दुनिया

दुनिया: इमरान खान की गिरफ्तारी से पहले लाहौर की सड़कों पर बवाल और अमेरिका से ज्यादा सुरक्षित है यह देश?

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान ने मंगलवार को अपने समर्थकों से 'बाहर आने' का आह्वान किया। मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने कहा है कि उनका देश पड़ोसी देश अमेरिका की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

इमरान खान की गिरफ्तारी से पहले लाहौर की सड़कों पर बवाल, PTI अध्यक्ष का समर्थकों से 'इकट्ठा' होने का आह्वान

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान ने मंगलवार को अपने समर्थकों से 'बाहर आने' का आह्वान किया, क्योंकि लाहौर में उनके जमां पार्क स्थित आवास के बाहर पार्टी कार्यकर्ताओं और पुलिस अधिकारियों के बीच झड़प हो गई। ट्विटर पर एक वीडियो संदेश में इमरान ने कहा कि पुलिस उन्हें गिरफ्तार करने पहुंची है। वह सोचते हैं कि मेरे गिरफ्तार होने के बाद देश सो जाएगा। आपको उन्हें गलत साबित करना होगा।

हालांकि, लगभग एक घंटे बाद, पुलिस ने पीटीआई समर्थकों पर पानी की बौछार और आंसू गैस का इस्तेमाल किया, जो जमां पार्क के बाहर बड़ी संख्या में जमा हुए थे। टेलीविजन पर प्रसारित फुटेज में दिखाया गया कि पुलिस बख्तरबंद वाहन के पीछे आवास की ओर धीरे-धीरे बढ़ रही है जो पानी की बौछार से पीटीआई समर्थकों को तितर-बितर कर रही थी। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, समर्थकों को पुलिसकर्मियों पर पथराव करते भी देखा जा सकता है।

Published: undefined

मेक्सिको के राष्ट्रपति ने कहा, अमेरिका से ज्यादा सुरक्षित है हमारा देश

फोटो: IANS

मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने कहा है कि उनका देश पड़ोसी देश अमेरिका की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है। उन्होंने अमेरिकी विदेश विभाग की इस एडवाइजरी को खारिज कर दिया कि छुट्टियां बिताने के लिए अमेरिकी मेक्सिको ना जाएं। 10 मार्च को जारी की गई एडवाइजरी में अमेरिका ने ड्रग हिंसा से पीड़ित मेक्सिको के कई राज्यों में यात्रा न करें की चेतावनी दी थी। एडवाइजरी मेक्सिको के राज्य मैटामोरोस में चार अमेरिकियों के हाई-प्रोफाइल अपहरण के मद्देनजर आई थी। इस घटना में दो अमेरिकियों और एक मैक्सिकन की मौत हो गई थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति भवन में सोमवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ओब्रेडोर ने कहा, मेक्सिको अमेरिका से ज्यादा सुरक्षित देश है।
उन्होंने कहा, मेक्सिको में सुरक्षित यात्रा करने में कोई समस्या नहीं है।

Published: undefined

अमेरिका में घृणा अपराध की घटनाओं में वृद्धि दर्ज : एफबीआई

फोटो: IANS

संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने अपने अपडेटिड आंकड़ों में कहा कि अमेरिका में 2021 में घृणा अपराध की 10,840 घटनाएं और 12,411 संबंधित अपराध दर्ज किए गए, जो 11.6 प्रतिशत अधिक है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि लगभग दो-तिहाई पीड़ितों को अपराधियों की नस्ल, जातीयता या वंश संबंधी पूर्वाग्रह के कारण निशाना बनाया गया।

जबकि अपराधियों के सैक्शुयल-ऑरिएंटेशन पूर्वाग्रह के कारण 15.9 प्रतिशत लक्षित थे, अपराधियों के धार्मिक पूर्वाग्रह के कारण 14.1 प्रतिशत लक्षित थे। जैसा कि आंकड़ों से पता चलता है कि 310 बहु-पक्षपाती घृणा अपराध की घटनाएं थीं, जिनमें 411 पीड़ित शामिल थे।

Published: undefined

बिजली विनिमय बढ़ाएंगे पाकिस्तान, ईरान

पाकिस्तान और ईरान ने अपने बिजली विनिमय को बढ़ाने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, तेहरान में एक समारोह में अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए, जिसमें ईरानी ऊर्जा मंत्री अली-अकबर मेहरबियन और पाकिस्तानी समकक्ष खुर्रम दस्तगीर खान शामिल हुए।

सौदे के तहत, पहले चरण में 200 मेगावाट तक पहुंचने के लिए नव निर्मित 132 किलोवोल्ट ट्रांसमिशन लाइनों के माध्यम से दोनों देशों के बीच बिजली विनिमय क्षमता 100 मेगावाट (मेगावाट) बढ़ जाएगी। दूसरे चरण में, दोनों देश बिजली विनिमय क्षमता को 400 मेगावाट तक बढ़ाने के लिए पाकिस्तान में 70 किमी की 230 किलोवोल्ट बिजली संचरण लाइनें बनाएंगे।

Published: undefined

ढाका में आग में 100 झुग्गियां जल कर खाक

फोटो: IANS

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में एक बड़ी झुग्गी बस्ती में भीषण आग लग गई, जिससे कम से कम 100 झुग्गियां जलकर खाक हो गईं। दमकल सेवा मुख्यालय के ड्यूटी अधिकारी राशिद बिन खालिद ने पत्रकारों को बताया कि आग सोमवार शाम करीब 7.50 बजे लगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को आग ने सैकड़ों झुग्गियों वाले एक क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया।

उन्होंने कहा कि सूचना मिलने के बाद अग्निशमन दल मौके पर पहुंचा और रात करीब 10.10 बजे आग पर काबू पाया। ढाका के तेजगांव औद्योगिक क्षेत्र में कुनीपारा नामक झुग्गी, कई गरीब लोगों का घर है। अधिकारी के अनुसार, आग में स्क्रैप शीट आयरन, प्लास्टिक और कार्डबोर्ड से बनी कम से कम 100 झुग्गियां पूरी तरह या आंशिक रूप से नष्ट हो गईं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल