हालात

ओमिक्रॉन का पता लगने के बाद केंद्र ने तीसरी लहर पर दिया स्पष्टीकरण, जानें वैक्सीन के असर को लेकर क्या कहा

इस वेरिएंट के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन प्रभावकारिता के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि मौजूदा टीके ओमिक्रॉन पर काम नहीं करते हैं। मौजूदा टीके स्पाइक जीन पर रिपोर्ट किए गए कुछ म्यूटेशन की प्रभावकारिता को कम कर सकते हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

दुनिया भर में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। भारत में भी ओमिक्रॉन कोविड वेरिएंट के दो मामले दर्ज किए हैं और इसके अधिक देशों में फैलने की संभावना है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा, "भारत में टीकाकरण की तेज गति और उच्च सेरोपॉजिटिविटी के सबूत के रूप में डेल्टा संस्करण के उच्च जोखिम को देखते हुए, बीमारी की गंभीरता कम होने का अनुमान है। हालांकि, वैज्ञानिक साक्ष्य अभी भी विकसित हो रहे हैं।"

Published: undefined

इसमें आगे कहा गया है कि मामलों में वृद्धि का पैमाना और परिमाण और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे होने वाली बीमारी की गंभीरता अभी भी स्पष्ट नहीं है। इस वेरिएंट के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन प्रभावकारिता के सवाल पर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि मौजूदा टीके ओमिक्रॉन पर काम नहीं करते हैं। मौजूदा टीके स्पाइक जीन पर रिपोर्ट किए गए कुछ म्यूटेशन की प्रभावकारिता को कम कर सकते हैं।

Published: undefined

मंत्रालय के अनुसार, "इसलिए टीकों से अभी भी गंभीर बीमारी से सुरक्षा प्रदान करने की उम्मीद है और उपलब्ध टीकों के साथ टीकाकरण महत्वपूर्ण है। यदि पात्र हैं, लेकिन टीकाकरण नहीं करवाया है, तो टीका लगवाना चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि बरती जाने वाली सावधानियां और कदम पहले की तरह ही रहेंगे।

Published: undefined

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "खुद को ठीक से मास्क करना आवश्यक है, टीकों की दोनों खुराक लें (यदि अभी तक टीका नहीं लगवाया गया है), सामाजिक दूरी बनाए रखें और अधिकतम संभव वेंटिलेशन बनाए रखें। सरकार स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रही है और उपयुक्त दिशा-निर्देश जारी कर रही है।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined