दुनिया

दुनिया: उत्तर कोरियाई परमाणु परीक्षण स्थल पर 'परेशान करने वाले' संकेत और बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार 32 अरब डॉलर पहुंचा

आईएईए के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने मंगलवार को कहा कि उत्तर कोरिया के पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण स्थल पर 'बेहद परेशान करने वाले' संकेत मिल रहे हैं। फरवरी के अंत तक बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार 32 अरब डॉलर से अधिक हो गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

भारतीय-अमेरिकी सुहास सुब्रमण्यम वर्जीनिया सीनेट के लिए दौड़ में शामिल

फोटो: IANS

भारतीय-अमेरिकी डेमोक्रेट सुहास सुब्रमण्यम ने वर्जीनिया के नवनिर्मित 32वें सीनेट डिस्ट्रिक्ट के लिए अपनी दावेदारी की घोषणा की है। सुब्रमण्यम, जो वर्जीनिया के 87वें जिले की सेवा कर रहे हैं, सीनेटर जॉन बेल की जगह लेंगे, जिन्होंने घोषणा की कि वह फिर से सीनेट की दौड़ में शामिल नहीं होंगे।

सुब्रमण्यम ने एक बयान में कहा, "अगर मैं सीनेट के लिए चुना जाता हूं, तो मैं अपने घटकों को सशक्त बनाने, लोगों और परिवारों को विशेष हितों से ऊपर रखने और हमारे मूल मूल्यों के लिए खड़े होने के लिए एक प्रतिनिधि के रूप में शुरू किए गए काम को जारी रखूंगा।"

Published: undefined

अमेरिका में ट्रेन दुर्घटना में आंध्र के व्यक्ति की मौत

फोटो: IANS

न्यू जर्सी में एक इंटर-सिटी ट्रेन की चपेट में आने से आंध्र प्रदेश के अन्नमय्या जिले के एक 39 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। इसके चलते न्यूयॉर्क और फिलाडेल्फिया के बीच रेल सेवाएं कुछ समय के लिए स्थगित हो गई। पिछले हफ्ते प्रिंसटन जंक्शन स्टेशन पर हुई इस घटना में न्यूजर्सी के प्लेन्सबोरो निवासी श्रीकांत डिगाला की मौत हो गई थी।

एमट्रैक के एक प्रवक्ता ने डेली वॉयस को बताया कि एमट्रैक ट्रेन 178, वाशिंगटन डी.सी. से बोस्टन की यात्रा कर रही थी, जब मृतक प्रिंसटन जंक्शन के पीछे इसकी चपेट में आ गया।
दूसरे यात्रियों कोई चोट लगने की कोई सूचना नहीं मिली, एमट्रैक ने कहा कि यह घटना की जांच के लिए प्लेन्सबोरो पुलिस के साथ काम कर रहा है।

Published: undefined

गलत पहचान के चलते सिख किशोर की हत्या के लिए ब्रिटेन में 2 दोषी करार

फोटो: IANS

लंदन में दो किशोरों को 16 वर्षीय एक सिख लड़के की हत्या करने का दोषी पाया गया है। उन्होंने गलती से सिख लड़के को एक प्रतिद्वंद्वी गिरोह का सदस्य माना था। हिलिंगडन के 18 वर्षीय वनुशन बालकृष्णन और इलियास सुलेमान, सोमवार को ओल्ड बेली में रिश्मीत सिंह की हत्या के दोषी पाए गए। अफगानिस्तान से शरण लेने के लिए अपनी मां और दादी के साथ अक्टूबर 2019 में ब्रिटेन आए रिश्मीत को गलती से निशाना बनाया गया और जमीन पर गिराकर 15 बार वार करने के बाद उसकी हत्या कर दी गई।

पीड़ित की मां गुलिंदर ने एक बयान में कहा, "मैंने अपने पति को पहले ही खो दिया था और अब मैंने अपना इकलौता बच्चा, अपने बेटे को भी खो दिया। अंतत: रिश्मीत को न्याय मिला लेकिन उनकी सजा मेरे लिए कभी भी काफी नहीं होगी। उन्होंने मुझसे मेरी पूरी जिंदगी छीन ली है। रिश्मीत कभी घर लौट कर नहीं आएगा।"

Published: undefined

बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार 32 अरब डॉलर पहुंचा

फोटो: IANS

फरवरी के अंत तक बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार 32 अरब डॉलर से अधिक हो गया। ये खुलासा बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक के आंकड़ों से हुआ है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश बैंक (बीबी) के आंकड़ों से पता चलता है कि 28 फरवरी को देश का विदेशी मुद्रा भंडार 32,333.71 मिलियन डॉलर था, जबकि 31 जनवरी को यह 32,222.6 मिलियन डॉलर था।

बांग्लादेश जैसी बढ़ती अर्थव्यवस्था के लिए, छह महीने के आयात बिल के बराबर विदेशी मुद्रा भंडार को पर्याप्त माना जा सकता है। हालांकि, मौजूदा भंडार के साथ, केंद्रीय बैंक के अधिकारियों ने कहा कि बांग्लादेश 5 महीने के आयात बिलों का भुगतान करने की स्थिति में है।
अगस्त 2021 में बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार 48 अरब डॉलर के

Published: undefined

उत्तर कोरियाई परमाणु परीक्षण स्थल पर 'परेशान करने वाले' संकेत

फोटो: IANS

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने मंगलवार को कहा कि उत्तर कोरिया के पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण स्थल पर 'बेहद परेशान करने वाले' संकेत मिल रहे हैं। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, ग्रॉसी ने यह टिप्पणी उन अटकलों के बीच की है कि उत्तर कोरिया 2017 के बाद अपना पहला परमाणु परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है।

उन्होंने बोर्ड ऑफ गवर्नर्स को दिए एक बयान में कहा, "पुंग्ये-री में परमाणु परीक्षण की तैयारी चल रही है और हमें परीक्षण स्थल के एडिट 3 के पास गतिविधि के संकेत दिखाई दे रहे हैं।"
"परमाणु परीक्षण स्थल को फिर से खोलना बहुत परेशान करने वाला है।" उन्होंने नोट किया कि पूर्व अडिट 4 प्रवेश द्वार की सड़क का पुनर्निर्माण किया गया है, हालांकि एजेंसी ने उत्खनन के कोई संकेत नहीं देखे हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined