दुनिया

दुनियाः इजरायल के केरेम शालोम सीमा पर हमास ने फिर किया हमला और पेरिस के थाने में शख्स ने दो अफसरों को मारी गोली

एक इजरायली अधिकारी ने कहा है कि काहिरा में इजरायल-हमास संघर्ष विराम वार्ता विफल होने के बाद इजरायली सेना दक्षिणी गाजा पट्टी के शहर रफा में अपना अभियान जारी रखेगी। अमेरिका ने भारत में जारी लोकसभा चुनावों में किसी भी तरह के हस्तक्षेप से इनकार किया है।

इजरायल के केरेम शालोम सीमा पर हमास ने फिर किया हमला
इजरायल के केरेम शालोम सीमा पर हमास ने फिर किया हमला फोटोः IANS

इजरायल के केरेम शालोम सीमा पर हमास ने फिर किया हमला

हमास ने इजरायल और गाजा पट्टी के सुदूर दक्षिण के बीच केरेम शालोम सीमा पर फिर से हमला किया, जो रविवार के बाद से इस तरह का चौथा हमला है। अल कासिम ब्रिगेड ने टेलीग्राम मैसेजिंग सर्विस पर कहा, ''शुक्रवार के हमले में मोर्टार का इस्तेमाल किया गया।'' इजरायल के क्षेत्रों में सरकारी गतिविधियों का समन्वय (सीओजीएटी) संगठन ने एक्स मैसेजिंग सर्विस पर पोस्ट किया, ''हमास ने गाजा पट्टी के केरेम शालोम सीमा पर गोलीबारी की, जो मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए मुख्य मार्ग था।''

इसमें कहा गया है कि इस हफ्ते यह चौथा हमला है, जब हमास ने सीमा क्षेत्र पर सक्रिय रूप से गोलीबारी की। सीओजीएटी ने कहा, "गाजा के लोगों तक सहायता पहुंचाने से रोकने के लिए हमास कुछ भी करेगा।" हाल के दिनों में, इजरायली प्रदर्शनकारियों ने गाजा पट्टी में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे सहायता काफिले को फिर से अवरुद्ध कर दिया। उनका कहना है कि ये डिलीवरी हमास को इजरायली सेना का विरोध करने में सहायता कर रही है।

Published: undefined

पेरिस के थाने में व्यक्ति ने दो अधिकारियों को मारी गोली

पेरिस के एक थाने में एक व्यक्ति ने दो पुलिस अधिकारियों को गोली मार दी। व्यक्ति ने हिरासत के दौरान अधिकारियों से उनकी सर्विस पिस्तौल छीनी और फायरिंग कर दी। बीएफएमटीवी चैनल और समाचार पत्र ले पेरिसियन ने पुलिस सूत्रों के हवाले से बताया, "व्यक्ति को घरेलू हिंसा के आरोप में गुरुवार शाम को गिरफ्तार किया गया था।"

रिपोर्टों के अनुसार, जब थाने में उसकी तलाशी की कोशिश की जा रही थी, तभी उसने हथियार छीन लिया और दोनों अधिकारियों को गोली मार दी। एक पुलिस अधिकारी के शरीर के ऊपरी हिस्से और दूसरे को जांघ में गोली लगी। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में हमलावर कथित तौर पर घायल हो गया। सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल पहुचाया गया।

Published: undefined

वार्ता विफल होने के बाद इजरायल का रफा ऑपरेशन जारी रखने का ऐलान

मिस्र के काहिरा में इजरायल-हमास संघर्ष विराम वार्ता विफल होने के बाद इजरायली सेना दक्षिणी गाजा पट्टी के शहर रफा में अपना अभियान जारी रखेगी। एक इजरायली अधिकारी ने मीडिया को ये जानकारी दी। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि रफा के साथ सीमा पर बड़े पैमाने पर इजरायली सैनिकों की तैनाती की गई है। एक इजरायली अधिकारी ने गुरुवार को पुष्टि की कि काहिरा में वार्ता विफल होने के बाद इजरायली प्रतिनिधिमंडल काहिरा छोड़ चुका है।अधिकारी ने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया कि क्या इजरायल गाजा के दक्षिणी छोर पर रफा में और अधिक क्षेत्रों में आक्रमण का विस्तार करेगा, जहां लगभग 1.2 मिलियन आंतरिक रूप से विस्थापित फिलिस्तीनी शरण लिए हुए हैं।

इजरायल के सरकारी स्वामित्व वाले कान टीवी की खबर के अनुसार, रफा पर इजराइल के जारी जमीनी हमले के कारण वार्ता रोक दी गई है। रफा शहर पर हमले गहराने पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि इजरायल को हथियारों की सप्लाई रोक दी जाएगी। इस पर टिप्पणी करते हुए इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा कि उसके पास गाजा में अभियान जारी रखने के लिए पर्याप्त हथियार हैं। आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने एक बयान में कहा, "आईडीएफ के पास उन ऑपरेशनों के लिए हथियार हैं जिनकी वह योजना बना रहा है, रफा में ऑपरेशन के लिए भी।" उन्होंने जोर देकर कहा, "हमें जो चाहिए वो हमारे पास है।"

Published: undefined

अमेरिका ने भारतीय चुनावों में हस्तक्षेप के आरोपों का किया खंडन

अमेरिका ने भारत में जारी लोकसभा चुनावों में किसी भी तरह के हस्तक्षेप से इनकार किया है।अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने गुरुवार को वाशिंगटन में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि भारत में जारी चुनावों में हमारेे देश की कोई भूमिका नहीं है। वहां भारत के लोगों को निर्णय लेना है। मिलर ने कहा कि उनका देश किसी अन्य देश के आंतरिक मामलों मेें हस्तक्षेप नहीं करता।

मिलर रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा की बुधवार की टिप्पणियों पर पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे। जखारोवा ने कहा था अमेरिका भारत में धार्मिक स्वंतत्रता पर सवाल उठाकर वहां चल रहे लोकसभा चुनावों को प्रभावित करने का प्रयास कर रहा है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने सिख अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की कथित साजिश पर चल रही जांच पर प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया। मिलर ने कहा कि यह मामला न्यायालय में है, इसलिए मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा।

Published: undefined

इजरायल-हमास के बीच युद्धविराम समझौते पर बातचीत विफल

गाजा पट्टी में युद्धविराम के लिए बातचीत में गतिरोध पैदा होने के बाद हमास, इजरायल, कतर और अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल मिस्र से रवाना हो गए। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संघर्षग्रस्त गाजा में युद्धविराम के लिए प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को काहिरा पहुंचा था। बातचीत में कुछ प्रगति के बावजूद अभी तक कोई समझौता नहीं हो पाया है। विरोधी पक्षों के बीच प्रमुख विवादों में अदला-बदली समझौते के तहत रिहा किए जाने वाले इजरायली बंधकों और फिलिस्तीनी कैदियों की संख्या एवं लिस्ट के साथ-साथ एन्क्लेव में फिलिस्तीनियों की मुक्त आवाजाही की अनुमति देने के लिए गाजा से इजरायल की आंशिक वापसी से संबंधित मुद्दे भी शामिल हैं।

वार्ता तब रुक गई जब इजरायली सेना ने गाजा के सबसे दक्षिणी शहर राफा में एक अभियान शुरू किया और प्रमुख राफा क्रॉसिंग के फिलिस्तीनी हिस्से पर नियंत्रण कर लिया। यहां लगभग दस लाख से ज्यादा विस्थापित फिलिस्तीनी रह रहे हैं। एक इजरायली सूत्र ने गुरुवार को समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि इजरायली सेना राफा में अपना ऑपरेशन 'योजना के अनुसार' जारी रखेगी क्योंकि संघर्ष विराम वार्ता विफल हो गई है। काहिरा, दोहा और वाशिंगटन पिछले नवंबर में समाप्त हुए पहले युद्धविराम के बाद, इजरायल और हमास के बीच कैदियों की अदला-बदली और दूसरे युद्धविराम के लिए समझौता करना चाह रहे हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined