लोकसभा चुनाव 2019

लोकतंत्र के पन्ने: राजस्थान की इस सीट पर दो अतंर्राष्ट्रीय खिलाडियों के बीच होगा चुनावी मुकाबला 

जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर ओलंपिक में भाग ले चुके दो अतंर्राष्ट्रीय खिलाडियों के बीच रोचक मुकाबला होगा। इस सीट पर बीजेपी के कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और कांग्रेस की कृष्ण पूनिया के बीच सीधा मुकाबला है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

लोकसभा चुनाव के लिए चार चरण का मतदान पूरा हो गया है। पांचवे चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर 6 मई को वोट डाले जाएंगे। इस चरण में राजस्थान के 12 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटें हैं। 2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने राजस्थान की सभी सीटों पर कब्जा जमा लिया था। लेकिन 2018 में हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने अलवर और अजमेर की सीट बीजेपी से छीन ली थी। वहीं हाल में हुए विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस ने बीजेपी को सत्ता से बेदखल कर दिया था। ऐसे में पिछली चुनाव में राजस्थान की सभी सीटों पर जीतने वाली बीजेपी के लिए 2019 की राह आसान नहीं है। लगभग हर सीट पर ही कांटे की टक्कर है। बात करें जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट की तो यहां भी मुकाबला कड़ा है।

Published: undefined

जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर ओलंपिक में भाग ले चुके दो अतंर्राष्ट्रीय खिलाडियों के बीच रोचक मुकाबला होगा। इस सीट पर बीजेपी के कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और कांग्रेस की कृष्ण पूनिया के बीच सीधा मुकाबला है। जयपुर ग्रामीण लोकसभा से 2014 में बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीत कर राजनीति में उतरे कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड मोदी मंत्रिमंडल में सूचना और प्रसारण मंत्रालय राज्य मंत्री है। पार्टी ने उन पर विश्वास जताते हुए फिर से उन्हें जयपुर ग्रामीण सीट पर उम्मीदवार बनाया है। जबकि कांग्रेस ने सादुलपुर से विधायक कृष्णा पूनिया को उनका मुकाबला करने के लिये चुनाव मैदान में उतारा है।

Published: undefined

जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट का इतिहास

जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट 2008 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आया। जयपुर और अलवर जिले के कुछ हिस्सों को मिलाकर जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट का गठन हुआ। अभी तक इस लोकसभा सीट पर दो बार चुनाव हुए हैं। एक बार कांग्रेस ने और एक बार बीजेपी यहां से जीत दर्ज करने में कामयाब रही है। तीसरी बार कौन बाजी मारता है यह देखना दिलचस्प होगा।

Published: undefined

2009 में इस सीट पर पहली बार लोकसभा चुनाव कराए गए। इस चुनाव में कांग्रेस के लालचंद कटारिया ने बीजेपी के राव राजेंद्र सिंह को 52,237 वोटों से हराया। लालचंद कटारि यूपीए सरकार में राज्य मंत्री भी रहे। 2014 के चुनाव में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सीपी जोशी यहां से चुनाव लड़े। वहीं बीजेपी ने इस सीट से पूर्व ओलंपियन और सेना में अधिकारी रहे कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ को उतारा। मोदी लहर में राज्यवर्धन सिंह राठौड़ चुनाव जीतने में सफल रहे। उन्होंने कांग्रेस के दिग्गज नेता सीपी जोशी को 3,32,896 मतों के भारी अंतर से पराजित किया। इस चुनाव में राज्यवर्धन राठौड़ को 6,32,930 और सीपी जोशी को 3,00,034 वोट मिले।

Published: undefined

बात करें यहां की जनसंख्या कि तो साल 2011 की जनगणना के मुताबिक जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र की जनसंख्या 27,06,261 है। 2014 के आंकड़ों के मुताबिक जयपुर ग्रामीण सीट पर मतदाताओं की संख्या 16,99,462 है, जिसमें 9,06,275 पुरुष और 7,93,187 महिला मतदाता हैं।

Published: undefined

इस लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 8 विधानसभा सीटें आती हैं। जिसमें जयपुर जिले की कोटपुतली, विराटनगर, झोंटवाड़ा, जामवा रामगढ़ और अलवर जिले की बानसूर सीट पर कांग्रेस का कब्जा है। जबकि जयपुर जिले की फुलेरा और अम्बर सीट पर बीजेपी खाते में है। वहीं जयपुर की शाहपुरा सीट पर निर्दलीय ने कब्जा जमाया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined