हालात

अब जानवरों में फैलने लगा कोरोना, हैदराबाद जू में 8 शेर हुए संक्रमित, सभी आइसोलेट किए गए

इस मामले पर पर्यावरण मंत्रालय ने बताया है कि इन सभी का उपचार शुरू कर दिया गया है। सभी संक्रमित शेर सामान्य रूप से खाना खा रहे हैं। साथ ही मंत्रालय ने कहा कि इनके संपर्क में आने वाले कर्मचारियों की भी जांच की जा रही है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

देश में पहली बार इंसानों से जानवरों में कोरोना संक्रमण फैलने का मामला सामने आया है। हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क में 8 एशियाई बब्बर शेर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिसके बाद सभी को आइसोलेट कर दिया गया है। फिलहाल सभी की स्थिति सामान्य है।

Published: undefined

राहत की बात है कि इन सभी शेरों में कोरोना के लक्षण के बावजूद फिलहाल इनका व्यवहार सामान्य है। इस मामले पर पर्यावरण मंत्रालय ने बताया है कि इन सभी का उपचार शुरू कर दिया गया है। सभी संक्रमित शेर सामान्य रूप से खाना खा रहे हैं। साथ ही मंत्रालय ने कहा कि इनके संपर्क में आने वाले कर्मचारियों की भी जांच की जा रही है।

Published: undefined

साथ ही पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने कहा कि दुनिया में अन्य जगहों पर चिड़ियाघर के जानवरों से मिले अनुभव के आधार पर, जिन्होंने पिछले साल कोरोना वायरस के कहर को झेला था, इस बात का कोई तथ्यात्मक प्रमाण नहीं है कि पशुओं से किसी भी तरह से मनुष्यों में संक्रमण का प्रसार हो सकता है।

Published: undefined

बता दें कि हैदराबाद स्थित यह चिड़ियाघर घनी आबादी के बीच में है। इसलिए माना जा रहा है कि लोगों के संपर्क में आने के कारण ही इन शेरों में संक्रमण फैला होगा। वहीं इससे पहले जू में काम करने वाले 25 कर्मचारी संक्रमित हो गए थे। ऐसे में माना जा रहा है कि उन्हीं में से शेरों की देखभाल करने वाले से शेरों में संक्रमण फैला होगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined