लोकसभा चुनाव 2019

अंतिम चरण में आज 59 सीटों पर वोटिंग, पीएम मोदी समते कई मंत्रियों के किस्मत दांव पर

अंतिम चरण में आज उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और पश्चिम बंगाल सहित आठ राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। सातवें चरण के चुनाव में किस्मत आजमा रहे प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं। उनका मुकाबला समजावदी पार्टी की शालिनी यादव और कांग्रेस के अजय राय से है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए आज सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होगा। इस चरण में उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और पश्चिम बंगाल सहित आठ राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। चुनाव आयोग ने कोलकाता में पिछले कुछ दिनों में व्यापक पैमाने पर हुई चुनावी हिंसा के कारण राज्य में मतदान वाली नौ सीटों पर निर्धारित समय से एक दिन पहले, गुरुवार रात दस बजे से चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी थी।

Published: undefined

पिछले छह चरण के चुनाव में 543 लोकसभा सीटों में से अब तक 484 सीटों पर मतदान हो चुका है। सातवें चरण में पंजाब और उत्तर प्रदेश की 13-13, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल की नौ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ सीट पर मतदान हो रहा है। इस चरण के चुनाव में कुल 918 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। आज करीब 10 करोड़ मतदाता इनके भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Published: undefined

सातवें चरण के चुनाव में नक्सल प्रभावित बिहार की सासाराम और काराकट लोकसभा सीट के चार-चार विधानसभा क्षेत्रों में तथा उत्तर प्रदेश की राबर्टसगंज सीट के तीन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की अवधि सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक निर्धारित की गई है। झारखंड के तीन लोकसभा क्षेत्रों राजमहल, दुमका और गोड्डा के सभी विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम चार ब

Published: undefined

सातवें चरण के चुनाव में किस्मत आजमा रहे प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं। उनका मुकाबला समजावदी पार्टी की शालिनी यादव और कांग्रेस के अजय राय से है। इनके अलावा बीजेपी से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का मुकाबला पटना साहिब से कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा से है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी पंजाब की अमृतसर, मनोज सिन्हा उत्तर प्रदेश की गाजीपुर और अनुप्रिया पटेल बतौर अपना दल उम्मीदवार मिर्जापुर सीट से किस्मत आजमा रहे हैं।

Published: undefined

इनके अलावा प्रमुख उम्मीदवारों में फिल्म अभिनेता सनी देओल गुरदासपुर से, भोजपुरी गायक रवि किशन गोरखपुर से और किरण खेर चंडीगढ़ लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार हैं। झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन दुमका से चुनाव मैदान में हैं। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार बिहार के सासाराम से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं।

Published: undefined

अंतिम चरण के मतदान वाली सीटों में उत्तर प्रदेश की महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज सीटें तथा मध्य प्रदेश की देवास, उज्जैन, मंदसौर, खरगौन, खंडवा, रतलाम और धार सीट शामिल हैं। इन सभी सीटों पर 2014 के चुनाव में बीजेपी जीती थी। बाद में रतलाम सीट उपचुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी से झटक ली।

Published: undefined

अंतिम चरण में बिहार की नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट और जहानाबाद सीटों पर मतदान हो रहा है। पिछली बार इनमें से सात सीट बीजेपी और एक सीट आरएलएसपी ने जीती थी। इस बार पाटलिपुत्र सीट से केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव का मुकाबला आरजेडी उम्मीदवार मीसा भारती से है। इसके अलावा पंजाब की गुरदासपुर, अमृतसर, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरुर, पटियाला और खडूर साहिब सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं।

Published: undefined

पिछले चुनाव में आम आदमी पार्टी और अकाली दल ने चार-चार, कांग्रेस ने तीन और बीजेपी ने दो सीटें जीती थीं। वहीं, पश्चिम बंगाल की मतदान वाली सभी नौ सीटें (दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जाधवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर) पिछले चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने जीती थीं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined