IPL 2024

IPL 2023: धोनी-जडेजा की साहसिक पारियों के बावजूद लड़ते-लड़ते आखिरी ओवर में हार गई सीएसके, राजस्थान 3 रन से विजयी

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और रवींद्र जडेजा की साहसिक पारियों के बावजूद आखिरी ओवर में चेन्नई मैच गंवा बैठी और राजस्थान के हिस्से में 3 रन से जीत आ गई। इस जीत के साथ ही राजस्थान अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है।

फोटो : @IPL
फोटो : @IPL 

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में चेन्नई के लिए 200वें मैच में कप्तान कर रहे थे। राजस्थान के खिलाफ हुए मैच में जब चेन्नई अपने 5 शीर्ष विकेट गंवा चुकी थी और जीत का लक्ष्य बहुत दूर था, ऐसे में धोनी ने मैदान पर कदम रखा। और, अब तक उदासी में बैठा चेन्नई का चेपक स्टेडियम जोश से उछल पड़ा। अपने थाला मैदान में कुछ करिश्मा और कुछ जादू की उम्मीद लगाए चेन्नई के दर्शक उत्साह में धोनी-धोनी के नारे लगाने लगे।

लेकिन क्रीज पर रवींद्र जडेजा थे और गेंद यजुवेंद्र चहल के हाथ में थी, जिनकी फिरकी बल्ले पर आ ही नहीं रही थी। आखिर के 4 ओवर में जीत के लिए 59 रनों की विशाल दूरी सामने थी, औसत 15 रन प्रति ओवर का था। ऐसे में धोनी ने जडेजा को कुछ समझाया और अगली ही गेंद से जडेजा ने चौके छक्के लगाने शुरु कर दिए। स्टेडियम जाग उठा।

Published: undefined

इसी दौरान धोनी ने भी एक के बाद छक्के लगाकर मैच का रुख कुछ इस तरह मोड़ दिया कि लगने लगा अब चेन्नई से जीत दूर नहीं। लेकिन वह समय भी आ ही गयी, जब सिर्फ एक गेंद में जीत के लिए 5 रन चाहिए थे। इस गेंद पर छक्का लगता तो चेन्नई की जीत और अगर चौका पड़ता तो स्कोर बराबर और फिर सुपर ओवर होता। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हो पाया। गेंद बेहद नीची रही, लगभग यॉर्कर लेंथ की गेंद पर धोनी शॉट मा ही नहीं पाए और सिर्फ एक ही रन के लिए दौड़ सके। इस तरह चेन्नई यह मैच राजस्थान के हाथों 3 रन से हार गया।

इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर संजू सैमसन की राजस्थान रॉयल्स को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 175 रन बनाए।

Published: undefined

राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत खराब रही और उसने पहले 11 रनों पर ही पहला विकेट खो दिया था। यशस्वी जायसवाल आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे। यशस्वी को तुषार देशपांडे ने शिवम दुबे के हाथों कैच कराया। इसके बाद जोस बटलर ने देवदत्त पडिक्कल के साथ मिलकर पारी को संभाला। पडिक्कल इस मुकाबले में लय में दिखे और कुछ अच्छे शॉट लगाए। लेकिन वे बड़ा स्कोर बनाने का मौका चूक गए और उन्हें रवींद्र जडेजा ने कॉन्वे के हाथों कैच करा दिया।पडिक्कल ने 26 गेंदों पर 38 रन बनाए, जिसमें पांच चौके शामिल थे।

इसके एक गेंद बाद ही कप्तान संजू सैमसन भी खाता खोले बगैर जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद राजस्थान ने आर. अश्विन को बल्लेबाजी के लिए भेजा। अश्विन और बटलर के बीच 47 रन की साझेदारी हुई जिसमें अश्विन ने 30 रन जोड़े। लेकिन ऊंचा शॉट मारने के लालच में अश्विन आकाश सिंह की गेंद पर सिसांडा मगाला को कैच दे बैठे। इसके बादजोस बटलर ने अपना अर्ध शतक पूरा किया। मोईन अली की गेंद पर बोल्ड होने से पहले बटलर ने 36 गेंदों पर 52 रनों की पारी खेली, जिसमें तीन छक्के और एक चौका हैं।

आखिरी ओवर्स में कैरेबियाई बल्लेबाज शिमरॉन हेटमेयर ने बड़े शॉट्स लगाकर राजस्थान को आठ विकेट पर 175 रनों के स्कोर तक पहुंचा दिया। हेटमेयर ने 18 गेंदों पर 30 रनों की पारी खेली, जिसमें दो चौके और दो छक्के शामिल रहे। चेन्नई की तरफ से रवींद्र जडेजा, तुषार देशपांडे और आकाश सिंह ने दो-दो विकेट लिए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined