दुनिया

दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल

हमास के रॉकेट हमले के बाद इजरायल की सेना ने सोमवार को राफा में हवाई हमले किए, जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई। हमास के मोर्टार हमले में इजरायल के तीन सैनिक मारे गए और 9 अन्य घायल हो गए। रूसी सीमा क्षेत्र बेलगोरोड में यूक्रेनी ड्रोन हमले में छह लोग मारे गए।

सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान
सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान फोटोः IANS

भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष यात्रा करने को तैयार

भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स 58 साल की उम्र में मंगलवार को बतौर पायलट तीसरी बार अंतरिक्ष की उड़ान भरने के लिए तैयार हैं। वह बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान से उड़ान भरेंगी जिसे फ्लोरिडा में केप केनवेरल के अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से छोड़ा जाएगा। स्टारलाइनर विलियम्स और बुच विलमोर को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र लेकर जाएगा जो संकटग्रस्त बोइंग कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण और बहु-प्रतीक्षित सफलता हो सकती है।

अंतरिक्ष यान सोमवार को स्थानीय समयानुसार रात 10:34 बजे (मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार 8:04 बजे) रवाना होगा। ‘ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन’ (बीबीसी) ने विलियम्स के हवाले से कहा, ‘‘हम सभी यहां हैं क्योंकि हम सभी तैयार हैं। हमारे दोस्तों और मित्रों ने इसके बारे में सुना है और हमने इसके बारे में बात की है और वे खुश तथा गौरवान्वित हैं कि हम इस प्रक्रिया का हिस्सा हैं।’’

विलियम्स का जन्म ओहायो के यूक्लिड में भारतीय-अमेरिकी न्यूरोएनाटॉमिस्ट दीपक पांड्या और स्लोवेनियाई-अमेरिकी उर्सुलिन बोनी पांड्या के घर हुआ था। उन्होंने यूएस नेवल एकेडमी से भौतिक विज्ञान की डिग्री ली और फ्लोरिडा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग प्रबंधन में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की।

Published: undefined

यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों के कारण बिजली गुल

यूक्रेनी अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि सुमी के उत्तर-पूर्वी यूक्रेनी सीमा क्षेत्र में रूसी हवाई हमलों के कारण कई ड्रोन को मार गिराए जाने के बावजूद बिजली गुल हो गई। अधिकारियों ने कहा कि तीन जिलों और क्षेत्रीय राजधानी सुमी में 4,00,000 से अधिक घर प्रभावित हुए। रूसी सेना ने 13 ईरान निर्मित लड़ाकू ड्रोनों से क्षेत्र पर हमला किया। ऊर्जा आपूर्तिकर्ता उक्रेनेर्गो के अनुसार 12 ऊर्जा प्रणालियां क्षतिग्रस्त हो गई।

इस बीच 1,300 से ज्यादा गांवों में बिजली गायब रही। हालांकि, उनमें से अधिकांश को फिर से बिजली की आपूर्ति की गई है। यूक्रेन दो साल से अधिक समय से रूसी आक्रमण झेेल रहा है। मिसाइलों और ड्रोनों से किए गए रूसी हमलों ने बार-बार देश की बिजली आपूर्ति को निशाना बनाया है। मार्च में भारी हमलों के बाद से विशेष रूप से खारकीव के पूर्वी यूक्रेनी क्षेत्र में नियमित रूप से बिजली गुल हो रही है।

Published: undefined

इजरायल ने राफा पर किए हवाई हमले, 16 लोगों की मौत

हमास के रॉकेट हमले के बाद इजरायल की सेना ने सोमवार को राफा में हवाई हमले किए, जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हवाई हमले में एक परिवार के नौ लोग और दूसरे परिवार के सात सदस्य मारे गए। हमास ने दक्षिणी इजरायल में केरेम शालोम के पास हमला किया था। इसके जवाब में इजरायल ने ये कार्रवाई की है। हमास के हमले में इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) के तीन सैनिक मारे गए और 11 सैनिक घायल हो गए। जबकि घायलों में 931 बटालियन के जवान और शेक्ड बटालियन का एक जवान शामिल है।

आईडीएफ के अनुसार, हमला राफा क्षेत्र से सुबह-सुबह किया गया। इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के उच्च पदस्थ सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि युद्ध कैबिनेट सोमवार को बैठक करेगी और राफा पर जमीनी हमले पर फैसला करेगी। रक्षा मंत्री योव गैलेंट और बिना पोर्टफोलियो वाले मंत्री बेनी गैंट्ज़ दिन में बाद में होने वाली युद्ध कैबिनेट में हिस्सा लेंगे।

गौरतलब है कि हाल ही में काहिरा में हुई अप्रत्यक्ष मध्यस्थता वार्ता में इजरायल ने अपनी जेलों में बंद 600 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में हमास की हिरासत में मौजूद अपने कम से कम 33 बंधकों को रिहा करने पर जोर दिया था। केरेम शालोम क्रॉसिंग पर हमास के हमले में तीन आईडीएफ सैनिकों की मौत और इजरायल की जवाबी कार्रवाई से काहिरा में शांति वार्ता की प्रगति प्रभावित होने की संभावना है।

Published: undefined

रूसी सीमावर्ती क्षेत्र में यूक्रेनी ड्रोन हमले में 6 लोगों की मौत

रूसी सीमा क्षेत्र बेलगोरोड में यूक्रेनी ड्रोन हमले में छह लोग मारे गए। बेलगोरोड के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने सोमवार को अपने टेलीग्राम चैनल पर लिखा, ''यूक्रेनी बलों ने बेरियोजोव्का गांव के पास तीन वाहनों को निशाना बनाया, जिससे 35 लोग घायल हो गए।''

जिन तीन वाहनों को निशाना बनाया गया, उसमें कथित तौर पर दो वाहन मजदूरों को ले जाने वाली बसें थी, हालांकि, उनके नियोक्ताओं के बारे में कोई और विवरण उपलब्ध नहीं है।ग्लैडकोव ने एक तस्वीर भी साझा की, जिसमें एक बस बुरी तरह क्षतिग्रस्त दिखाई दे रही है। यूक्रेन ने संघर्ष के दौरान रूसी सीमा क्षेत्रों में हथियार डिपो और परिवहन बुनियादी ढांचे पर छिटपुट हमले किए हैं।

Published: undefined

हमास के मोर्टार हमले में 3 इजरायली सैनिक मारे गए

हमास के मोर्टार हमले में कम से कम इजरायल के तीन सैनिक मारे गए और नौ अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सेना ने रविवार को एक बयान में कहा कि दक्षिणी गाजा पट्टी के राफा शहर से फिलिस्तीनी एन्क्लेव और इजरायल के बीच केरेम शालोम क्रॉसिंग पर लगभग दस मोर्टार दागे गए। हमास ने हमले की जिम्मेदारी ली है।जवाबी कार्रवाई में इजरायली युद्धक विमानों ने उस लॉन्चर को निशाना बनाया जिससे मोर्टार दागे गए थे। क्षेत्र में स्थित एक सैन्य ढांचे पर हमला किया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined