हालात

भारत के सख्त रुख के बाद ट्रूडो पड़े नरम, कहा- इंडिया उभरती हुई ताकत, उसके साथ जुड़ना बेहद महत्वपूर्ण

जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि भारत एक बढ़ती आर्थिक शक्ति और महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक खिलाड़ी है और जैसा कि हमने पिछले साल अपनी इंडो-पैसिफिक रणनीति प्रस्तुत की थी, हम भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर बहुत गंभीर हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कनाडा स्थित खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत की संलिप्तता के आरोप लगाने के बावजूद, कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि विश्व मंच पर भारत के बढ़ते महत्व को देखते हुए उनके देश और सहयोगियों के लिए उसके साथ "रचनात्मक और गंभीरता से" जुड़ना जारी बेहद महत्वपूर्ण है।

Published: undefined

द नेशनल पोस्ट अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को मॉन्ट्रियल में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा, "कनाडा अभी भी भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।"

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “भारत एक बढ़ती आर्थिक शक्ति और महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक खिलाड़ी है और जैसा कि हमने पिछले साल अपनी इंडो-पैसिफिक रणनीति प्रस्तुत की थी, हम भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर बहुत गंभीर हैं।”

ट्रूडो ने दावा किया कि उन्हें अमेरिका से आश्वासन मिला है कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन निज्‍जर मुद्दे को भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर के सामने उठाएंगे।

Published: undefined

नेशनल पोस्ट ने ट्रूडो के हवाले से कहा, "भारत सरकार से बात करने में अमेरिकी हमारे साथ रहे हैं। यह कितना महत्वपूर्ण है कि वे उन विश्वसनीय आरोपों पर कार्रवाई में शामिल हों कि भारत सरकार के एजेंटों ने कनाडाई धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या कर दी।"

“यह कुछ ऐसा है जिसे सभी लोकतांत्रिक देशों, कानून के शासन का सम्मान करने वाले सभी देशों को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। हम भारत सरकार के प्रति अपने दृष्टिकोण सहित अपने सभी साझेदारों के साथ कानून के शासन में रहते हुए एक विचारशील, जिम्मेदार तरीके से आगे बढ़ रहे हैं।''

गौरतलब है कि 18 सितंबर को कनाडाई संसद में, ट्रूडो ने कहा था कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियाें के मुताबिक निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता है। निज्‍ज्‍र की 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। भारत ने दावों को "बेतुका" बताकर खारिज कर दिया है।

ट्रूडो के आरोपों पर पलटवार करते हुए, जयशंकर, जो इस समय अमेरिका की यात्रा पर हैं, ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि "यह भारत सरकार की नीति नहीं है।",

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined