हालात

येरुशलम में झड़प के बाद इजरायल ने फिलिस्तीन पर दागे रॉकेट, कई बच्चों समेत 26 से ज्यादा की मौत

हाल के दिनों में येरुशलम स्थित अल अक्सा मस्जिद में इसराइली सुरक्षा बलों और फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें हुई थीं, जिसके बाद इजरायल ने अपने क्षेत्र में हमास द्वारा रॉकेट दागने के आरोप लगाते हुए फिलिस्तीन के गाजा पर कई रॉकेट दागे हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच हाल के दिनों में यरुशलम स्थित अल अक्सा मस्जिद में जारी तनाव ने घातक मोड़ ले लिया है। इजरायल ने अपने क्षेत्र में हमास पर हमले करने का आरोप लगाते हुए फिलिस्तीन के गाजा इलाके में कई मिसाइल हमले किए हैं, जिसमें कम से कम 26 लोगों की मौत हुई है। अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली हमले में मारे गए 26 लोगों में नौ बच्चे थे। इसके अलावा 103 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

Published: 11 May 2021, 5:34 PM IST

वहीं, इजरायली सेना ने ट्विटर पर लिखा कि उसने हवाई हमले में तीन हमास कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया और मार गिराया। इजरायल ने कहा कि सेना ने येरुशलम के निकट स्थित बेत शेमेश की ओर से दागे गए रॉकेटों के जवाब में फिलिस्तीन के तटीय क्षेत्र पर हवाई हमले किए। इजरायल ने कहा कि सोमवार को गाजा पट्टी से इजरायल की ओर आतंकवादी फिलिस्तीनी समूहों द्वारा 150 से अधिक रॉकेट दागे गए। दर्जनों रॉकेट रक्षा प्रणाली द्वारा बाधित कर दिए गए थे।

Published: 11 May 2021, 5:34 PM IST

इजरायल ने कहा कि फिलिस्तीन की ओर से हमले के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कसम खाई थी कि इजरायल 'बड़ी ताकत से जवाब देगा।' उन्होंने कहा, "आज शाम, यरूशलम दिवस पर, गाजा में आतंकवादी संगठनों ने एक लाल रेखा को पार किया है और यरूशलम के बाहरी इलाके में मिसाइलों से हमला किया है। इजरायल इसका पूरी ताकत से जवाब देगा।"

Published: 11 May 2021, 5:34 PM IST

बता दें कि हाल के दिनों में यहूदियों द्वारा टेम्पल माउंट और नोबल सेंक्चुरी के नाम से पुकारे जाने वाले येरुशेलम स्थित अल अक्सा मस्जिद में इसराइली सुरक्षा बलों और फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें हुईं। फिलिस्तीन ने सोमवार को बताया कि इजरायली पुलिस और सेना की कार्रवाई में 300 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जबकि इसरायली पुलिस का कहना है कि दो दर्जन अधिकारियों को चोट लगी थी।

इस झड़प के बाद फिलिस्तीनी संगठन हमास ने सोमवार रात तक येरुशलम में शेख जर्राह के पड़ोस और पवित्र स्थान में बसने वालों और पुलिस को वापस लेने के लिए एक अल्टीमेटम जारी किया था। इसके समाप्त होने के कुछ समय बाद, बड़े पैमाने पर रॉकेट हमलों की रिपोर्ट शुरू हुई। बता दें कि पश्चिम बैंक और येरुशलम के अरब बहुल पूर्वी हिस्से में स्थिति रमजान के महीने की शुरूआत से ही तनावपूर्ण रही है, जो इस सप्ताह के अंत में समाप्त होने वाले हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 11 May 2021, 5:34 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 11 May 2021, 5:34 PM IST