लोकसभा चुनाव 2019

पूर्ण बहुमत या गठबंधन का साथ, बस कुछ देर में सामने आ जाएगा कौन करेगा अगले पांच साल तक देश पर राज

लोकसभा चुनाव 2019 के तहत देश भर में 542 संसदीय सीटों के लिए डाले गए मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी। इस बार 542 सीटों पर 8,000 से अधिक प्रत्याशी मैदान में हैं। सात चरणों में हुये मतदान में 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

किसके सिर सजेगा जीत का सेहरा, कौन होगा निराश। इसका फैसला अब से बस कुछ घंटो के बाद हो जाएगा। लोकसभा चुनाव की मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। 12 बजते-बजते तस्वीर साफ हो जाएगी कि किसके सिर सेहरा सजने वाला है। ईवीएम के खुलने के साथ ही देश के करोड़ों मतदाताओं के फैसले से तमाम जनप्रतिनिधियों के भाग्य का निर्णय हो जाएगा।

Published: undefined

लोकसभा चुनाव 2019 के तहत देश भर में 542 संसदीय सीटों के लिए डाले गए मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी। इस बार 542 सीटों पर 8,000 से अधिक प्रत्याशी मैदान में हैं। सात चरणों में हुये मतदान में 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। भारतीय संसदीय चुनाव में यह सबसे अधिक मतदान है। एक महीने से अधिक समय तक चली मतदान प्रक्रिया में जहां करोड़ों नागरिकों ने उत्साह के साथ भाग लिया, वहीं मतदान में लगे अधिकारियों, कर्मचारियों और सुरक्षाबलों ने इसे संपन्न कराने में अपना योगदान दिया। पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार 8.4 करोड़ अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया

Published: undefined

2014 लोकसभा चुनाव में नौ चरणों में मतदान हुए थे, पर उसमें 35 दिन ही लगे थे। इस बार सात चरण थे और प्रक्रिया पूरी होने में 38 दिन लगे। साल 2014 में सिर्फ आठ लोकसभा क्षेत्रों- लखनऊ, जाधवपुर, रायपुर, गांधीनगर, बंगलुरु दक्षिण, चेन्नई मध्य, पटना साहिब, मिजोरम- में ही वीवीपैट लगाये गये थे। नोटा के विकल्प को भी पहली बार 2014 में ही वोटिंग मशीन पर जोड़ा गया था।

Published: undefined

लोकसभा चुनाव में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के परिणामों का मिलान पेपर ट्रेल मशीनों से निकलने वाली पर्चियों से किया जाएगा। यह मिलान प्रति विधानसभा क्षेत्र में पांच मतदान केंद्रों में होगा। प्रक्रिया के मुताबिक, सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी।

Published: undefined

कुल 543 लोकसभा सीटों में से 542 पर चुनाव हुए हैं। वेल्लोर लोकसभा सीट पर धन बल का अत्यधिक उपयोग किए जाने के आधार पर चुनाव आयोग ने चुनाव रद्द कर दिया था। इस सीट पर चुनाव के लिए नई तारीख का ऐलान नहीं हुआ है।

Published: undefined

चुनाव लड़ने वाले प्रमुख नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित, ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह, बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह, एसपी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव, शामिल हैं।

Published: undefined

इस बार कई फिल्मी सितारे और क्रिकेटर भी चुनावी मैदान में हैं। बीजेपी ने सन्नी देओल, गौतम गंभीर, रवि किशन और दिनेशलाल यादव निरहुआ सहित कई सितारों को मैदान में उतारा है। वहीं कांग्रेस की तरफ से उर्मीला मातोंडकर भी चुनावी मैदान में हैं। वहीं अभिनेता प्रकाश राज भी चुनाव लड़ रहे हैं।

Published: undefined

पिछले आम चुनाव में 81.5 करोड़ मतदाताओं के लिए नौ लाख मतदान केंद्र बनाये गए थे और कम-से-कम 17 लाख वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल हुआ था। इस दफा लगभग 8.4 करोड़ मतदाता बढ़े हैं और मतदान केंद्रों की संख्या में भी 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इस लोकसभा चुनाव में कई जगह से हिंसा की भी खबरें आई। सबसे ज्यादा हिसां की खबर पश्चिम बंगाल से आई। कुल मिलाकर यह आम चुनाव शांतिपूर्ण रहा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined