दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कंधार पहुंचा तालिबान का सर्वोच्च नेता अखुंदजादा और अमेरिका ने अफगान सुरक्षा बलों पर खर्च किए 83 अरब डॉलर

इस्लामी अमीरात अफगानिस्तान के सर्वोच्च नेता मुल्ला हिबतुल्ला अखुंदजादा रविवार को एक अज्ञात स्थान से कंधार प्रांत पहुंचा। अमेरिका ने साल 2001 से अफगान सुरक्षा बलों को अनुमानित 83 अरब डॉलर का प्रशिक्षण और उपकरण मुहैया कराए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अफगानिस्तान के वैज्ञानिकों को फंडिंग और शोध के नुकसान का डर

फोटो: IANS

अफगानिस्तान में तालिबान के आगमन और अमेरिकी सेना की वापसी ने अनुसंधान वैज्ञानिकों (रिसर्च साइंटिस्ट) के बीच बहुत डर और निराशा पैदा कर दी है, जिन्होंने न केवल फंडिंग के मामले में बल्कि विज्ञान के भी बड़े नुकसान की भविष्यवाणी की है। नेचर की रिपोर्ट के अनुसार, 1996-2001 तक अपने शासनकाल के दौरान, कट्टरपंथी समूह ने इस्लामी शरिया कानून के एक रूढ़िवादी वर्जन को क्रूरता से लागू किया, जिसमें महिलाओं के अधिकारों के उल्लंघन और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का दमन शामिल था।

लेकिन 2001 में अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन और 2004 में चुनी गई एक नई सरकार द्वारा उन्हें उखाड़ फेंकने के बाद, विश्व बैंक, यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट और अन्य संगठनों सहित अंतर्राष्ट्रीय फंडिंग अफगानिस्तान में चली गई और वहां के विश्वविद्यालय फले-फूले। 2001 के बाद से वहां अनुसंधान में प्रगति हुई, महिला छात्रों के नामांकन के साथ-साथ कैंसर से लेकर भूविज्ञान तक के विषयों पर भी शोध में काफी वृद्धि हुई।

Published: undefined

चीन और अमेरिका के विदेश मंत्रियों के बीच फोन वार्ता

फोटो: IANS

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 29 अगस्त को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ फोन पर बात करते हुए अफगानिस्तान की स्थिति और चीन-अमेरिका संबंधों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। ब्लिंकन ने कहा कि जब अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी समाप्त होने वाली है, तब अमेरिका मानता है कि सुरक्षा परिषद को बाहरी दुनिया के सामने स्पष्ट और एकीकृत आवाज उठानी चाहिए कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय तालिबान द्वारा विदेशी लोगों की सुरक्षित वापसी, अफगान लोगों की मानवीय सहायता और अफगानिस्तान की भूमि के आतंकवादी हमलों का स्रोत और आतंकवाद का आश्रय नहीं बनने की गारंटी करने की अपेक्षा करता है।

वांग यी ने कहा कि अफगानिस्तान की घरेलू स्थिति में मौलिक परिवर्तन हुआ है, और सभी पक्षों के लिए तालिबान से संपर्क करना और उनका सक्रिय रूप से मार्गदर्शन करना आवश्यक है। विशेष रूप से, अमेरिका को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ अफगानिस्तान को तत्काल आवश्यक अर्थव्यवस्था, जन-जीवन, और मानवीय सहायता प्रदान करनी चाहिए, ताकि अफगानिस्तान की नयी शासन को सरकारी संस्थानों के सामान्य संचालन को बनाए रखने, सामाजिक स्थिरता बनाए रखने, मुद्रा अवमूल्यन और कीमत की वृद्धि पर अंकुश लगाने में मदद मिल सके और अफगानिस्तान जल्द से जल्द शांतिपूर्ण पुनर्निर्माण की राह पर चल सके।

Published: undefined

कंधार पहुंचा तालिबान का सर्वोच्च नेता अखुंदजादा, प्रमुख नेताओं से होगी बातचीत

फोटो: IANS

इस्लामी अमीरात अफगानिस्तान के सर्वोच्च नेता मुल्ला हिबतुल्ला अखुंदजादा रविवार को एक अज्ञात स्थान से कंधार प्रांत पहुंचा। खामा न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उसने कथित तौर पर कंधार प्रांत के आदिवासी नेताओं से मुलाकात की है और आईईए उसकी ओर से एक बयान जारी करने वाला है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस सर्वोच्च नेता की दुनिया के पास केवल एक तस्वीर है, वह अफगानिस्तान की राजधानी में आने वाला है और तालिबान के अन्य अधिकारियों और अफगान राजनेताओं और नेताओं के साथ बातचीत की एक श्रृंखला आयोजित करने वाला है। इससे पहले, तालिबान के सह-संस्थापक और दोहा में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख मुल्ला अब्दुल गनी बरादर भी एक प्रतिनिधिमंडल के साथ काबुल आने से पहले कंधार प्रांत ही पहुंचा था।

Published: undefined

अमेरिका ने अफगान सुरक्षा बलों के प्रशिक्षण और उपकरणों पर खर्च किए 83 अरब डॉलर

फोटो: IANS

अमेरिका ने साल 2001 से अफगान सुरक्षा बलों को अनुमानित 83 अरब डॉलर का प्रशिक्षण और उपकरण मुहैया कराए हैं। इस साल अफगान बलों को अमेरिकी सैन्य सहायता 3 अरब डॉलर की रही है। फोर्ब्स ने अपनी एक रिपोर्ट में यह खुलासा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अफगानिस्तान में अभी भी अमेरिकी सैन्य उपकरणों पर मूल्य टैग लगाना कोई आसान काम नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, युद्ध या वापसी के कोहरे में अफगानिस्तान हमेशा से एक ब्लैक बॉक्स रहा है।

सरकारी जवाबदेही कार्यालय की रिपोर्ट के अनुसार, 2003 और 2016 के बीच अमेरिका ने अफगान सेना और सुरक्षा बलों को 75,898 वाहन और 208 विमान खरीदे और उपलब्ध कराए। फोर्ब्स ने अनुमानित वाहन लागत की सूचना दी है।

Published: undefined

न्यू ऑरलियन्स के शहर में तूफान, इडा के कारण बिजली गुल

फोटो: IANS

अमेरिकी राज्य में शक्तिशाली तूफान इडा के पहुंचने के बाद लुइसियाना के सबसे बड़े शहर न्यू ऑरलियन्स में बिजली गुल हो गई है। यह जानकारी स्थानीय अधिकारियों ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को लुइसियाना और मिसिसिपी में तूफान कैटरीना के विनाशकारी भूस्खलन की 16वीं वर्षगांठ भी है।

न्यू ऑरलियन्स के आपातकालीन तैयारी अभियान, नोला रेडी ने रविवार रात ट्वीट किया, "न्यू ऑरलियन्स में कोई शक्ति नहीं है। शहर में एकमात्र बिजली जनरेटर से आ रही है।" ट्रैकिंग वेबसाइट पॉवरआउटरेजडॉटयूएस के अनुसार नवीनतम आंकड़े, तटीय राज्य में, इडा के लैंडफॉल के बाद लगभग 870,000 ग्राहकों के घरों की बिजली गुम हो गई है। बिजली कंपनी एंटरगी ने कहा कि शक्तिशाली श्रेणी चार तूफान से 'विनाशकारी संचरण क्षति' के कारण बिजली को नुकसान हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined