हालात

वोटिंग के 24 घंटे बाद चुनाव आयोग ने बताया दिल्ली में पड़े 62.59% वोट, बल्लीमारान में सबसे ज्यादा हुआ मतदान

आखिरकार चुनाव आयोग ने दिल्ली में हुए मतदान का प्रतिशत बता दिया। चुनाव आयोग के मुताबिक दिल्ली में कुल 62.59 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। इससे पहले मतनदान प्रतिशत न बताए जाने पर सवाल उठ रहे थे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

दिल्ली विधानसभा के लिए हुए मतदान के 24 घंटे बाद चुनाव आयोग ने आखिरकार देशवासियों को बताया कि दिल्ली में कितने प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया। चुनाव आयोग ने रविवार को शाम 7 बजे बुलाई गई प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि दिल्ली में कुल 62.59 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। इनमें महिला वोटरों ने 62.55 वोट डाले और पुरुष मतदाताओं ने पुरुष 62.62 फीसदी वोट डाले। चुनाव आयोग के मुताबिक यह वोटिंग प्रतिशत 2015 विधानसभा चुनाव के मुकाबले करीब 5 फीसदी कम है, लेकिन लोकसभा चुनाव के मुकाबले 2 फीसदी ज्यादा है।

Published: undefined

चुनाव आयोग ने बताया कि दिल्ली की बल्लीमारान विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा मतदान और दिल्ली कैंट सीट पर सबसे कम मतदान हुआ। चुनाव आयोग के मुताबिक बल्लीमारान सीट पर कुल 71.6 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले, वहीं दिल्ली कैंट विधानसभा सीट पर सबसे कम 45.4 फीसदी लोगों ने वोट डाला।

Published: undefined

प्रेस कांफ्रेंस में ओखला और सीलमपुर विधानसभा सीट के मत प्रतिशत का सवाल पूछा गया। ओखला सीट वह निर्वाचन क्षेत्र है जिस इलाके में शाहीन बाग आता है। शाहीन बाग में बीते करीब 2 महीने से नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी-एनपीआर के विरोध में प्रदर्शन और धरना चल रहा है, वहीं सीलमपुर में सीएए विरोध के दौरान बवाल हुआ था। चुनाव आयोग ने कहा कि ओखला सीट पर 58.84 प्रतिशत वोट पड़े जबकि सीलमपुर सीट पर 71.22 फीसदी लोगों ने वोट डाला।

चुनाव आयोग ने वोटिंग प्रतिशत बताने में देरी का कारण बताया कि वह बिल्कुल सटीक आंकड़ा सामने रखना चाहता था, इसलिए आंकड़ा बताने में देरी हुई। वहीं आयोग ने बताया कि मोबाइल ऐप सिर्फ 11 सीटों का आंकड़ा बता रहा था, बाकी सीटों का आंकड़ा निर्वाचन अधिकारियों से फोन पर लेकर हर 2 घंटे में अपडेट किया जा रहा था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined