हालात

'अडानी पोर्ट पर मिली 3000 किलो ड्रग्स, लेकिन पंजाब में बढ़ाया गया BSF का अधिकार क्षेत्र'

सुरजेवाला ने कहा कि 25,000 किलोग्राम हेरोइन ड्रग्स गुजरात के अडानी पोर्ट के माध्यम से आई। 3000 किलोग्राम हेरोइन ड्रग्स गुजरात के अडानी पोर्ट से पकड़ी गई। लेकिन पंजाब में बीएसएफ का अधिकार क्षेत्र एकतरफा 15 किलोमीटर से बढ़ाकर 50 किलोमीटर किया गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

केंद्र सरकार द्वारा पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा से 50 किलोमीटर के दायरे में तलाशी लेने और गिरफ्तारी करने का अधिकार देने पर कांग्रेस ने सवाल उठाया है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा कि 25,000 किलोग्राम हेरोइन ड्रग्स गुजरात के अडानी पोर्ट के माध्यम से 9/6/2021 को आई। 3000 किलोग्राम हेरोइन ड्रग्स गुजरात के अडानी पोर्ट से 13/9/2021 को पकड़ी गई। लेकिन पंजाब में बीएसएफ का अधिकार क्षेत्र एकतरफा 15 किलोमीटर से बढ़ाकर 50 किलोमीटर किया गया। संघीयता खत्म, षड्यंत स्पष्ट।

Published: undefined

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने गृह मंत्रालय के इस फैसले को पंजाब के साथ धोखा बताया। चन्नी ने कहा इस फैसले के बाद आधे से ज्यादा पंजाब बीएसएफ के बहाने केन्द्र सरकार के कंट्रोल में चला जाएगा। पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को टैग करते हुए ट्वीट किया, ‘‘मैं अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के साथ 50 किमी के क्षेत्र में बीएसएफ को अतिरिक्त अधिकार देने के भारत सरकार के एकतरफा फैसले की कड़ी निंदा करता हूं, जो संघवाद पर सीधा हमला है। मैं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से इस असंगत निर्णय को तुरंत वापस लेने का आग्रह करता हूं।’’

Published: undefined

बता दें कि बीएसएफ की सीमा बढ़ाने को लेकर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की है। पंजाब, बंगाल और असम में पहले बॉर्डर और इसके पीछे 15 किलोमीटर के इलाके की पहरेदारी बीएसएफ करती थी। अब 50 किमी के दायरे में पहरेदारी के साथ संगीन अपराधों कार्रवाही से लेकर सर्च ऑपरेशन तक कर सकती है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ