हालात

कश्मीर के पुलवामा में उरी से भी बड़ा आतंकी हमला, सीआरपीएफ के 44 जवान शहीद, दो दशक बाद आतंकियों ने भेजा फिदायीन

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला हुआ है। हमले में सीआरपीएफ के 44 जवान शहीद हो गए हैं। इस हमले की जांच के लिए एनआईए की 12 सदस्यीय टीम गठित की गई है। यह टीम शुक्रवार की सुबह श्रीनगर के लिए रवाना होगी।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को सीआरपीएफ जवानों पर आत्मघाती हमला हुआ है। इस आतंकी हमले में 44 जवान शहीद हो गए। हालांकि हमले की पुष्टी करते हुए जम्मू-कश्मीर सरकार के सलाहकार के विजय कुमार ने बताया कि पुलवामा आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो चुके हैं। लेकिन स्थानीय मीडिया से आ रही खबरों के मुताबिक हताहत हुए जवानों की संख्या 44 पहुंच गई है और 45 के करीब घायल हैं।

Published: 14 Feb 2019, 8:35 PM IST

अधिकारियों के मुताबिक, आतंकवादी संगठन ने इस घटना की जिम्मेदारी ली है। जैश ने इसे हमले को फिदायीन हमला बताया है। अधिकारियों ने बताया कि जैश के आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों को ले जा रही बस को टक्कर मार दी। पुलिस ने आतंकवादी की पहचान पुलवामा के काकापोरा के रहने वाले आदिल अहमद के तौर पर की है। उन्होंने बताया कि अहमद 2018 में जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था।

Published: 14 Feb 2019, 8:35 PM IST

खबरों के मुताबिक, 70 गाड़ियों का कफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था। इसी दौरान आईडी धमाका हुआ और सीआरपीएफ की एक गाड़ी उड़ गई। इस हमले की जांच के लिए एनआईए की 12 सदस्यीय टीम गठित की गई है। इस टीम का नेतृत्व आईजी रैंक के अफसर करेंगे। यह टीम शुक्रवार की सुबह श्रीनगर के लिए रवाना होगी।

Published: 14 Feb 2019, 8:35 PM IST

इस आतंकी घटना पर पीएम मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। पीएम मोदी ने कहा, “पुलवामा में सीआरपीएफ कर्मियों पर हमला कायरता है। मैं इस नृशंस हमले की कड़ी निंदा करता हूं। हमारे बहादुर सुरक्षाकर्मियों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं।”

Published: 14 Feb 2019, 8:35 PM IST

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस हमले की निंदा करते हुए कहा, “सीआरपीएफ काफिले पर हुए इस कायराना हमले से बहुत व्यथित हूं। हमले में कई जवान शहीद हो गए हैं और कई जवान घायल हो गए हैं। शहीदों के परिवारों के प्रति मेरी सहानुभूति है। मैं घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं।”

Published: 14 Feb 2019, 8:35 PM IST

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा, “आज जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों के हाथ अब तक शहीद 30 जवानों के प्रति संवेदना व्यक्त करती हूं, दुख प्रकट करती हूं। उनके परिवारों की वेदना मैं अच्छी तरह समझती हूं। मैं जानती हूं इस शोक की घड़ी में सांत्वना के शब्द पर्याप्त नहीं होते, फिर भी शहीद परिवार के पीछे न केवल कांग्रेस बल्कि पूरा देश खड़ा है। उन्होंने आगे कहा कि परिवार को खोने का दर्द क्या होता है ये मैं अच्छी तरह जानती हूं। जम्मू कश्मीर में आए दिन हमारे जवान शहीद हो रहे हैं, जो गहरी चिंता का विषय है। मैं सरकार से मांग करती हूं कि इन घटनाओं को रोकने के लिए कठोर कदम उठाए जाएं।”

Published: 14 Feb 2019, 8:35 PM IST

इस आतंकी हमले की जानकारी मिलने का बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह कल श्रीनगर जाएंगे। उन्‍होंने जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक से भी बात की। उन्होंने कल पटना जाने का कार्यक्रम रद्द कर दिया है।

Published: 14 Feb 2019, 8:35 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 14 Feb 2019, 8:35 PM IST