लोकसभा चुनाव 2019

29 मई को ले सकती है मोदी सरकार शपथ, नई कैबिनेट में अमित शाह हो सकते हैं ‘नंबर 2’

17वीं लोकसभा की स्थिति साफ होने के बाद संभावना है कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी की सरकार 29 मई को शपथ ले सकती है। राजनीतिक गलियारों में इस बात की भी चर्चा है कि नई सरकार में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी शामिल होंगे और उनकी हैसियत नंबर दो की होगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

लोकसभा चुनाव के नतीजों में स्पष्ट बहुंत मिलने के बाद इस बात की संभावना जताई जा रही है कि पीएम मोदी की अगुवाई वाली बीजेपी की नई सरकार 29 मई को शपथ ले सकती है। इसके साथ ही मोदी कैबिनेट में शामिल होने वाले चेहरों को लेकर भी चर्चा शुरू हो गई है। राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह नई मोदी कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं और उनकी हैसियत नंबर दो की हो सकती है। यानी उन्हें गृह मंत्री बनाया जा सकता है। चर्चा है कि मोदी सरकार के मौजूदा गृह मंत्री राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्री बनाया जा सकता है।

Published: undefined

इससे पहले 24 मई की शाम 5 बजे कैबिनेट की बैठक रखी गई है, जिसमें 16वीं लोकसभा के विघटन का प्रस्‍ताव रखा जाएगा। इसके पारित होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिल कर अपना इस्‍तीफा सौंपेंगे। जिसके बाद नई सरकार के गठन की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Published: undefined

वहीं बीजेपी के नए सांसदों की शनिवार को बैठक हो सकती है, जिसमें नरेंद्र मोदी को नेता चुना जाएगा। इसके बाद मोदी बीजेपी और एनडीए के अन्‍य नेताओं के साथ राष्‍ट्रपति से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। इससे पहले मोदी अपने मंत्रियों के नाम तय करेंगे।

Published: undefined

साथ ही इस बात की भी चर्चा है कि नई कैबिनेट से कई दिग्गजों को बाहर रखा जा सकता है। चर्चा है कि स्वास्थ्य कारणों या अधिक उम्र की वजह से इन दिग्गजों को कैबिनेट में जगह शायद न मिले। इनमें सबसे पहला नाम वित्त मंत्री अरुण जेटली का है, जो अपनी बीमारी के इलाज के लिए इसी साल के शुरुआत में विदेश गए थे।

Published: undefined

कैबिनेट से दूर रहने वालों में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नाम की भी चर्चा है, जिन्होंने इस बार लोकसभा चुनाव भी नहीं लड़ा। इनके अलावा कृषि मंत्री राधामोहन सिंह और उमा भारती भी मंत्रिमंडल से बाहर हो सकते हैं। जबकि एनडीए के घटक दलों की बात करें तो स्वास्थ्य कारणों से रामविलास पासवान भी मंत्रिमंडल से बाहर रह सकते हैं।

Published: undefined

बता दें कि 17वीं लोकसभा के लिए संपन्न हुए चुनाव में बीजेपी ने स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की है। लगभग अंतिम नतीजे आ चुके हैं, जिसके अनुसार बीजेपी 3030 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है। जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की 52 सीट पर जीत हुई है। इस तरह बीजेपी ने अकेले दम पर ही बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined