IPL 2024

IPL 2020: राजस्थान रॉयल्स के लिए आसान नहीं होगी जीत की राह! रोड़ा बन सकते हैं चेन्नई के ये खिलाड़ी

मुम्बई के खिलाफ चेन्नई का प्रदर्शन देखते हुए रॉयल्स का टीम प्रबंधन निश्चित तौर पर अपने खिलाड़ियों से कुछ अतिरिक्त चाहेगी क्योंकि सीएसके ने अभी तक आईपीएल के हर सीजन में डोमिनेट किया है और इस बार भी उसको शानदार शुरुआत मिली है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन के अपने पहले मैच में मौजूदा विजेता मुम्बई इंडियंस को मात देने वाली चेन्नई सुपर किंग्स आज अपने दूसरे मैच में राजस्थान रॉयल्स के सामने होगी। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली सीएसके पूरी कोशिश करेगी कि वह दूसरे मैच में भी जीत हासिल करे। स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली रॉयल्स का यह इस सीजन का पहला मैच है और वह भी जीत के साथ आगाज करना चाहेगी।

Published: undefined

मुम्बई के खिलाफ चेन्नई का प्रदर्शन देखते हुए रॉयल्स का टीम प्रबंधन निश्चित तौर पर अपने खिलाड़ियों से कुछ अतिरिक्त चाहेगी क्योंकि सीएसके ने अभी तक आईपीएल के हर सीजन में डोमिनेट किया है और इस बार भी उसको शानदार शुरुआत मिली है। चेन्नई ने सुरेश रैना और हरभजन सिंह जैसे अपने दो अनुभवी खिलाड़ियों के न रहते हुए सीजन की शुरुआत की थी। अंबाती रायडू (71) और फाफ डु प्लेसिस (नाबाद 58) ने बेहतरीन पारियां खेलेत हुए टीम को जीत दिलाई थी।

Published: undefined

शुरुआती ओवरों में मुम्बई के गेंदबाजों द्वारा दिए गए झटकों के बाद भी रायडू और डु प्लेसिस ने टीम को संभाला था और यूएई की कंडीशंस में मुंबई के गेंदबाजों को चलने नहीं दिया था। मुरली विजय और शेन वाटसन ने मुम्बई के खिलाफ पारी की शुरुआत की थी लेकिन दोनों जल्दी आउट हो गए थे। यह जोड़ी पिछले मैच को भूल रॉयल्स के खिलाफ अपने बल्ले को चमकाना चाहेगी। सैम कुरैन को धोनी ने प्रमोट किया था और कुरैन ने छह गेंदों पर 18 रन बना उसे जस्टीफाई भी किया।

Published: undefined

चेन्नई की बल्लेबाजी स्थिर लग रही है तो गेंदबाजों ने भी पहले मैच में निराश नहीं किया था। शुरुआती ओवरों में मुंबई की सलामी जोड़ी रोहित शर्मा- क्विंटन डी कॉक और फिर सौरव तिवारी से मार खाने के बाद के गेंदबाजों ने अच्छी वापसी की थी, नियमित अंतराल पर विकेट लेते रहे थे। चेन्नई के गेंदबाजों ने सुनिश्चित किया था कि मुंबई बड़ा स्कोर नहीं कर सके और इसने चेन्नई की पांच विकेट से जीत में बड़ा रोल निभाया था। पीयूष चावला को चेन्नई की टीम में अहम नहीं माना जाता हो लेकिन 31 साल के इस लेग स्पिनर में अपने अनुभव का इस्तेमाल किया और शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवरों में सिर्फ 21 रन खर्च करते हुए एक विकेट भी लिया।

Published: undefined

इसी तरह लुंगी एनगिडी, रवींद्र जडेजा और दीपक चहर ने भी जरूरत पड़ने पर अपना रोल निभाया, लेकिन चेन्नई का टीम प्रबंधन साफ तौर पर चाहेगा कि यह तीनों पहले मैच की तरह रन न लुटाएं। रॉयल्स की बात की जाए तो आईपीएल के पहले सीजन 2008 के अलावा उसने कभी भी ट्रॉफी नहीं जीती है। 2020 सीजन को देखते हुए रॉयल्स अपनी टीम में टी-20 के कुछ बड़े खिलाड़ी लेकर आई है।

Published: undefined

रॉबिन उथप्पा,श्रेयस गोपाल और वरुण एरॉन के अलावा युवा यशस्वी जायसवाल, रियान पराग और कार्तिक त्यागी के साथ रॉयल्स ने युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण बनाने की कोशिश की है। बेन स्टोक्स और स्मिथ के साथ रॉयल्स ने कुछ शीर्ष स्तर के खिलाड़ी अपने साथ जोड़े हैं। स्टोक्स का हालांकि पहले मैच में खेलना पक्का नहीं है।

Published: undefined

रॉयल्स उम्मीद करेगी कि ओपनर जोस बटलर 2019 आईपीएल के अपने फॉर्म को इस सीजन में भी जारी रखें। पिछले सीजन में बटलर ने आठ मैचों में 311 रन बनाए थे। इंग्लैंड के बटलर से रॉयल्स को आक्रामक बल्लेबाजी की उम्मीद होगी। बटलर को अगर संजू सैमसन का साथ मिलता है तो वह टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचा सकते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined