभी तक कोई सीजफायर नहीं हुआ : इजरायली सेना

 इजरायली सेना ने मंगलवार को पुष्टि की कि गाजा पट्टी में अभी तक कोई सीजफायर नहीं हुआ है। हमास-नियंत्रित एन्क्लेव और मिस्र के बीच राफा क्रॉसिंग प्वाइंट बंद है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, एक नियमित ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने कहा, ''इजरायल गाजा में बिगड़ती मानवीय स्थिति के बारे में चिंतित है। लेकिन, सैन्य बमबारी खुफिया नेतृत्व वाली थी।''

7 अक्टूबर के हमास हमले के जवाब में शुरू किए गए इजरायली हवाई हमलों में मंगलवार तक करीब 3,000 लोग मारे गए हैं। लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने हमास द्वारा बंधक बनाए गए एक लोगों को दिखाने वाले वीडियो को मनोवैज्ञानिक युद्ध के रूप में जारी करने की भी निंदा की। उन्होंने कहा कि यह आईएसआईएस की चाल है। आईडीएफ अधिकारी ने हमास पर गाजा में संयुक्त राष्ट्र राहत एजेंसी से ईंधन और भोजन चुराने का आरोप लगाया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined