हालात

छत्तीसगढ़: चुनाव खत्म हो चुके हैं, सरकार बन चुकी है, फिर भी जवान ईवीएम की कर रहे हैं सुरक्षा, जानते हैं क्यों?

छत्तीसगढ़ में हाड़ कंपा देने वाली ठंड में भी स्ट्रांग रूम के बाहर जवान अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं और सुरक्षा ऐसी है कि परिंदा भी पर नहीं मार सकता है। मतगणना के बाद भी स्ट्रांग रूम में ईवीएम की सुरक्षा पहले जैसी ही की जा रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव खत्म हो चुके हैं, जिस पार्टी को जीतना था, वह जीत चुकी है। सीएम और मंत्रियों की ताजपोशी भी हो चुकी है। जीत के जश्न के बाद सरकार का कामकाज भी शुरू हो चला है, लेकिन इन सबके बीच जिस पर किसी की नजर नहीं गई है वह यह है कि मतगणना होने के बाद भी ईवीएम मशीन अभी भी स्ट्रांग रूम में रखी हुई है और 18वीं बटालियन के जवान कड़ाके की ठंड में 24 घंटे उसकी सुरक्षा में लगे हुए हैं।

देर रात हाड़ को कंपा देने वाली ठंड में भी जवान बंदूक लिए अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं और सुरक्षा ऐसी है कि परिंदा भी पर नहीं मार सकता है। मतगणना के बाद भी स्ट्रांग रूम में रखी ईवीएम की सुरक्षा वैसी ही की जा रही है, जैसे मतगणना से पहले की जा रही थी। फर्क सिर्फ इतना है कि उस समय अधिकारी लगातार निरीक्षण करने आते थे, लेकिन अब कोई नहीं आता है। बावजूद इसके बटालियन के जवान अपने कर्तव्य को अंजाम दे रहे हैं।

Published: undefined

जब इस संबंध में जिले के कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र दुग्गा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर मतगणना के बाद 45 दिनों तक ईवीएम को सुरक्षा के घेरे में रखा जाता है। इसके पीछे यह कारण भी होता है कि अगर कोई प्रत्याशी चुनाव के परिणाम के संबंध में कोर्ट में याचिका दायर करता है तो उसके लिए ईवीएम के रिकॉर्ड सुरक्षित रखना पड़ता है। 45 दिनों के बाद हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार को इसकी सूचना देकर ईवीएम को स्ट्रांग रूम से निकालकर स्टोर रूम में रख दिया जाएगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined