हालात

मध्य प्रदेश में शिव’राज’ दौर में किसान कर्ज माफी के नाम पर हुआ ₹ 3000 करोड़ का घोटाला

मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान कीअगुवाई वाली बीजेपी सरकार के दौर में किसानों की कर्ज माफी के नाम पर 3,000 करोड़ रुपए का घोटाला हुआ। घोटाले का खुलासा जय किसान फसल ऋण माफी योजना की आवेदन प्रक्रिया के दौरान हुआ।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

मध्य प्रदेश में 'जय किसान फसल ऋण माफी योजना' के लिए आवेदन भराए जाने की प्रक्रिया के दौरान बड़े घोटाले का खुलासा हुआ है। राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि किसान कर्ज के नाम पर पूर्व सरकार के दौर में 3,000 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है।

इन दिनों मध्य प्रदेश में 'जय किसान ऋण माफी योजना' के तहत कर्जदार किसानों की सूचियां जारी किए जाने के साथ आवेदन भी भराए जा रहे हैं। 15 जनवरी से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया के दौरान बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां सामने आ रही हैं। कहीं किसानों ने कर्ज नहीं लिया और कर्जदार बन गए, तो कहीं एक दशक से ज्यादा समय पहले मृत हो चुके किसानों के नाम पर भी कर्ज है। इसके अलावा लिए गए कर्ज के मुकाबले महज कुछ रुपये ही कर्ज माफी की गई है।

बीते कुछ दिनों से आ रहीं शिकायतों के बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बुधवार को भोपाल में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि, "राज्य में किसान कर्ज के मामले में बहुत-सी शिकायतें आ रही हैं। सहकारी बैंकों ने फर्जी कर्ज दे रखे हैं। उसमें किसान बता रहे हैं कि उन्होंने कर्ज लिया ही नहीं है और उन पर कर्ज है, उनका सूची में नाम है।"

Published: undefined

कमलनाथ ने कहा, "यह बहुत बड़ा घोटाला है। इसमें दो-तीन हजार करोड़ रुपये तक का घोटाला हुआ है। जल्दी सामने आएगा कि फर्जी तरीके से कर्ज दिए गए हैं। जो घोटाले सामने आए हैं, उसकी जांच हो रही है। सभी अधिकारियों से कहा है कि वे थानों में प्राथमिकी दर्ज कराएं। हमने यह कभी सोचा नहीं था कि इस तरह का घोटाला सामने आएगा।"

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में किसान कर्जमाफी योजना के तहत 15 जनवरी से आवेदन भरे जा रहे हैं। इस योजना के तहत करीब 50 लाख किसानों के आवेदन करने की संभावना है। आवेदन पांच फरवरी तक जमा होंगे। वहीं किसानों के खातों में रकम 22 फरवरी के बाद पहुंचनी शुरू हो जाएगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined