लोकसभा चुनाव 2019

तीसरे चरण का चुनाव: राहुल गांधी, अमित शाह, मुलायम सिंह यादव, संबित पात्रा समेत इन दिग्‍गजों  की किस्मत का फैसला आज

आज (23 अप्रैल) होने वाले मतदान में कई वीआईपी उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला जाएगा। इस चरण में सबसे ज्यादा वीआईपी उम्मीदवार हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, मुलायम सिंह यादव समेत कई बड़े नेता चुनावी मैदान में हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

आज (23 अप्रैल) होने वाले मतदान में कई वीआईपी उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला जाएगा। इस चरण में सबसे ज्यादा वीआईपी उम्मीदवार हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, मुलायम सिंह यादव समेत कई बड़े नेता चुनावी मैदान में हैं। आज कुल 117 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में सबसे ज्यादा वीआईपी उम्मीदवार हैं।

वायनाड

Published: 22 Apr 2019, 6:04 PM IST

केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र में भी आज वोट डाले जा रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी के साथ-साथ वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं। राहुल गांधी के खिलाफ एनडीए ने तुषार वेल्लापल्ली को मैदान में उतारा है। वहीं एलडीएफ गठबंधन ने पीपी सुनीर को अपना उम्मीदवार बनाया है।

अनंतनाग

Published: 22 Apr 2019, 6:04 PM IST

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग संसदीय सीट पर भी वोटिंग हो रही है। यहां से पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती, राज्य कांग्रेस अध्यक्ष जीए मीर और जज (सेवानिवृत्त) हसनैन मसूदी समेत 18 उम्मीदवार मैदान में हैं। दक्षिण कश्मीर के चार जिलों अनंतनाग, कुलगाम, शोपियां और पुलवामा में फैली यह सभा सीट इसलिए खास है क्योंकि यहां अगले तीन चरणों के दौरान 23 अप्रैल, 29 अप्रैल और छह मई को वोट डाले जाएंगे।

तिरुवनंतपुरम

Published: 22 Apr 2019, 6:04 PM IST

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और तिरुवनंतपुरम से प्रत्याशी शशि थरूर इस बार जीत की हैट्रिक लगा सकते हैं। इस बार थरूर का मुकाबला मिजोरम के पूर्व राज्यपाल और बीजेपी के उम्मीदवार कुम्मनम राजशेखरन और सीपीआई के विधायक और पूर्व राज्यमंत्री सी दिवाकरन के साथ है।

मधेपुरा

Published: 22 Apr 2019, 6:04 PM IST

बिहार के मधेपुरा में इस बार आरजेडी के दिग्गज नेता शरद यादव और जन अधिकारी पार्टी (जाप) के नेता और वर्तमान सांसद राजेश रंजन ऊर्फ पप्पू यादव आमने-सामने हैं। इस सीट पर नीतीश सरकार में मंत्री और जेडीयू उम्मीदवार दिनेश चंद्र यादव भी मैदान में हैं।

गांधीनगर

Published: 22 Apr 2019, 6:04 PM IST

गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट यहां सबसे अहम और वीआईपी सीटों में से एक है। बीजेपी के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी साल 1998 से इस सीट पर जीतते रहे, लेकिन इस बार पार्टी ने यहां से राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को उम्मीदवार बनाया है। वहीं कांग्रेस ने अमित शाह के खिलाफ गांधीनगर सीट से डॉ सीजे चावड़ा को मैदान उतारा है।

पुरी

Published: 22 Apr 2019, 6:04 PM IST

ओडिशा की पुरी लोकसभा संसदीय क्षेत्र इस बार तीन दलों बीजेपी, कांग्रेस और बीजेडी के प्रवक्ताओं के बीच एक दिलचस्प चुनावी लड़ाई का गवाह बनने वाला है। बीजेपी ने यहां राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा को मैदान में उतारा है। वहीं मौजूदा सांसद और बीजेडी के प्रत्याशी पिनाकी मिश्र के अलावा कांग्रेस के सत्यप्रकाश नायक भी आमने सामने हैं।

बारामती

Published: 22 Apr 2019, 6:04 PM IST

शरद पवार की बेटी और एनसीपी की सुप्रिया सुले तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं और उनके विरुद्ध बीजेपी ने कांचन कुल को उतारा है। बारामती सीट से शरद पवार सात बार सांसद रह चुके हें और एक बार अजित पवार यहां से सांसद रहे हैं।

एर्नाकुलम

Published: 22 Apr 2019, 6:04 PM IST

केरल के एर्नाकुलम संसदीय सीट पर इस बार 13 उम्मीदवार मैदान में हैं। बीजेपी ने मौजूदा केंद्रीय मंत्री अल्फोंस कन्नाथनन को टिकट दिया है। उनका मुकबला सीपीएम के पी. राजीव और कांग्रेस के हीबी इडेन से है। इनके अलावा समाजवादी फॉरवर्ड ब्लॉक ने अब्दुल खादेर वाझाक्काला, सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ने वीएम फैजल और राष्ट्रीय समाज पक्ष ने विवेक के विजयन भी मैदान में हैं।

गुलबर्गा

Published: 22 Apr 2019, 6:04 PM IST

कर्नाटक की गुलबर्गा लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और लोकसभा में पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे सांसद हैं। खड़गे के खिलाफ बीजेपी ने उमंग जी जाधव और बीएसपी ने केबी वासु को उम्मीदवार बनाया है।

मैनपुरी

Published: 22 Apr 2019, 6:04 PM IST

मैनपुरी लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव मैदान में हैं। बीजेपी ने उनके सामने पिछले चुनाव में हारे प्रेम शाक्य को उतारा है। कांग्रेस ने मुलायम सिंह को वॉक ओवर दिया है। मुलायम सिंह प्रचार में अधिक समय नही दे पा रहे है। लेकिन, बीएसपी का कोर वोटर उनकी दावेदारी को और मजबूत करता दिख रहा है। मैनपुरी में मुलायम-मायावती की संयुक्त रैली के बाद मुलायम की जीत की संभावनाओं में किसी को कोई शक नहीं रह गया है।

बरेली

Published: 22 Apr 2019, 6:04 PM IST

यूपी के बरेली लोकसभा सीट से सिर्फ 2009 को छोड़कर 1989 से 2014 तक केंद्रीय मंत्री बीजेपी के संतोष गंगवार जीतते रहे हैं। उनके सामने इस बार अपनी अगली पारी की चुनौती है। गठबंधन से एसपी के हिस्से में आई इस सीट से समाजवादी पार्टी ने पूर्व विधायक भगवतशरण गंगवार को उतारा, जो संतोष गंगवार की मुश्किले बढ़ा रहे हैं, क्योंकि दोनों कुर्मी बिरादरी से आते हैं। साथ ही बीएसपी का समर्थन होने से भगवत शरण गंगवार मजबूत स्थिति में हैं। लेकिन 2009 में संतोष गंगवार को करीब 9 हजार वोटों से हराने वाले प्रवीण सिंह ऐरन को मैदान में उतारकर कांग्रेस मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है।

पीलीभीत

Published: 22 Apr 2019, 6:04 PM IST

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी लंबे समय से पीलीभीत लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती रही हैं। सिर्फ 2009 को छोड़कर 1996 से 2014 के बीच मेनका गांधी यहां से रिकॉर्ड वोटों से जीतती रही हैं। लेकिन इस बार यहां से उनके पुत्र वरुण गांधी फिर मैदान में हैं। मेनका सुल्तानपुर से वरूण की सीट से चुनाव लड़ रही हैं। पीलीभीत से समाजवादी पार्टी ने पूर्व मंत्री हेमराज वर्मा को गठबंधन का उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने यह सीट अपना दल (कृष्णा पटेल) को दी है। लेकिन, सिबंल विवाद के चलते सुरेंद्र गुप्ता को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में लड़ना पड़ रहा है।

रामपुर

Published: 22 Apr 2019, 6:04 PM IST

रामपुर लोकसभा सीट पर इस बार मुकाबला बेहद दिलचस्प व कठिन लगता है। समाजवादी पार्टी ने यहां से अपने कद्दावर नेता और पूर्व मंत्री आजम खान को उतारा है तो बीजेपी ने उनका मुकाबला करने के लिए हाल ही में पार्टी में शामिल हुई अभिनेत्री जया प्रदा को टिकट दिया है। जया प्रदा पर निजी हमलों के चलते यहां का चुनाव कुछ इमोशनल एंगल से भी देखा जा रहा है, फिर भी समाजावादी पार्टी को भरोसा है कि बीएसपी के कोर दलित वोटों के सहारे आजम खान जीतेंगे। लेकिन, आजम खान की दावेदारी के रास्ते में यहां का नवाब परिवार आता दिख रहा है जो किसी भी कीमत पर मुस्लिम वोटरों पर अपनी पकड़ कम नहीं करना चाहता। इन दोनों के बीच कांग्रेस उम्मीदवार संजय कपूर फिलहाल हाशिए पर ही लगते हैं।

Published: 22 Apr 2019, 6:04 PM IST

फीरोजाबाद

Published: 22 Apr 2019, 6:04 PM IST

फीरोजाबाद सीट यादव कुनबे की आंतरिक कलह का कुरूक्षेत्र बना नजर आता है। यहां से यादव परिवार के बागी शिवपाल यादव अपनी नई पार्टी के टिकट पर मैदान में हैं और अपना राजनीतिक भविष्य बचाने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि समाजवादी पार्टी ने यहां से उनके सामने पार्टी महासचिव रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव को उतारा है। बीजेपी ने पिछले चुनाव में हारे एसपी सिंह बघेल की जगह चंद्रसेन जादौन को प्रत्याशी बनाया है। अक्षय बनाम शिवपाल की लड़ाई से सुर्खियों में आई इस सीट पर बीजेपी वोट बंटवारे के सहारे मैदान मारने की उम्मीद लगाए हुए हैं।

Published: 22 Apr 2019, 6:04 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 22 Apr 2019, 6:04 PM IST