हालात

सबरीमाला: 4 ट्रांसजेंडरों ने किए भगवान अयप्पा के दर्शन, दो दिन पहले नहीं मिली थी अनुमति 

केरल में भगवान अयप्पा के मंदिर में महिलाओं की एंट्री को लेकर विवाद अभी भी थमा नहीं है। 16 दिसंबर को 4 ट्रांसजेंडरों को पुलिस ने सबरिमाला मंदिर में प्रवेश करने से रोक दिया था। लेकिन अब उन्हें अनुमति दे दी गई है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

सबरीमाला में 4 ट्रांसजेंडरों ने मंगलवार को भगवान अयप्पा के दर्शन किए। इन लोगों को रविवार को मंदिर जाने की इजाजत नहीं मिली थी। लेकिन एक दिन पहले अनुमति मिलने के बाद उन्होंने आज दर्शन किए। इन सभी ने साड़ी पहनी हुई थी। इन चार ट्रांसजेंडर्स की पहचान अनन्या, त्रिपुटी, अवंतिका और रंजू के रूप में हुई।

Published: undefined

सुबह एरुमेली पहुंचने के बाद एर्नाकुलम के चारों भक्तों ने साड़ी पहनी और सुरक्षा के बीच पंबा से सुबह आठ बजे मंदिर की तरफ चढ़ाई शुरू की। सुबह 9.45 बजे यह लोग मंदिर परिसर पहुंचे और पूजा-अर्चना संपन्न की। इस दौरान किसी भी समूह द्वारा विरोध नहीं किया गया।

Published: undefined

रविवार को इन चारों को रविवार को पुलिस ने पहाड़ी पर चढ़ाई पूरी करने से इसलिए रोक दिया था जब उन्होंने कहा था कि वे साड़ी में दर्शन करना चाहते हैं। ट्रांसजेंडर्स ने बताया कि उन्हें कहा गया कि अगर वो महिलाओं के कपड़ों में अंदर जाने की कोशिश करेंगे तो उन्हें रोक दिया जाएगा। इसके बाद उन्होंने पुरुषों के कपड़ें पहने तो पुलिस फिर अपनी बात से मुकर गई और उन्हें अंदर नहीं जाने दिया गया। इसके बाद उन्होंने कोट्टायम पुलिस अधीक्षक से शिकायत की और सोमवार को केरल उच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त पुलिस महानिदेशक ए हेमचंद्रन से भी संपर्क किया जो तीर्थयात्रा की देखरेख करने वाली तीन सदस्यीय समिति का हिस्सा हैं।

Published: undefined

इसके बाद एक ट्रांसजेंडर अनन्या ने मीडिया को बताया कि उन्हें अनुमति मिल गई है। ट्रांसजेंडर अनन्या ने बताया कि संरक्षकों और पुलिस ने मंदिर के तंत्री (मुख्य पुजारी) से बात की। इसके बाद हमें दर्शन की इजाजत मिल गई। ट्रांसजेंडरों को पहले भी मंदिर में जाने की अनुमति मिलती रही है और इस समूह के लोगों ने यहां पूजा-अर्चना भी की है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined