हालात

पटरी से पूरी तरह उतरी अर्थव्यवस्था, कोर सेक्टर ग्रोथ में भी भारी गिरावट, कांग्रेस ने पूछा- कब तक नहीं बोलेगी सरकार

देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से पटरी उतरी हुई नजर आ रही है। विकास दर 6 साल के निचले स्तर पर गिरने की खबर के बाद आर्थिक मोर्चे पर एक और बुरी खबर सामने आई है। कोर सेक्टर में भी जबरदस्त गिरावट दर्ज हुई है जो पिछले साल के मुकाबले करीब एक चौथाई रह गई है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

देश की तरक्की की रफ्तार पर ब्रेक ही नहीं लगा है, बल्कि अर्थव्यवस्था की गाड़ी पूरी तरह पटरी से उतरी दिखने लगी है। सोमवार को जारी कोर सेक्टर की विकास दर के आंकड़े बेहद चिंताजनक हैं। तीन दिन पहले ही देश की विकास दर के आंकड़ें सामने आए थे और पता चला था कि जीडीपी ग्रोथ 6 साल के निम्न स्तर पर पहुंचकर 5 फीसदी पर आ गई है। सोमवार को जारी कोर सेक्टर ग्रोथ के आंकड़े सामने आए हैं जो इस साल जुलाई में 2.1 फीसदी पर पहुंच गए हैं। पिछले साल कोर सेक्टर की विकास दर 7.3 थी लेकिन इस साल इसमें करीब तीन चौथाई की गिरावट दर्ज की गई है। कोर सेक्टर में बिजली, स्टील, रिफाइनरी प्रोडक्ट, क्रूड ऑयल, कोल, सीमेंट, नेचुरल गैस और फर्टिलाइजर सेक्टर शामिल हैं। सोमवार को आए नए पीएमआई आंकड़ों से इसका खुलासा हुआ है।

Published: 02 Sep 2019, 8:00 PM IST

ताजा आंकड़े बताते हैं कि आठ कोर सेक्टर में से 5 में जबरदस्त गिरावट हुई है। इनमें कोयला, कच्चा तेल, नेचुरल गैस और रिफाइनरी प्रोडक्ट सेक्टर शामिल हैं जिनकी जुलाई में ग्रोथ नकारात्मक रही है। दरअसल मांग और निवेश में कमी से अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने वाले हर सेक्टर में गिरावट का दौर जारी है। गौरतलब है कि मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट घट कर पांच फीसदी पहुंच गई है जोकि साढ़े छह साल का न्यूनतम स्तर है। यहां ध्यान रखना होगा कि लगातार पांचवीं तिमाही में जीडीपी ग्रोथ में गिरावट दर्ज की गई है।

Published: 02 Sep 2019, 8:00 PM IST

पिछले वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में यह 5.8 फीसदी थी। दरअसल खपत में आई भारी गिरावट की वजह से जीडीपी के आंकड़ों में इतनी भारी गिरावट आई है। रिजर्व बैंक ने 2019-20 में देश की विकास दर 6.7 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था। हालांकि बाद में इसने इसे संशोधितकर कर घटा दिया था। साथ ही कहा गया था कि अर्थव्यवस्था में यह गिरावट साइक्लिक है, स्ट्रक्चकरल नहीं है यानी कुछ समय के लिए है और आने वाले समय में इसमें सुधार हो जाएगा।

Published: 02 Sep 2019, 8:00 PM IST

कोर सेक्टर की गिरावट पर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर तीखा निशाना साधा है। कांग्रेस ने एक ट्वीट में कहा है कि, “समय आ गया है कि सरकार असली मुद्दों से ध्यान भटकाना बंद करें, बाजीगरी बंद कर पारदर्शिता दिखाए, सामने आकर बोले न कि परछाइयों के पीछे छिपे।” कांग्रेस ने आगे कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी आखिर किस बात का इंतजार कर रहे हैं?

Published: 02 Sep 2019, 8:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 02 Sep 2019, 8:00 PM IST

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ