दुनिया

दुनिया की खबरें: रूस यूक्रेन के चार और क्षेत्रों पर करेगा कब्जा और पाक एयरलाइंस ने केबिन क्रू से कहा- 'अंडरगारमेंट्स पहनें'

रुस और यूक्रेन के बीच करीब 7 महीने से युद्ध जारी है। इस बीच यूक्रेन के चार रूस-नियंत्रित क्षेत्रों को रूस में जोड़ने की तैयारी की जाने लगी है। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) ने अपने केबिन क्रू के लिए एक नया नियम जारी किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

रूस औपचारिक रूप से यूक्रेन के चार और क्षेत्रों पर कब्जा करेगा

रुस और यूक्रेन के बीच करीब 7 महीने से युद्ध जारी है। इस बीच यूक्रेन के चार रूस-नियंत्रित क्षेत्रों को रूस में जोड़ने की तैयारी की जाने लगी है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शुक्रवार को औपचारिक रूप से यूक्रेन के चार और क्षेत्रों को अपने कब्जे में लेने के लिए एक हस्ताक्षर समारोह आयोजित करेंगे। बीबीसी ने बताया कि, रूसी समर्थित अधिकारियों ने पहले दावा किया था कि पांच दिवसीय अभ्यास को लगभग सभी लोकप्रिय का समर्थन मिला है। तथाकथित वोट पूर्व में लुहान्स्क और डोनेट्स्क में और दक्षिण में जापोरिज्जिया और खेरसॉन में हुए थे। रूसी राष्ट्रपति क्रेमलिन में एक प्रमुख भाषण देंगे। बीबीसी ने बताया कि, मॉस्को के रेड स्क्वायर में एक मंच पहले ही स्थापित किया जा चुका है, जिसमें चार क्षेत्रों को रूस के हिस्से के रूप में घोषित करने वाले होडिर्ंग और शाम के लिए एक संगीत कार्यक्रम की योजना बनाई गई है।

Published: undefined

पाकिस्तानी एयरलाइंस ने केबिन क्रू से कहा- 'अंडरगारमेंट्स पहनें'

फोटो: IANS

देश की राष्ट्रीय एयरलाइन- पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) ने अपने केबिन क्रू के लिए एक नया नियम जारी किया है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पीआईए ने अपने एयर क्रू से कहा है कि अंडरगारमेंट्स पहनना जरूरी है। पीआईए ने दावा किया है कि एयर अटेंडेंट द्वारा बेहतर पोशाक की कमी एयरलाइन की खराब छाप और एक नकारात्मक छवि बना रहा है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार पीआईए के महाप्रबंधक (उड़ान सेवाएं) आमिर बशीर ने कहा कि, यह बहुत चिंता के साथ देखा गया है कि कुछ केबिन क्रू इंटरसिटी यात्रा करते समय, होटलों में रहने और विभिन्न प्रकार के दौरे के दौरान आकस्मिक रूप से कपड़े पहनते हैं। सलीके से और सही कपड़े न पहनने की वजह से पीआईए की इमेज खराब हो रही थी।

Published: undefined

हमें निर्णायक कार्रवाई करनी थी : यूके पीएम

फोटो: IANS

यूके की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने पिछले हफ्ते पेश किए गए मिनी बजट का बचाव किया है, यह कहते हुए कि इस तरह का कदम उठाना जरूरी था। सितंबर 23 को चांसलर क्वासी क्वार्तेग द्वारा की गई घोषणा के बाद पहली प्रतिक्रिया में ट्रस ने कहा, हमें निर्णायक कार्रवाई करनी थी। बीबीसी की रिपोर्ट में ये बात कही गई है।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार लोगों को ऊर्जा पर ज्यादा खर्च करने से बचाने के लिए काम कर रही है और अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए विवादास्पद और कठिन निर्णय लेने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि विकास रातों-रात नहीं आएगा। उन्होंने कहा कि मिनी-बजट यूके को लंबे समय के लिए बेहतर आधार देगा।

Published: undefined

पाकिस्तान के सबसे बड़े बैंक ने अल कायदा को दी सहायता : रिपोर्ट

फोटो: IANS

पाकिस्तान का सबसे बड़ा बैंक, हबीब बैंक लिमिटेड (एचबीएल), अमेरिका में एक आतंकी वित्तपोषण मामले का सामना कर रहा है। बैंक पर आरोप है कि इसने अल कायदा आतंकवाद को सहायता और बढ़ावा दिया और हमले करने की साजिश में शामिल हो गया जिसमें 370 लोग मारे गए या घायल हुए हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में गुरुवार को ये बात कही गई है। डॉन न्यूज ने ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि न्यायाधीश लोर्ना जी. शॉफिल्ड ने पाया कि बैंक आतंकवाद के प्रायोजकों के खिलाफ न्याय अधिनियम के तहत देनदारियों का सामना कर रहा है जो 'जानबूझकर पर्याप्त सहायता प्रदान कर आतंकवाद को बढ़ावा देता है, या जो उस व्यक्ति के साथ साजिश करता है जिसने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद का ऐसा कार्य किया है।'

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में न्यायाधीश के हवाले से कहा गया है कि तीन समेकित मामलों में वादी ने 'पर्याप्त रूप से' आरोप लगाया कि हमलों की योजना में अधिकृत 'विदेशी आतंकवादी संगठन' जैसे अल कायदा या लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए- मोहम्मद, अफगान तालिबान, जिसमें हक्कानी नेटवर्क और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान शामिल हैं।

Published: undefined

हड़ताल के कारण फ्रांस की सबसे बड़ी रिफाइनरी बंद

फोटो: IANS

फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय ऊर्जा और पेट्रोलियम कंपनी टोटल एनर्जी ने कर्मचारियों के वेतन मांगों पर हड़ताल पर जाने के चलते नॉरमैंडी क्षेत्र में देश की सबसे बड़ी रिफाइनरी को बंद करना शुरू कर दिया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने टोटल एनर्जी की यूरोपीय उद्यम समिति के महासचिव थियरी डेफ्रेसने के हवाले से कहा, "नॉरमैंडी में असंतोष इतना ज्यादा है कि स्ट्राइकरों ने आज सुबह फ्रांस की सबसे बड़ी रिफाइनरी को बंद करने की मांग की।"

फ्रांसीसी दैनिक ले फिगारो के अनुसार, शटडाउन से सर्विस स्टेशनों पर तत्काल कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, भले ही संयंत्र फ्रांस की रिफाइनिंग क्षमता के 22 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता हो।
टोटल एनर्जी ने कहा कि, उसके पास देश के रणनीतिक शेयरों के अलावा 20 दिनों से लेकर एक महीने तक का स्टॉक है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined